दैनिक भास्कर हिंदी: ग्रामीणों की सर्तकता से बच गया दुर्लभ वन्यजीव पेंगोलियन

October 28th, 2019


डिजिटल डेस्क बालाघाट/रामपायली। रामपायली में ग्रामीणों की सर्तकता से दुर्लभ वन्यप्राणी पेंगोलियन को सुरक्षित और जीवित पकड़ लिया गया। गौरतलब हो कि इसकी शल्कों का अंतर्राष्ट्रीय कारोबार होता है, जिसकी शल्कों की खासी डिमांड है। वन्यजीव प्रेमियों के अनुसार पेंगोलियन जीव, दुर्लभ प्रजाति का जीव है। जिसे गत दिवस रामपायली में ग्रामीणों ने जागरूकता दिखाते हुए पकड़कर पुलिस के माध्यम से वनविभाग को सुपुर्द कर दिया है।
जानकारी के अनुसार रामपायली में चंदन नदी के किनारे वाले भाग के रहवासी क्षेत्र में निवासरत राजू टेलर के मकान के पीछे के भाग से पेंगोलियन को पकड़ा गया। राजू टेलर की माने तो मकान के बाजू गली में सेर्टिऊं ग को रखा है, जिसे पीछे से टीन लगाकर बंद कर दिया है। रात उसने टीन को काटे जाने की आवाज सुनी। जिसके बाद जब वह पीछे गया तो देखा कि पेंगोलियन अंदर सेर्टिंऊ ग की तरफ जा रहा है, जिसके बारे में कोई जानकारी नहीं होने पर उन्होंने पड़ोसियों को आवाज देकर जीव को पहचानने का प्रयास किया। तब तक वन्यजीव पेंगोलियन, सेर्टिऊंग रखे स्थान पर चला गया था। जब उसे और अन्य लोगों देखा तो उसकी पहचान दुर्लभ वन्यजीव पेंगोलियन के रूप में की गई। जिसे सुरक्षित मुर्गी रखने वाले संसाधन में पकड़ा गया। जिसके बाद ग्रामीण लोकेश तिवारी, अभिषेकसिंह चौहान, हारूण, शुभम बघेले, बसीम मंसुरी, मो. अरशद, मो. इमरान, अयान अली, धीरज क्षीरसागर और  राजा सोनवाने की मौजूदगी में पुलिस के माध्यम से वनविभाग को सौंपा गया।
ग्रामीणों द्वारा दुर्लभ वन्यजीव को बचाने, ग्रामीणें के प्रयास की वनविभाग और पुलिस विभाग ने सराहना की। इस दौरान पुलिस विभाग की ओर से रामपायली थाना प्रभारी नवीन यादव, सहित वन विभाग के अधिकारी भी मौजूद थे।

खबरें और भी हैं...