रॉयल्टी का खेल : ट्रैक्टर से सिवनी बैतूल तक फर्जी रेत सप्लाई

Royalty game: Fake sand supply from tractor to Seoni Betul
रॉयल्टी का खेल : ट्रैक्टर से सिवनी बैतूल तक फर्जी रेत सप्लाई
छिंदवाड़ा रॉयल्टी का खेल : ट्रैक्टर से सिवनी बैतूल तक फर्जी रेत सप्लाई

डिजिटल डेस्क, छिंदवाड़ा । कोयलांचल में कच्ची रॉयल्टी से अवैध रेत का कारोबार जमकर जारी है। जाटाछापर से पेंचनदी की रेत की सप्लाई समीपस्थ जिले सिवनी और बैतूल जिले में होना दर्शाया जा रहा है। लम्बी दूरी की रायल्टी रसीद काटकर रेत आसपास के करीबी स्थलों पर बेची जा रही है। लंबी दूरी की एक रायल्टी के सहारे दो से तीन बार रेत का परिवहन किया जा रहा है।
रायल्टी रसीद में रेत खदान से ट्रैक्टर ट्राली में 9 घन मीटर रेत परिवहन सिवनी और बैतूल की दूरी लगभग 120 और 106 किमी बताई जा रही है तो वहीं सप्लाई समय लगभग 5 घंटे 32 मिनट और 6 घंटे दर्ज हो रहा है। रायल्टी में लंबी दूरी के गंतव्य स्थान दर्शाने की मुख्य वजह एक रायल्टी का कई अन्य जगहों पर उपयोग दर्शाना है। रेत परिवहन करने वाले वाहनों के साथ रायल्टी नहीं रहती। कभी जांच कार्रवाई होने पर रेत माफिया द्वारा बाद में रायल्टी उपलब्ध कराते हंै। एक रेत सप्लायर ने फर्जी रायल्टी रसीद को लेकर पुलिस अधीक्षक से लिखित शिकायत की है।
स्थानीय लोग लगा रहे आरोप
शिकायतकर्ता इकलहरा निवासी नमन गुप्ता के अनुसार एक ही रायल्टी पर तीन-तीन ट्रिप रेत सप्लाई होती है। वहीं कुछ लोगों से 31 सौ रुपए लेकर नदी में निर्धारित खदान स्थल से हटकर रेत खनन कर सप्लाई करवाई जा रही है। रायल्टी रसीद मांगने पर रेत सप्लाई करने से रोका जा रहा है। लोगों का कहना है कि जिन ट्रैक्टरों को जाटाछापर से सिवनी और बैतूल जिले के लिए रेत की रायल्टी जारी की गई। वे सिवनी और बैतूल पहुुंचे ही नहीं। रायल्टी के निर्धारित मार्ग पर स्थित टोल नाकों के दस्तावेजों से इसकी पुष्टि की जा सकती है।
यह है रेत सप्लाई का मार्ग और दूरी :
रायल्टी रसीद में रेत खदान का नाम जटाछपारी (जाटाछापर) दर्शाया जा रहा है। एक टैक्टर ट्राली से 900 घन मीटर रेत परिवहन होती है। जाटाछापर से ट्रैक्टर क्र. एमपी 28 एसी 9131 में 10 अप्रैल को रेत खदान से भमोड़ी, बडक़ुही, परासिया, छिंदवाड़ा होते हुए सिवनी, ट्रैक्टर क्र. एमपी 28 एसी 2269 में  11 अप्रैल को जाटाछापर से चांदामेटा, उमरेठ, छिंदवाड़ा, मुलताई, सुपारी जिला बैतूल,  ट्रैक्टर क्र.एमपी 28 एसी 22६९ में 13 अप्रैल को रेत खदान से जाटाछापर, परासिया, शंकरगढ़, शिवपुरी, छिंदवाड़ा होते हुए सिवनी और ट्रैक्टर क्र. एमपी 28 एसी 22६९ में 13 अप्रैल को रेत खदान से जाटाछापर, बडक़ुही, चांदामेटा, हिंगलाज होते हुए बैतूल रेत सप्लाई की रायल्टी जारी हुई है। इन ट्रैक्टरों से रेत सिवनी और बैतूल भेजी ही नहीं गई। एक रायल्टी के सहारे इन ट्रैक्टरों से खदान क्षेत्र के आसपास १२-१५ किमी में दो से तीन ट्रिप रेत का परिवहन किया गया।
इनका कहना है---
रेत रायल्टी के फर्जीवाड़ा से संबंधित अभी कोई शिकायत नहीं मिली। एसपी को भेजी शिकायत के संबंध में आदेश मिलने पर नियमानुसार जांच कार्रवाई होगी।
 

Created On :   21 April 2022 11:16 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story