दैनिक भास्कर हिंदी: शव का सिर गायब हो जाने से मचा बवाल, ट्रेन से कटकर युवक ने की थी आत्महत्या

April 1st, 2019

डिजिटल डेस्क, अनूपपुर। यहां रेलवे ट्रेक पर आत्महत्या करने वाले एक युवक के शव का सिर गायब हो जान से यहां बवाल मच गया। घटना के अनुसार मनेन्द्रगढ़-अनूपपुर रेल खंड में बिजुरी थानान्तर्गत गलैया टोला रेल्वे क्रांसिग में रविवार की देर शाम ट्रेन से कटकर 40 वर्षीय युवक ने आत्महत्या कर ली थी। अंबिकापुर-अनूपपुर सवारी गाड़ी 58224 के सामने खुदकुशी करने वाले युवक की पहचान देवनाथ साहू पिता गोविंदराम साहू निवासी बिसून टोला कोतमा के रूप में की गई। खुदकुशी की सूचना जैसे ही नगर में पहुंची, स्थानीय लोग मौके पर पहुंच गए। मृतक के धड़ और रेल लाइन के समीप पड़े सिर की तस्वीरे भी सोशल मीडिया पर वायरल हुई। पुलिस को भी सूचना दी गई और मौके पर पहुंची पुलिस ने पंचनामा बनाकर शव को अपने कब्जे में लिया। मौके पर पहुंची पुलिस को मृतक का सिर नहीं मिला। जिसका उल्लेख पंचनामे में भी किया जाना बताया गया।

सोमवार 1 अप्रैल को पीएम के पश्चात जब पुलिस ने बगैर सिर का शव परिजनों को देने का प्रयास किया तो परिजनों ने उसे लेने से ही इंकार कर दिया। गुस्साई भीड़ ने थाने का घेराव कर जमकर नारेबाजी की। जिला मुख्यालय से अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक वैष्णव शर्मा, कोतमा एसडीओपी एसएन प्रसाद समेत पुलिस बल ने मौके पर पहुंचकर भीड़ को समझाईश दी।

धड़ मिला सिर नहीं
दुर्घटना की सूचना मिलने के बाद मौके पर पहुंची पुलिस ने पंचनामा बनाकर शव को पीएम के लिए साथ ले गई, किंतु मृतक का सिर पुलिस को नहीं मिला। देर शाम को जब इस संबंध में पूछताछ की गई तो पुलिस ने प्रकरण को बहुत ही हल्के से लिया और सिर को तलाशने की जहमत नहीं उठाई। सुबह पीएम के समय जैसे ही यह मामला गर्माया पुलिस ने तलाश प्रारंभ कर दी, किंतु पुलिस को सिर नहीं मिला।

सोशल मीडिया में फोटो वायरल
जैसे ही स्थानीय लोगों को इस मामले की जानकारी हुई उनके द्वारा घटना स्थल की फोटो वायरल की जाने लगी। वायरल हुई फोटो में सिर अलग और धड़ अलग स्पष्ट रूप से दिखलाई पड़ रहे थे। कुछ लोगों ने रेल लाइन में पड़े सिर की फोटों को बकायदा वायरल करते हुए पुलिस पर ही सवालिया निशान खड़े कर दिए।

परिजनों ने घेरा थाना
तस्वीरें वायरल होने के बाद बिजुरी थाने में मृतक के परिजनों के साथ ही स्थानीय लोग भी मौके पर पहुंचकर विरोध प्रदर्शन करने लगे। पुलिस पर लापरवाही के आरोप लगाते हुए कार्यवाही की मांग पर अड़े रहे।

यूं घटा घटनाक्रम
5.30 बजे इस दुर्घटना को घटित होना बतलाया जा रहा है। वहीं 6 बजे स्थानीय लोग पहुंचे और उनके द्वारा तस्वीरें ली गई। 6.30 बजे पुलिस को सूचना दी गई। थाने से 4 किलोमीटर दूर घटना स्थल में पुलिस 6.50 पर पहुंची। इन सब के बीच पुलिस को सिर्फ धड़ मिलने की बात कही जा रही है। जिसका पंचनामा भी बनाया गया।

इनका कहना है
सूचना मिलने के बाद मौके पर पहुंची पुलिस को घटना स्थल पर सिर्फ धड़ ही मिला। जिसका पंचनामा बनाया गया था। पूरे मामले की जांच एसडीओपी से कराई जा रही है। दोषी पाए जाने पर संबंधित के विरूद्ध कठोर कार्यवाही की जाएगी।
जेएस राजपूत, पुलिस अधीक्षक अनूपपुर