कान्हा बफर जोन में नक्सलियों की उपस्थिति के संकेत, पुलिस सतर्क

Signs of presence of Maoists in Kanha buffer zone, police alert
कान्हा बफर जोन में नक्सलियों की उपस्थिति के संकेत, पुलिस सतर्क
कान्हा बफर जोन में नक्सलियों की उपस्थिति के संकेत, पुलिस सतर्क

छिजिटल डेस्क बालाघाट। नक्सल प्रभावित बालाघाट जिले के कान्हा बफर जोन में नक्सलियों की निरंतर उपस्थिति से पुलिस ने क्षेत्र में सर्चिग तेज कर दी है। हालाकि पुलिस का मानना है कि नक्सलियों पर पुलिस भारी दबाव बना रही है ताकि क्षेत्र में नक्सलियों की उपस्थिति को रोका जा सके। कान्हा नेशनल पार्क के बफर जोन में गत दिनों गढ़ी थाना से लगे हुए कंदला के वन ग्राम में तथा आसपास के गांव  में दो दर्जन के लगभग नक्सलियों की उपस्थिति के संकेत पुलिस को प्राप्त हुए थे,जिसको लेकर गढ़ी में हॉकाफोर्स, एसएएफ एवं जिला पुलिस बल को भारी संख्या में तैनात करते हुए संकेत वाले स्थानों में सुरक्षित सर्चिग कराई जा रही है।
जिले मे घोषित है हाईअलर्ट
छत्तीसगढ़ राज्य के सुकमा में गत दिनो हुए आइडी ब्लास्ट के बाद बालाघाट जिले में भी हाई अलर्ट घोषित किया गया था। मात्र कान्हा पार्क क्षेत्र में ही नही दक्षिण बैहर में भी पूर्व की तरह नक्सलियों की उपस्थिति सुनी जा रही है जिसमें दो दिन पहले राशिमेटा गांव में नक्सलियों का एक दलम के उपस्थित होने के संकेत भी पुलिस विभाग को मिलने की पुष्टि हुई है। वैसे दक्षिण बैहर में घुघुर, चौरिया, दुलापुर, कोहका, आदि स्थानों पर नक्सलियों का आवागमन होता रहा है। गत दिनों कान्हा पार्क क्षेत्र में नक्सलियों द्वारा दो वारदातें की गई थी जिसमें  एक वन चौकी को जलाया गया था और उसके पूर्व वनकर्मियों के वायरलेस सेट भी लूटे गए थे।  
नक्सलियों के मंसूबों को रोकने में जारी है कार्ययोजना
पुलिस के अनुसार नक्सलियों की उपस्थिति के बाद भी पुलिस द्वारा चलाए जा रहें आपरेशन एवं सर्चिग अभियान तथा सूचना तंत्र की वजह से नक्सलियों को अब तक किसी तरह के गंभीर हादसे को अंजाम देने के मंसूबों को बाधित रखने का प्रयास किया गया है जिसमे पुलिस को सफलता भी मिलती रही है और अब कान्हा पार्क क्षेत्र में नक्सलियों की उपस्थिति से पर्यटन को लेकर चिन्ता की स्थिति निर्मित हो रही है जिस पर पुलिस का कहना है कि हमारी कार्ययोजना नक्सलियों के मंसूबों को पूरा करने में कामयाब न हो सके इस हेतु कड़े कदम के साथ अभियान चालू है।
इनका कहना है...
 गढ़ी थाना क्षेत्र के बफर जोन तथा दक्षिण बैहर में नक्सलियों की पार्टी की उपस्थिति के संकेत मिले थे। जिस पर भारी सर्चिग अभियान उक्त क्षेत्र मे चलाते हुए रोड डामिनेशन का कार्य भी किया गया है।
जी.जनार्दन अति.पुलिस महानिदेशक नक्सली जोन बालाघाट।

 

Created On :   19 March 2018 7:46 AM GMT

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story