धीमी रही शुरुआत फिर 73.37 फीसदी तक पहुंचा मतदान का आंकड़ा

Slow start then polling figure reached 73.37 percent
धीमी रही शुरुआत फिर 73.37 फीसदी तक पहुंचा मतदान का आंकड़ा
धीमी रही शुरुआत फिर 73.37 फीसदी तक पहुंचा मतदान का आंकड़ा


डिजिटल डेस्क अनूपपुर।  विधानसभा क्षेत्र अनूपपुर में पहली बार हो रहे उपचुनाव के लिए मंगलवार को वोट डाले गए। शुरुआती एक घंटे में मतदान का प्रतिशत महज तीन फीसदी रहा, जैसे-जैसे समय बढ़ता गया, यह प्रतिशत भी बढ़ता गया। देर शाम तक मतदान का आंकड़ा 73.37  फीसदी तक जा पहुंचा। निर्वाचन शाखा से शाम को प्राप्त अद्यतन जानकारी अनुसार समाचार लिखे जाने तक 73.37   प्रतिशत मतदाता मतदान कर चुके थे। इनमे से पुरुष मतदाता 64389 एवं महिला मतदाता 57816 एवं अन्य मतदाता 2 थे। कोरोना काल में मतदाताओं में कोरोना संक्रमण से बचाव के लिए मतदान केंद्रों में सामाजिक दूरी के पालन के लिए लगाए गोलों के निशान में पंक्तिबद्ध होकर मतदान की व्यवस्था प्रशासन द्वारा कराई गई थी। जिसका मतदाताओं ने बखूबी पालन किया। मतदान केंद्र पर प्रत्योक मतदाता की पहले स्क्रीनिंग की गई और फिर उसे अंदर प्रवेश दिया गया। केंद्रों पर सैनेटाइजर, ग्लब्स आदि की भी व्यवस्था सुचारु रही। प्रत्येक मतदाता को एक हाथ में पहनने के लिए ग्लब्स भी प्रदान किए गए थे। मतदान के पश्चात इसे निर्धारित स्थल पर फिकवाया गया
बदली गर्इं आठ मशीनें-
तकनीकी खराबी आने के कारण मतदान से पूर्व माक पोल के दौरान 6 ईवीएम मशीन एवं मतदान प्रारंभ होने के बाद दो मशीनें बदली गई। मतदान केंद्र क्रमांक 176, 197, 163 का 22, 97, 141, 211 एवं 31 में खराबी आने के कारण मशीनों को बदला गया। मशीनों की खराबी के कारण मतदान की प्रक्रिया में कोई भी असर नहीं पड़ा। सुबह मतदान से पूर्व माकपोल की प्रक्रिया प्रारंभ कर दी गई थी।

फिर पहली बार बने सहभागी-
इस उपचुनाव में पहली बार मतदान करने वाले युवक और युवती भी मतदान केंद्र तक पहुंचे। पहली बार मतदान कर रहे युवाओं ने विकास के मुद्दे पर मतदान करने की बात कही। युवा मतदाता रवि सोंधिया, श्रेया द्विवेदी, आयुषी, अनिकेत, रूपाली ने मतदान कर अपनी सहभागिता सुनिश्चित की।
चप्पे-चप्पे पर रही कड़ी सुरक्षा व्यवस्था-
सम्पूर्ण मतदान प्रक्रिया शांतिपूर्ण, सुव्यवस्थित एवं निष्पक्ष रूप में हुई। पूरी मतदान अवधि में प्रशासन, पुलिस, अर्धसैनिक बल एवं निगरानी दल ने पूरी मुस्तैदी से नजर बनाए रखी। पुलिस एवं सुरक्षा बल के 818 जवान 251 मतदान केंद्रों में मौजूद रहे। कलेक्टर चंद्रमोहन ठाकुर एवं पुलिस अधीक्षक एमएल सोलंकी सतत रूप से मतदान केंद्रों का निरीक्षण करते रहे। रिटर्निंग ऑफिसर कमलेश पुरी ने भी मतदान केंद्रों में व्यवस्था का जायजा लिया।
मत की गोपनीयता भंग
2 पर एफआईआर-
मतदान कक्ष में मोबाइल लेकर जाना और मतदान के समय फोटो लेकर उसे सोशल मीडिया में वायरल करना सुभाष मिश्रा एवं राहुल दुबे को भारी पड़ गया। दोनों के विरुद्ध जिला निर्वाचन अधिकारी ने एफआईआर दर्ज करने के निर्देश दिए हैं। बताया कि मत की गोपनीयता भंग करना लोक प्रतिनिधित्व अधिनियम 1951 की धारा 94 के तहत अपराध है। गोपनीयता भंग करने पर पर रिटर्निंग अधिकारी द्वारा एफआईआर पंजीबद्ध करने की कार्रवाई की जा रही है।

Created On :   3 Nov 2020 4:55 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story