सीजन में पहली बार 16 घंटे की अखंड झड़ी, एक दिन में पांच इंच बारिश

Thawj thawj zaug hauv lub caij, 16 teev los nag tsis tawg, tsib ntiv tes los nag hauv ib hnub
सीजन में पहली बार 16 घंटे की अखंड झड़ी, एक दिन में पांच इंच बारिश
कटनी सीजन में पहली बार 16 घंटे की अखंड झड़ी, एक दिन में पांच इंच बारिश

डिजिटल डेस्क, कटनी । पूरे मानसून सीजन बदरा कटनी से रूठे रहे। सावन के अंतिम दिन इन्द्रदेव ने कुछ मेहरबानी की। भादौं के पहले ही दिन शाम से बारिश का जो सिलसिला शुरू हुआ तो दूसरे दिन शनिवार सुबह 11 बजे तक अनवरत चला रहा। लगभग 16 घंटे की अखंड झड़ी में एक दिन में ही करीब पांच इंच बारिश हो गई। हालांकि बारिश का आंकड़ा अभी पिछले साल से चार इंच पीछे है। जिले में एक जून से  अब तक 430.7 मिमी औसत बारिश रिकार्ड की गई। पिछले साल इसी दिन तक 478.3 मिमी बारिश हो चुकी थी। एक दिन में ही कटाएघाट बैराज में साढ़े पांच फिट पानी बढऩे से नगर निगम को भी राहत मिली है। इसके बाद भी बैराज दस फिट खाली था। मौसम विभाग ने कटनी के लिए मध्यम बारिश एवं वज्रपात का अलर्ट जारी किया
है।
शहर और आस-पास के क्षेत्रों में सक्रिय मानसून
पिछले दो दिनों से कटनी शहर और आसपास ही मानसून सक्रिय है। जिले के ग्रामीण क्षेत्र में तो रिमझिम बारिश ही हो रही है। मौसम विभाग से मिली जानकारी के अनुसार शुक्रवार से शनिवार सुबह 8 बजे तक कटनी शहर में 118.2 मिमी, बिलहरी में 80 मिमी, सिंगौड़ी मं 80 मिमी, केव्हीके पिपरौंध में 59.5 मिमी, बरही में 50 मिमी, बहोरीबंद में 47.4 मिमी, विजयराघवगढ़ में 40 मिमी, बाकल में 30 मिमी, उमरियापान में 28.4 मिमी, रीठी में 7.2, स्लीमनाबाद में 5.3 मिमी एवं ढीमरखेड़ा में 5 मिमी बारिश दर्ज की गई।
नगर निगम को बैराज में ओवर फ्लो का इंतजार
कटाएघाट के नए बैराज का जल स्तर बढक़र शनिवार शाम तक 12 फिट हो गया था, अभी 12 फिट खाली है। जलप्रदाय विभाग के उपयंत्री अश्वनी पांडेय के अनुसार बैराज के जब तक ओवर फ्लो होने की स्थिति नहीं बनेगी तब तक शहर में हर दिन पेयजल सप्लाई मुश्किल है। वर्तमान में शहर में एक दिन के अंतर से पानी की आपूर्ति की जा रही है।

Created On :   14 Aug 2022 10:47 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story