comScore

15 जून से प्रदेश की वाईल्ड लाईफ सेंचुरियों में शुरू होगी सफारी - कान्हा टाईगर रिजर्व प्रबंधन ने की तैयारियांं

15 जून से प्रदेश की वाईल्ड लाईफ सेंचुरियों में शुरू होगी सफारी - कान्हा टाईगर रिजर्व प्रबंधन ने की तैयारियांं

डिजिटल डेस्क  बालाघाट । मध्यप्रदेश की वाईल्ड लाईफ सेंचुरियों में 15 जून से सफारी प्रारंभ होने जा रही हंै, जिसके लिये मध्यप्रदेश के वन विभाग ने ऑन लाईन बुकिंग और इन टाईगर रिजर्वस में तैयारियां भी प्रारंभ कर दी है। इस दौरान देश के विख्यात कान्हा टाईगर रिजर्व के मुक्की गेट पर पर्यटको के स्वागत के लिये विशेष तैयारियां देखी गई। यहां कुछ शर्तो और बंदिशों के साथ वाईल्ड लाईफ सफारी कराई जायेगी। 
टूरिस्टो के प्रवेश के पहले पार्क के गेट, बुकिंग काऊंटर किये गये सेनेटाइज
कान्हा के मुक्की, खटिया और कान्हा सहित सभी प्रवेश द्वारा पर पार्क प्रबंधन द्वारा कर्मियों को कोविड़ 19 को लेकर आवश्यक सुरक्षात्मक दिशा निर्देश देने के साथ साथ पार्क के सभी गेटो को सेनेटाईज किया गया। इस दौरान मुक्की गेट पर पर सहायक फील्ड डायरेक्टर श्री खरे ने अमले को कोविड़ से जुड़े खतरे के बीच सफारी प्रारंभ करने के लिये प्रशिक्षित किया। उधर खटिया गेट पर फील्ड डायरेक्टर वी. कृष्णमूर्ति ने भी मैदानी अमले को सुरक्षा और बचाव की जानकारी दी। इस दौरान पार्क मे आने वाले हर एक व्यक्ति की थर्मल स्कैनिंग और वाहनो को सेनेटाईज करने के बंदोबश्त भी किये गये। साथ ही पार्क में प्रेवश करने के ठीक पहले वाहनो को पहिये को भी सेनेटाईज करने एक पाउन्ड भी हर गेट पर तैयार किया गया है। 
रिसोर्ट भी कर रहें तैयारी 
पर्यटको के रूकने को लेकर रिसोर्ट ने भी अपनी तैयारियां प्रारंभ कर दी। म.प्र. टूरिज्म़ के कान्हा जंगल लॉज में प्रवेश करते ही आने वाले हर टूरिस्ट को सेनेटाईज किये जाने के बंदोबश्त किये गये हैं। इसके अलावा टूरिस्ट और स्टाफ की थर्मल स्कैनिंग और हर एक रूम को सेनेटाईज किये जाने का काम किया जा रहा था। इस रिसोर्ट में आने वाले पर्यटको के लिये टूरिज़्म विभाग ने एक बार उपयोग होने के बाद दो दिन तक किसी नये गेस्ट को वह रूम दोबारा उपयोग हेतु नही देने की पॉलिसी बनायी है। इस दौरान दोबारा रूम को सेनेटाईज किया जायेगा।
इन शर्तो के साथ अ0ा सकेंगे टूरिस्ट
 अलग-अलग समूहों से आये पर्यटकों में 4 की अनुमति होगी। सपरिवार एक वाहन में 6 लोग बैठ सकेंगे। केंटर वाहनों में सोशल डिस्टेंसिंग का पालन कराने के लिये 18 की जगह 12 व्यक्ति जा सकेंगे तथा 2 गाईड के स्थान पर एक गाईड ही जा सकेगा। 10 वर्ष से कम एवं 65 वर्ष से अधिक उम्र के पर्यटकों को प्रवेश नहीं दिया जावेगा। पर्यटक, कर्मचारी, गाईड, वाहन चालक को मास्क लगाना अनिवार्य होगा। 
इनका कहना है...
प्रदेश की अन्य वाईल्ड लाईफ सेंचुरी की तरह ही हम कान्हा टाईगर रिजर्व के सभी गेट में पर्यटन प्रारंभ कर रहे हें। इस दौरान सभी पर्यटको को स्वास्थ्य जांच कर ही प्रवेश दिया जायेगा। साथ ही कोरोना संक्रमण को लेकर शासन की गाईड लाईन का पालन करते हुए ही टूरिज्म़ की अनुमति प्रदान की जायेगी।
वी. कृष्णमुर्ती क्षेत्र संचालक, कान्हा राष्ट्रीय उद्यान

कमेंट करें
6CkNl