बालााघाट के राहुल का आईआरएस के लिए चयन

Rahul Gajbhiye of balaghat passed IRS exam with 912th All India Rank
बालााघाट के राहुल का आईआरएस के लिए चयन
बालााघाट के राहुल का आईआरएस के लिए चयन

डिजिटल डेस्क बालाघाट। बालाघाट जिले के निवासी राहुल गजभिए ने संघ लोक सेवा आयोग की परीक्षा में सफलता हासिल की है। उनका चयन ऑल इंडिया में 912 वीं रैंक के आधार पर भारतीय राजस्व सेवा आईआरएस के लिए हुआ है। डॉ. बाबासाहेब आंबेडकर को अपने जीवन का आदर्श मानने वाले राहुल गजभिए सरस्वती नगर निवासी जीरन सेवकराम गजभिए के पुत्र है। जिन्होने वर्श 2017 में संघ लोक सेवा आयोग की परीक्षा में हासिल की है।

इसके पूर्व राहुल गजभिए ने वर्ष 2016 में आयोजित युपीपीएससी परीक्षा में भी सफलता हासिल की थी। जिसमें उनका चयन भारतीय वन सेवा के लिए हुआ था। राहुल ने अपनी प्रारंभिक शिक्षा बालाघाट में प्राप्त की है और बीएससी रायपुर से उत्तीर्ण की। इसके बाद उन्होने दिल्ली से एमएससी, पीएचडी एवं आईसीएआर किया है। राहुल गजभिए की सफलता पर उनके घर एवं मित्रों में खुशी का माहौल है।

उनकी बड़ी बहन डॉ. शारदा गजभिए, भाई मनोज, कपिल गजभिए मित्र कैलाश वासनिक, रवि वासनिक, बसंत पाटिल, अमित मेश्राम एवं सामाजिक कार्यकर्ता यमलेष वंजारी सहित अन्य सामाजिक लोगों ने हर्श जाहिर किया है। प्रतियोगी परीक्षा की तैयारी करने वाले छात्रों को संदेश देते हुए राहुल गजभिए ने कहा है कि पढ़ाई के लिए घंटे कोई मायने नहीं रखते। जितने समय पढ़ाई करते है उसमें एकाग्रता अधिक मायने रखती है। उन्होने कहा है कि पढ़ाई के दौरान लक्ष्य पर हमेशा ध्यान रखना चाहिए। मै स्वयं अपने लक्ष्य को लेकर गंभीर रहा। जिसके फलस्वरूप युपीपीएसी में चयन संभव हुआ है। 

राहुल गजभिए  बताते है कि डॉ. बाबासाहेब आंबेडकर उनकी प्रेरणा स्त्रोत रहे। वो एक महान लीडर एवं दार्षनिक थे।जितने समय पढ़ाई करते है उसमें एकाग्रता अधिक मायने रखती है।  बेहद मुष्किल हालातों में चुनौतियों का सामना करते हुए उन्होने इस देष में फैली सामाजिक कुरीतियों के खिलाफ संघर्ष करते हुए अपने विचारों से लोगों को जीवन में त्याग, समर्पण एवं शिक्षा हासिल करने का संदेश दिया।

 

Created On :   28 April 2018 8:03 AM GMT

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story