comScore

© Copyright 2019-20 : Bhaskarhindi.com. All Rights Reserved.

पंजीयन 16 डिसमिल का और बेच दी 1 हजार क्विंटल धान

पंजीयन 16 डिसमिल का और बेच दी 1 हजार क्विंटल धान

फर्जीवाड़ा कर धान बेचने के मामले में 9 के विरुद्ध मामला पंजीबद्ध, समिति प्रबंधक भी शामिल
डिजिटल डेस्क अनूपपुर ।
धान बिक्री की अवधि 16 जनवरी को समाप्त हो चुकी है। एक पखवाड़ा बीत जाने के बाद अब धान विक्रय में नए-नए खुलासे सामने आ रहे हैं। कहीं किसानों को भुगतान नहीं हुआ है और कहीं पात्रता से अधिक धान बेच देने का मामला भी सामने आया। कोतवाली अनूपपुर अंतर्गत स्थित ग्राम पंचायत दुलहरा के एक कृषक ने समिति के अधिकारियों-कर्मचारियों के साथ मिलीभगत करते हुए पात्रता से अधिक धान का विक्रय करते हुए शासन को 19 लाख रुपए का चूना लगा दिया। जिसके बाद अब कृषक समेत 9 के विरुद्ध धोखाधड़ी का मामला पंजीबद्ध कराया गया है।
यह है मामला
खरीफ उपार्जन वर्ष 2020-21 अंतर्गत जिले के अनूपपुर तहसील के ग्राम दुलहरा के किसान मन्नूलाल प्रजापति ने धान बेचने के लिए जिस भूमि का पंजीयन कराया था उस रकबे में सिर्फ 19 डिसमिल जमीन थी। बावजूद इसके मन्नूलाल ने समिति के कम्प्यूटर ऑपरेटर, सर्वेयर और समिति प्रबंधक के साथ मिलीभगत करते हुए 1044 क्विंटल धान बेच दी। जबकि शासन के नियमानुसार एक हेक्टेयर भूमि में 35 क्विंटल धान की फसल उपजाई जा सकती है। मन्नु लाल प्रजापति ने 16 डिसमिल का पंजीयन कराया था जिसके आधार पर वह सिर्फ 2 क्विंटल 36 किलो धान बेच सकता था।
यूं हुआ खुलासा
धान उपार्जन के पश्चात कृषक मन्नुलाल प्रजापति के खाते में 19 लाख 50 हजार 192 रुपए भी चले गए। इन रुपयों में से 10 लाख रुपए अपने खाते में ट्रांसफर कराने के लिए कम्प्यूटर ऑपरेटर वृंदावन पटेल बैंक के चक्कर लगाने लगा। इतनी बड़ी राशि किसान के खाते से ट्रांसफर कराने को लेकर संदेह उत्पन्न हुआ और मामले की जांच कराई गई तो इस मामले का खुलासा हुआ। जांच के पश्चात खाद्य विभाग द्वारा 9 व्यक्तियों के विरुद्ध धोखाधड़ी का मामला पंजीबद्ध कराया गया है। इनमें कृषक मन्नु लाल प्रजापति निवासी दूलहरा, वृंदावन पटेल, हेमराज पटेल, रवि शंकर पटेल (सभी बिचौलिए), दूलहरा समिति के दैनिक वेतन भोगी सज्जन सिंह पटेल, सर्वेयर राहुल सिंह धाकड़, कम्प्यूटर ऑपरेटर वृंदावन पटेल, समिति प्रबंधक रमेश कुमार नामदेव एवं एक अन्य चमरू पटेल के विरुद्ध धारा 406, 420, 467, 468, 471, 120 बी के तहत मामला पंजीबद्ध किया गया है।
इनका कहना है
खाद्य महकमे द्वारा की गई शिकायत पर 9 लोगों के विरुद्ध धोखाधड़ी का मामला पंजीबद्ध किया गया है, जिनकी शीघ्र ही गिरफ्तारी कर ली जाएगी।
अभिषेक राजन, अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक अनूपपुर
 

कमेंट करें
Ova2u