राशन चावल घोटाला : मंडला में 14 राइस मिल सील, बालाघाट में मिलर्स व कर्मचारियों पर एफआईआर की तैयारी

Ration rice scam: 14 rice mill seals in Mandla, preparation of FIR on millers and employees in Balaghat
राशन चावल घोटाला : मंडला में 14 राइस मिल सील, बालाघाट में मिलर्स व कर्मचारियों पर एफआईआर की तैयारी
राशन चावल घोटाला : मंडला में 14 राइस मिल सील, बालाघाट में मिलर्स व कर्मचारियों पर एफआईआर की तैयारी


डिजिटल डेस्क जबलपुर। पोल्ट्री ग्रेड का चावल गरीबों को खाने के लिए वितरित किए जाने का मामला बालाघाट व मंडला जिले में सार्वजनिक होने के साथ समूचे महाकोशल में हड़कंप मचा रहा। गुरूवार को कटनी, सिवनी, बालाघाट व मंडला सहित शहडोल संभाग के उमरिया में विभिन्न स्तरों पर चावल की गुणवत्ता तथा घटिया चावल सप्लाई के दस्तावेजों की जांच होती रही। मुख्यमंत्री शिवराज ङ्क्षसह चौहान ने जहां मामले की जांच ईओडब्ल्यू को सौंप दी है,  वहीं एफसीआई तथा नान की संयुक्त टीमों ने छापा मार अंदाज में जांच शुरू कर दी है। बालाघाट में बुधवार को सील की गईं 18 राइस मिलों के प्रबंधन सहित दोषी अफसरों पर एफआईआर की तैयारी शुरू कर दी गई है। मंडला में जांच उपरांत 14 राइस मिलें सील की गई हैं। सिवनी में उन आठ राइस मिलों के दस्तावेजों को दिन भर ढूंढा गया जिन्हें बीती 20 अगस्त को सागर कलेक्टर ने नोटिस थमाए थे। कटनी में एसडीएम ओपन कैप में पड़ी धान की गुणवत्ता की नब्ज टटोली गई। नरसिंहपुर में एफसीआई की टीम जांच हेतु भेजे जाने जबलपुर में कवायद होती रही। शहडोल संभाग के उमरिया जिले में सतना से पहुंची संयुक्त टीम ने दिन भर राइस मिलों की खाक छानी और चावलों की गुणवत्ता देखी।
बालाघाट में 9 अफसर नपे
गुणवत्ताहीन चावल प्रदाय करने के मामले में दो दिन भीतर बालाघाट जिले के नौ अफसरों पर गाज गिर चुकी है। नान जिला प्रबंधक आरके सोनी बुधवार को ही तत्काल प्रभाव से निलंबित कर दिए गए थे। इनके अलावा तत्कालीन गुणवत्ता निरीक्षक नागेश उपाध्याय, क्लालिटी निरीक्षक मुकेश कनहेरिया, सीडब्ल्यूसी. गर्रा के क्वालिटी निरीक्षक राकेश सेन, एसएल द्विवेदी, बैहर के क्वालिटी निरीक्षक लोचन सिंह टेंभरे, सीडब्लयूसी गर्रा के शाखा प्रबंधक  विपिन बिसेन, श्वेता वेयर हाउस नेवरगांव के शाखा प्रबंधक उदय सिंह राजपूत, एमपीडब्ल्यूएलसी बैहर के शाखा प्रबंधक जितेन्द्र डोंगरे भी निलंबित किए जा चुके हैं। इन सभी अफसरों के साथ दागी 18 मिलर्स पर भी एफआईआर दर्ज करने के निर्देश कलेक्टर दीपक आर्य ने दे दिए हैं।
मंडला : जांच हेतु पुलिस को सौंपे दस्तावेज
अपर कलेक्टर मीना मसराम के नेतृत्व में जांच टीम ने संगम वेयर हाऊस कटंगी सहित 14 राइस मिलों पर छापा मारा। वहां मौजूद चावल की गुणवत्ता की जांच के साथ चावल की आवक-जावक से संबंधित दस्तावेज भी जब्त किए। नैनुपर, कजरवाड़ा के वेयर हाऊस से 26 सैंपल लिए गए। राइस मिलों और वेयर हाऊस सील कर दिया गया है। जांच के दौरान जब्त दस्तावेज जांच हेतु मंडला पुलिस को सौंपे गए हैं।
कटनी : मझगवां ओपन कैप में रखी धान की जांच
राइस मिलों के लिए पूरे प्रदेश में ख्यात कटनी जिले में भी धान की गुणवत्ता की जांच शुरू हो गई है। प्रभारी एसडीएम संघमित्रा गौतम ने बड़वारा तहसील के मझगवां ओपन कैप में रखी धान का निरीक्षण किया एवं कलेक्टर को रिपोर्ट सौंपी। यहां भारी मात्रा में बारिश से धान खराब हो चुकी है। बारिश में खराब हो चुकी धान की मिलिंग का यहां हर साल मामला उठता है।
उमरिया : तीन सदस्यीय दल ने दिनभर की सैम्पलिंग
सतना से उमरिया पहुंचे तीन सदस्यीय दल ने गुरुवार को भरौला स्थित नान के निजी वेयर हाउस पहुंच कर दिन भर स्टॉक में रखे चावल की सैम्पलिंग की। डीएम नॉन एसडी बरहा ने यह तो खुलासा नहीं किया कि जांच में क्या निकला। उन्होंने यह जरूर कहा कि मामले की रिपोर्ट जल्द प्रशासन व सरकार को सौंप दी जाएगी।

Created On :   3 Sep 2020 5:06 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story