दैनिक भास्कर हिंदी: बालाघाट के सवा लाख किसानों पर 400 करोड़ कर्ज

December 14th, 2018

डिजिटल डेस्क, बालाघाट। बालाघाट जिले में सहकारी केन्द्रीय बैंक के किसानों को दिए गए कर्ज का डाटा अलग-अलग तिथि में खंगाला जा रहा है। ताकि कालातीत, अकालातीत और एमटी लोन के कर्ज की पूरी राशि की जानकारी और किसानों की संख्या पता चल सके। जिसके लिए जिला सहकारी केन्द्रीय बैंक में महाप्रबंधक पी.एस. धनवाल ने 17 बैंक की शाखाओं और 126 सोसायटी के प्रशासनिक कर्मियों की बैठक लेकर जानकारी एकत्रित करने के निर्देश दिए हैं। इसके लिए महाप्रबंधक श्री धनवाल ने 6 नोडल अधिकारी भी नियुक्त कर दिए हैं, ताकि जल्द से जल्द जानकारी भिजवाई जा सकें।

गौरतलब है कि मध्यप्रदेश चुनाव में किसानों का कर्जा माफ करने की घोषणा के साथ सत्ता में पहुंची कांग्रेस सरकार के प्रदेश में बनने की खबरों के बाद ही प्रदेश में किसानों के कर्ज से संबंधित प्रशासनिक प्रक्रिया भी तेज हो गई है। जिसके चलते भोपाल स्तर पर मिले कागजी आदेश के बाद जिले में किसानों के कर्ज से जुड़ी जानकारी जुटाने में बैंक प्रबंधन गंभीरता से जुट गया है।

महाप्रबंधक पी.एस. धनवाल की मानें तो जिले के सवा लाख किसानों पर अल्पकालीन फसल ऋण, मध्यावधि परिवर्तित ऋण और एमटी लोन का लगभग अनुमानित 400 करोड़ ऋण का बकाया है। इस कर्ज में सहकारी केन्द्रीय बैंक और राष्ट्रीकृत बैंक द्वारा किसानों को खेती के लिए लिया गया लोन है। जिसे सरकार अब किस रूप में माफ करती है यह तो आदेश के बाद ही पता चलेगा किन्तु जिस सक्रियता से कर्जा माफी को लेकर प्रशासनिक तैयारियां की जा रही है। उससे किसानों को भी अपना कर्जा माफ होने की आस जाग गई है लेकिन जब तक सरकार का गठन नहीं हो जाता और सरकार के मंत्री कोई निर्णय नहीं ले लेते, जब तक इस पर शासन की ओर से आदेश नहीं आ जाते, तब तक यह पता नहीं चल सकता कि कांग्रेस किसानों का कितना कर्जा और कौन सा कर्जा, कैसा माफ करने वाली है।

दूसरी ओर किसानों की कर्जा माफी की घोषणा से भाजपा को प्रदेश में एक बड़ा नुकसान पहुंचा है, जिससे किसानों के लिए की गई इस घोषणा का लाभ किसानों को दिलवा सकें, इसके लिए भाजपा ने भी अपने मंसुबे साफ कर दिए है। जीतने के बाद प्रेस से चर्चा करते हुए पूर्व कृषि मंत्री गौरीशंकर बिसेन ने कहा कि कांग्रेस ने जो घोषणा सरकार बनने के 10 दिन बाद किसानों का कर्जा माफ करने के लिए कही है। उसका यदि पालन नहीं किया गया तो भाजपा इसका विरोध करेगी।

खबरें और भी हैं...