संकुल प्राचार्यो के अनुमोदन के बाद रिजल्ट जारी करेंगे निजी स्कूल 

Private schools will release the results after the approval of the package principal
संकुल प्राचार्यो के अनुमोदन के बाद रिजल्ट जारी करेंगे निजी स्कूल 
संकुल प्राचार्यो के अनुमोदन के बाद रिजल्ट जारी करेंगे निजी स्कूल 

शासकीय स्कूलों में ही होगी पांचवी आठवीं की बोर्ड परीक्षा निजी स्कूल स्वयं करेंगे प्रश्न पत्र तैयार , संशय हुआ समाप्त 
डिजिटल डेस्क दमोह
। स्कूल शिक्षा विभाग द्वारा कक्षा पांचवी और आठवीं की वार्षिक परीक्षाएं बोर्ड पैटर्न पर कराने के निर्णय लेने के बाद इन परीक्षाओं को लेकर तैयारियां तेज कर दी गई हैं ।शासकीय स्कूलों में इस परीक्षा के लिए प्रश्न पत्र राज्य स्तर पर तैयार करके भेजे जाएंगे। वहीं निजी स्कूल अपने प्रश्न पत्र स्वयं तैयार करेंगे ।हालांकि निजी स्कूल भी अपना रिजल्ट संकुल प्राचार्य के अनुमोदन के बाद ही जारी कर सकेंगे। इस संबंध में स्कूल शिक्षा विभाग ने कलेक्टर को स्पष्ट रूप से निर्देश जारी किए हैं 
कोर समूह का होगा गठन 
जिले स्तर पर कक्षा पांचवी और आठवीं की वार्षिक परीक्षाओं के संचालन को सुचारू रूप से व्यवस्था के लिए एक कोर समूह जिला परीक्षा समिति का गठन किया जाएगा ।इस 15 सदस्यीय समिति में कलेक्टर अध्यक्ष होंगे, मुख्य कार्यपालन अधिकारी जिला पंचायत उपाध्यक्ष एवं जिला शिक्षा अधिकारी सदस्य सचिव होंगे ।
फेल विद्यार्थियों के लिए लगेगी विशेष कक्षाएं
 राज्य शिक्षा केंद्र ने प्राथमिक एवं पूर्व माध्यमिक वार्षिक परीक्षा 2019-20  के आयोजन के संबंध में दिशा निर्देश जारी किये है । प्री बोर्ड पैटर्न परीक्षा केवल शासकीय स्कूलों में होगी निजी स्कूलों में पढऩे वाले विद्यार्थियों कि ना तो बोर्ड पैटर्न परीक्षा ली जा सकेगी ना ही उनकी कॉपिया ही विभाग के अधिकारी जाचेगें। हालांकि निजी स्कूलों को निर्धारित मापदंड के अनुसार निर्धारित प्रारूप में परीक्षा परिणाम तैयार कराने होंगे परीक्षा परिणाम की घोषणा संकुल प्राचार्य के अनुमोदन के बाद करना होगी ।वही कक्षा पांचवी आठवीं में फेल विद्यार्थियों के लिए विशेष कक्षाओं का आयोजन कर दो महीने बाद फिर से परीक्षाओं का आयोजन करना होगा और इस परीक्षा में भी फेल होने पर उक्त  विद्यार्थी को उसी कक्षा में रोकना होगा ।उल्लेखनीय है कि अब तक निजी स्कूलों में कक्षा पांचवी आठवीं की परीक्षा बोर्ड पैटर्न से होने ना होने को लेकर संशय बना हुआ था।
 ऐसी बनेंगे परीक्षा केंद्र 
कक्षा आठवीं की परीक्षा के लिए परीक्षा केंद्र माध्यमिक शाला में मनाया जाएगा ।इसके लिए जरूरी होगा कि माध्यमिक शाला ग्राम के नजदीक  हो यदि माध्यमिक शाला में पैदल जाना संभव नहीं हो तो प्राथमिक शाला का परीक्षा केंद्र बनाया जाएगा। वहीं कक्षा आठवीं के लिए परीक्षा केंद्र के पास हाई स्कूल हायर सेकेंडरी स्कूल में बनाया जाएगा यदि दुर्गम दूरी वाले क्षेत्र में बच्चों को हाई स्कूल हायर सेकेंडरी स्कूल तक जाना संभव नहीं हो तो परीक्षा केंद्र परिस्थितियों के हिसाब से माध्यमिक शाला को बनाए जा सकेगा ।दोनों परीक्षाओं के लिए बनाए गए परीक्षा केंद्र भवन की क्षमता के हिसाब से एक से अधिक स्कूलों को भी केंद्र बनाया जा सकेगा ।
निरीक्षण करने जाएंगे दल
 जिला शिक्षा अधिकारी द्वारा परीक्षा के निरीक्षण के लिए निरीक्षण दलों का गठन किया जाएगा विकासखंड स्तर पर विकास खंड शिक्षा अधिकारी, सहायक संचालक शिक्षा, बीआरसी एवं संकुल प्राचार्य द्वारा गठित टीम द्वारा परीक्षा के निरीक्षण का शाला बार कार्यक्रम तैयार का निरीक्षण कराया जाएगा।
 इनका कहना है 
कक्षा पांचवी एवं आठवीं की परीक्षा के लिए स्कूल शिक्षा विभाग द्वारा स्पष्ट रूप से निजी और शासकीय स्कूलों के संबंध में दिशा निर्देश जारी कर दिए गए हैं। इस संबंध में स्कूलों को आदेश जारी कर दिया गया है 
पी पी सिंगजिला शिक्षा अधिकारी दमोह
 

Created On :   8 Jan 2020 9:40 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story