आर्ट संकाय में भी लागू होंगी NCERT की पुस्तकें, स्कूल शिक्षा विभाग ने की घोषणा

School Education Department has announced the implementation of books of NCERT in the arts faculty
आर्ट संकाय में भी लागू होंगी NCERT की पुस्तकें, स्कूल शिक्षा विभाग ने की घोषणा
आर्ट संकाय में भी लागू होंगी NCERT की पुस्तकें, स्कूल शिक्षा विभाग ने की घोषणा

डिजिटल डेस्क, दमोह। स्कूल शिक्षा विभाग द्वारा माध्यमिक शिक्षा मंडल के पाठ्यक्रमों में कला संकाय में भी एनसीईआरटी की पुस्तकें लागू करने की घोषणा की है। अभी तक यह पुस्तकें गणित विज्ञान व कामर्स में ही लागू थी। जानकारों के अनुसार पहल तो बहुत अच्छी है, लेकिन इससे अच्छा तब होगा जब समय पर छात्रों के हाथों में पुस्तके पहुंच जाएं। इस बात की चर्चा इसलिए भी है कि मध्य प्रदेश में निशुल्क पुस्तकों के वितरण में कई बार पूरे पूरे सत्र बीत जाने के बाद भी पुस्तकों का वितरण नहीं किया गया है। आज भी ऐसे अनेक स्कूल हैं जो आज भी किताबों का इंतजार करते करते अगली कक्षा में प्रवेश कर गए।

इसी सत्र में बदलाव पर होगा अमल
वर्ष 2019-20 के सत्र से अब कला विषय में भी एनसीईआरटी की पुस्तकें लागू की जा रही हैं। पुस्तकों का वितरण पाठ्य पुस्तक निगम के माध्यम से निशुल्क होगा अभी तक पहली से आठवीं कक्षा में गणित विज्ञान पर्यावरण की पुस्तकें पिछले साल लागू की गई हैं। वहीं कक्षा 9वीं से 12वीं में विज्ञान गणित व कॉमर्स की एनसीईआरटी की पुस्तकें चल रही हैं। इस वर्ष से कला विषयों में भी इन्हें लागू किया जा रहा है। उल्लेखनीय है कि विभाग ने सत्र 19 19-20 और 20 -21 से एनसीईआरटी की पुस्तकें विभिन्न कक्षाओं के लिए नियम अनुसार लागू किए जाने की स्वीकृति प्रदान की है।

11वीं में इस सत्र से लागू
मध्य प्रदेश बोर्ड के शासकीय स्कूलों में भी अभी तक कला विषयों में निजी प्रकाशकों की पुस्तकें चलती थी, जिससे विद्यार्थियों को किताबें निशुल्क नहीं मिलती थी, लेकिन इस सत्र से कक्षा 11 वीं में इतिहास भूगोल अर्थशास्त्र समाजशास्त्र राजनीति विज्ञान मनो विज्ञान विषयों की एनसीईआरटी की पुस्तकें छापने की तैयारी शुरू कर दी गई है। वहीं कक्षा 12वीं में कला विषयों की पुस्तकें 2020 -21 से लागू होगी।

अगले सत्र के लिए यह है प्लानिंग
अभी तक 9 वीं कक्षा में विज्ञान गणित की किताब एनसीईआरटी की चल रही हैं, लेकिन सत्र 2020-21 में यानि अगले सत्र से सभी विषयों में एनसीईआरटी की किताबें लागू होंगी यानी अब कक्षा 9वी में सामाजिक विज्ञान हिंदी अंग्रेजी संस्कृत व उर्दू की किताबें लागू होंगी। कक्षा 11 वी में भी हिंदी अंग्रेजी संस्कृत विषय में भी एनसीईआरटी लागू होगी।

प्रतियोगी परीक्षाओं में मददगार
शिक्षा विभाग के अधिकारियों का कहना है कि एनसीईआरटी की पुस्तकों को विभिन्न प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारियों के लिए बेहतर माना जाता है। मेडिकल इंजीनियरिंग प्रवेश परीक्षा या सिविल सर्विसेस की परीक्षाओं में एनसीईआरटी की पुस्तकों को उपयोगी माना जाता है। विशेषज्ञ भी विद्यार्थियों को एनसीईआरटी की पुस्तकें पढऩे की सलाह देते हैं।

इनका कहना है 
शासन के इस निर्णय से छात्रों को बड़ी राहत होगी। शासकीय स्कूल के बच्चों को निजी स्कूलों के छात्रों की बराबरी करने का मौका मिलेगा। जहां तक पुस्तकों की उपलब्धता की बात है तो इसके लिए विभाग द्वारा एक निश्चित प्लानिग के तहत कार्यवाही की जाएगी।
रवि सिंह बघेल, जिला शिक्षा अधिकारी
 

Created On :   3 May 2019 8:04 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story