नगद फसलों का वाजिब दाम नहीं मिल रहा किसानों को  - लॉकडाउन का असर .... 

The farmers are not getting the right price for the cash crops - the effect of lockdown.
 नगद फसलों का वाजिब दाम नहीं मिल रहा किसानों को  - लॉकडाउन का असर .... 
 नगद फसलों का वाजिब दाम नहीं मिल रहा किसानों को  - लॉकडाउन का असर .... 

डिजिटल डेस्क  बालाघाट । लॉकडाउन की वजह से नगद फसल काफी हद तक प्रभावित हुई है। किसानों का लागत मूल्य भी नही मिल पा रहा है जिसके चलते उन्हें आर्थिक परेशानियों से जूझना पड़ रहा है। सब्जी बेचने के लिए जिला प्रशासन द्वारा मंडी में व्यवस्था की गई है इसके लिए शासन द्वारा सोशल डिस्टेंस का विशेष ध्यान रखा जा रहा है। किसानों द्वारा यहां मंडी में लाई जाने वाली सब्जियों को कमीशन एजेंटों द्वारा बोली लगाकर चिल्लर विक्रेताओं को बेचा जाता है। जिले में लॉकडाउन के चलते किसानों को सब्जी लाने के लिए शासन द्वारा आईडी कार्ड दिए गए है। 
750 हेक्टेयर में लगी है सब्जी
 विभागीय तौर पर जानकारी के अनुसार जिले में 750 हेक्टेयर भूमि में सब्जी लगाई गई है जिसमें टमाटर, बैगन, भिण्डी, लौकी, बरबटी, गवारफल्ली के साथ ही विभिन्न प्रकार की भाजियां लगाई गई है जो किसानों के लिए विपरीत परिस्थितियों में आमदानी का साधन बना हुआ है, लेकिन कुछ क्षेत्रों में किसानों की सब्जी के उपज का दाम भी नहीं मिल पा रहा है।
नही मिल रहा उचित दाम
किसानों द्वारा दिसंबर माह में गर्मी के लिए सब्जियां लगाई थी, जो शादियों के सीजन में उनकी सब्जियों के उचित दाम मिल पाते थे। बालाघाट जिले में सबसे ज्यादा शादियों में बैगन की मांग अधिक होती थी, लेकिन कोरोना वायरस के चलते शहरी एवं ग्रामीण क्षेत्र में होने वाली सभी शादियां स्थगित कर दी गई है जिसके चलते किसानों को वाजिब दाम नहीं मिल पा रहा है। 

Created On :   17 April 2020 1:22 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story