द्वितीय दीक्षांत समारोह का आयोजन

Second convocation ceremony organized at SAGE University Indore
द्वितीय दीक्षांत समारोह का आयोजन
सेज यूनिवर्सिटी इंदौर द्वितीय दीक्षांत समारोह का आयोजन

डिजिटल डेस्क, इन्दौर। नई शिक्षा नीति अनुसार देश के शिक्षण संस्थानों में छात्रों को स्किल आधारित एजुकेशन पर जोर दिया जा रहा है , देश के प्रमुख प्राइवेट विश्वविद्यालयों में अपना स्थान बना चुकी इंदौर की सेज यूनिवर्सिटी भी नई शिक्षा नीति का अनुपालन कर छात्रों को एडवांस ऐकडेमिक करिकुलम,  प्रैक्टिकल एप्रोच व आधुनिक रिसर्च बेस्ड टीचिंग लर्निंग पद्धति द्वारा शिक्षण प्रशिक्षण दे रही है। एजुकेशन सेक्टर में विश्व की प्रसिद्ध रेटिंग एजेंसी QS - IGUAGE ने सेज यूनिवर्सिटी इंदौर के इंजीनियरिंग इंस्टीट्यूट को डायमंड रेटिंग से नवाजा है जो संस्था के लिए गर्व का विषय है।

कल दिनांक 9 दिसंबर 2022 को सेज यूनिवर्सिटी के सभागार में द्वितीय दीक्षांत समारोह का आयोजन हुआ आयोजन में विशेष अतिथि के रूप में केंद्रीय नागर विमानन मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया, राष्ट्रीय महासचिव- कैलाश विजयवर्गीय, मध्य प्रदेश के उच्च शिक्षा मंत्री - डॉ मोहन यादव, जल संसाधन मंत्री - तुलसीराम सिलावट, सांसद - शंकर लालवानी, महापौर - पुष्यमित्र भार्गव,मध्यप्रदेश निजी विश्वविद्यालय नियामक आयोग के अध्यक्ष - डॉ भरत शरण सिंह उपस्थित थे।

अपने संबोधन में ज्योतिरादित्य सिंधिया ने छात्रों को बदलते वैश्विक परिवेश के साथ अपने आपको तैयार करने को कहा ताकि हम सब अपने देश को ज्ञान , टेक्नोलॉजी , रिसर्च व हर क्षेत्र में विश्व लीडर बना सके । सेज यूनिवर्सिटी इस सोच को बखूबी अंजाम दे रही है।  सेज ग्रुप की सेज यूनिवर्सिटी देश में शिक्षा के नए आयाम स्थापित कर रही है। उन्होंने सेज यूनिवर्सिटी इंदौर के छात्रों को इंदौर को राष्ट्र पटल पर  नहीं पुरे विश्व में अपनी पहचान बनायेंगे व प्रदेश व अपनी यूनिवर्सिटी का नाम रोशन करेंगे। उन्होंने यूनिवर्सिटी प्रबंधन व फैकल्टी को उनके द्वारा किये जा रहे प्रयासों की सराहना की। ज्योतिरादित्य सिंधिया ने जिन्हे डिग्री उपाधि मिली उनको बधाई दी। उन्होंने ने शिक्षा के माध्यम से महिला सशक्तिकरण की बात भी कही।  

प्रदेश के उच्च शिक्षा मंत्री डॉ मोहन यादव ने सेज यूनिवर्सिटी छात्रों को भारत देश को विश्व पटल पर अपनी उपस्थिति दर्ज़ करने के लिए प्रेरित किया।  उन्होंने शिक्षा के साथ साथ हमारी संस्कृति से जुड़े रहें की बात कही। दीक्षांत समारोह में पधारे सभी अथिति गण ने सेज यूनिवर्सिटी द्वारा किये जा रहे है प्रयासों की प्रसंशा की।  

सेज यूनिवर्सिटी के चांसलर - इंजी संजीव अग्रवाल ने बताया कि सेज यूनिवर्सिटी, विद्यार्थियों के सम्पूर्ण विकास के लिए सदैव तत्पर है। हमारा प्रयास है कि हमारे विद्यार्थी समाज की समृद्धि, देश के विकास में योगदान कर सकें। सेज विश्वविद्यालय की पूरी टीम की कोशिश है कि हमारे विद्यार्थी देश और दुनिया के जिस भी जगह रहे, अपने विवेक, ज्ञान, कौशल और शिक्षा से सेज विश्वविद्यालय एवं अपने परिवार का नाम रोशन करें।दीक्षांत समारोह के माध्यम से हम यही प्रयास कर रहे हैं। दीक्षांत समारोह में सेज यूनिवर्सिटी की एग्जीक्यूटिव डायरेक्टर सुश्री साक्षी अग्रवाल भी उपस्थित रही।

सेज यूनिवर्सिटी के सत्र 2018 एवं 2019 जिनमें प्रबंधन, पत्रकारिता, विज्ञान, प्रौद्योगिकी, कला, वाणिज्य, कृषि, डिज़ाइन, फार्मास्यूटिकल, एडवांस कम्प्यूटिंग एवं विधि संकायों के उत्तीर्ण स्नातक एवं स्नातकोत्तर विद्यार्थियों ने उपाधियां प्रदान की गई। समारोह में डी.लिट उपाधि देश के विख्यात गायक श्री कैलाश खेर, मुल्तानी फार्मास्यूटिकल लिमिटेड के चेयरमेन - श्री प्रदीप मुल्तानी, विख्यात स्नूकर खिलाड़ी - श्री पंकज अडवाणी एवं श्री वरूण कपूर - अतिरिक्त पुलिस महानिदेशक को दी गई साथ ही 23 विद्यार्थियों को पीएचडी उपाधि से विभूषित किया गया।  इस समारोह में सेज यूनिवर्सिटी के वाईस चांसलर,  प्रो. चांसलर, प्रो. वीसी, रजिस्ट्रार, विभाग प्रमुख, विभागाध्यक्ष, प्राध्यापकगण, एवं शोधार्थी मौजूद रहे।

Created On :   10 Dec 2022 9:21 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story