गडकरी मंगलवार को करेंगे जेडमोह और जोजिला सुरंग का निरीक्षण

Sonmarg to become Kashmirs second Gulmarg - Gadkari to inspect Jedmoh and Zojila tunnels on Tuesday
गडकरी मंगलवार को करेंगे जेडमोह और जोजिला सुरंग का निरीक्षण
कश्मीर का दूसरा गुलमर्ग बनेगा सोनमर्ग गडकरी मंगलवार को करेंगे जेडमोह और जोजिला सुरंग का निरीक्षण

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। केंद्रीय सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी ने जम्मू कश्मीर में सड़क के क्षेत्र में क्रांति लाने के अपने इरादे को जमीन पर उतारने का काम तेज कर दिया है। सड़कों के जरिए आर्थिक उन्नति और आम आदमी को रोजगार दिलाने के अपने अभियान को धार देते हुए गडकरी ने सोनमर्ग, लेह-लद्दाख़ में विकास को गति दिया है। आने वाले समय मे इस मार्ग पर बारहों महीने यातायात सुगम रहेगा। साथ ही सोनमर्ग देश का दूसरा गुलमर्ग बन जायेगा। एनएचआईडीसी प्रमुख गुरमीत सिंह कम्बो ने बताया कि सर्दियों में सोनमर्ग में बर्फबारी की वजह से यहां के लोग अपना घर छोड़ कर निचले इलाकों में चले जाते हैं। जेडमोह सुरंग के निर्माण का कार्य वर्ष 2023 के दिसम्बर से पहले यह टनल बन कर तैयार हो जाएगी ।

सिंह ने कहा कि नितिन गडकरी मंगलवार को जेडमोह सुरंग और जोजिला सुरंग के निर्माण कार्य का निरीक्षण करेंगे। उन्होंने बताया कि जेडमो टनल की लंबाई  6.5 किलोमीटर है और इसकी लागत 2300 करोड़ रुपये है। वही श्रीनगर से लेह, द्रास, कारगिल को जोड़ने वाली जोडिला टनल की लंबाई 13.5 किलोमीटर है। यह टनल भी दिसम्बर 2023 तक बनकर तैयार हो जाएगी। 

एनएचआईडीसी प्रमुख ने बताया कि टनल के निर्माण में अत्याधुनिक तकनीक का इस्तेमाल किया गया है। पहाड़ों को  तोड़ने के लिए द्रवीय विस्फोटक का प्रयोग किया गया है। यह तकनीक विश्व मे बेहतरीन टनल के निर्माण के लिये पहाड़ो को तोड़ने में इस्तेमाल होती है।

इस टनल का निर्माण एनएचआईडीसी के साथ मेघा इंजीनियरिंग  कर रही है।  उल्लेखनीय है कि इस टनल के निर्माण में पहले की कम्पनी ने हाथ खड़े कर दिये थे। उसके बाद एमईआईएल ने मेक इन इंडिया अभियान को संबल देते हुए जोडिला टनल के निर्माण का जिम्मा उठाया।

Created On :   27 Sep 2021 4:21 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story