शासकीय स्कूलों में अब तराशे  जाएंगे खेलकूद के नगीने

Sportspersons will now be carved in government schools
 शासकीय स्कूलों में अब तराशे  जाएंगे खेलकूद के नगीने
 शासकीय स्कूलों में अब तराशे  जाएंगे खेलकूद के नगीने

शासन ने स्कूलों को दी राशि सेंटर आफ स्पोर्ट्स बनाने की तैयारी - खेलो इंडिया खिले इंडिया अभियान 

डिजिटल डेस्क  दमोह। स्कूलों को सेंटर आफ स्पोर्ट्स के रूप में विकसित करने की तैयारी की जा रही है। इसके लिए शासकीय स्कूलों मैं खेलों को बढ़ावा देने के लिए अब जिले स्तर पर स्कूलों को सेंट्रल आप स्पोर्ट्स के रूप में विकसित करने की तैयारी की जा रही है। जिला स्तर पर प्राथमिक स्कूल से लेकर हायर और हाई सेकेंडरी स्कूलों को फोकस किया जा रहा है ।ताकि राष्ट्रीय एवं अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर प्रदेश में खेल प्रतिभाओं की पौध को तैयार किया जा सके। आउटडोर खेलों के साथ ही इंडोर खेलों को भी इसके माध्यम से बढ़ावा देने की कवायद की जा रही है ।इसके लिए जिले के करीब 2130 स्कूलों को करीब 1करोड़ 43 लाख 45 हजार की राशि खेलों को बढ़ावा देने दी गई है। जबकि प्रदेश में 80 करोड़ रुपए इसके लिए खर्च किए जा रहे हैं।

 जो पसंद हो वही खेलेंगे

 खेलों की एक मजबूत संरचना बनाने के लिए खेलो इंडिया ,खिले इंडिया अभियान शुरू किया है। इसमें स्कूलों में पढ़ने वाले बच्चे अपनी पसंद के खेल में भाग लेंगे। मानव संसाधन विकास विभाग के सहयोग से राज्य शिक्षा केंद्र द्वारा प्रयास शुरू किए कर दिए गए हैं। स्कूलों को खेल सामग्री खरीदने के लिए बजट दिया गया है ताकि खेलों को बढ़ावा मिल सके ।

किसे कितनी राशि मिलेगी

 प्राथमिक विद्यालयों को 5 हजार, माध्यमिक विद्यालयों को 10 हजार, हाई स्कूल और  हायर सेकेंडरी स्कूलों को 10 हजार रुपए दिए गए हैं ।इस राशि का उपयोग स्कूलों की भौतिक स्थिति के अनुसार किया जाएगा। स्कूल में मौजूद खेल सामग्री मैदान की व्यवस्था छात्रों की संख्या के आधार पर राशि का उपयोग किया जाएगा। खेल सामग्री उपलब्ध कराने के पीछे स्कूलों में छिपी प्रतिभाओं को सामने लाने का है।

 इन सामग्री की होगी खरीदी 

लों के लिए क्रिकेट बैट, क्रिकेट स्टाम्प,साफ्ट वाल,टेनिस वाल,प्लास्टिक वाल , फुटबॉल, बास्केट वाल,फुटवाल गोल पोस्ट,  बैडमिंटन रैकेट आदि शामिल किए गए हैं ।
इनका कहना है 
खेल प्रतिभाओं को प्रोत्साहित करने के उद्देश्य से यह निर्णय लिया गया है ।ताकि खेल प्रतिभाओं को उभारा जा सके ।इसे खेल इंडिया कैंपेन का रूप दिया गया है ।इसकी राशि सिर्फ खेलों को बढ़ावा देने में ही खर्च की जाएगी ।
के सी गौतम  डीपीसी दमोह
 

Created On :   9 Jan 2020 8:31 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story