बिटेखार-बोथली सिंचाई प्रकल्प के लिए तीन करोड़ की निधि मंजूर

Three crore fund sanctioned for Bitekhar-Bothli irrigation project
बिटेखार-बोथली सिंचाई प्रकल्प के लिए तीन करोड़ की निधि मंजूर
भंडारा बिटेखार-बोथली सिंचाई प्रकल्प के लिए तीन करोड़ की निधि मंजूर

डिजिटल डेस्क, तुमसर (भंडारा). महाराष्ट्र जलसंपदा नियामक प्राधिकरण मंत्रालय ने भंडारा जिले के मोहाड़ी तहसील के बिटेखार-बोथली सिंचाई प्रकल्प की ऊंचाई 0.60 मीटर बढ़ाई जाने के प्रस्ताव को हरी झंडी देकर इसके लिए 3.11 करोड़ रुपये का निधि मंजूर किया है। इस संबंध में मंत्रालय की ओर से 9 नवंबर को विदर्भ पाटबंधारे विकास महामंडल नागपुर को संबंधित मंजूरी पत्र प्राप्त हुआ है। इससे अब इस प्रकल्प की पानी संग्रहण क्षमता बढ़कर परिसर सुजलाम-सुफलाम बनेगा। गौरतलब है कि मोहाड़ी तहसील के बिटेखार-बोथली सिंचाई प्रकल्प पिछले अनेक दशकों से उपेक्षित रहा है, ऐसे में विधायक राजू कारेमोरे ने इस ओर ध्यान देकर उपरोक्त प्रकल्प की ऊंचाई बढ़ाने का प्रस्ताव महाराष्ट्र जलसंपदा नियामक प्राधिकरण विभाग को प्रस्तुत कर निरंतर प्रयास किए, जिसमें उन्हें सफलता मिली हंै। बता दें कि मोहाड़ी तहसील के अंग्रेजकालीन बिटेखार-बोथली सिंचाई प्रकल्प है। किंतु प्रकल्प की ऊंचाई कम होने से पानी संग्रहण कम प्रमाण में होता था। इससे परिसर के सैकड़ों हेक्टेयर खेती क्षेत्र प्रकल्प के लाभ से वंचित रहता था। किंतु बिटेखार- बोथली प्रकल्प की ऊंचाई बढ़ाकर सिंचाई क्षेत्र बढ़ाने का प्रस्ताव कारेमोरे ने मंत्रालय में प्रस्तुत किया था। उसी प्रस्ताव को महाराष्ट्र जलसंपदा नियामक प्राधिकरण मंत्रालय ने मंजूरी दी है। इससे लगभग 44 वर्ष से प्रतीक्षा में होने वाले सिंचाई प्रकल्प का निराकरण हुआ है। इसके लिए तुमसर-मोहाड़ी विधानसभा क्षेत्र के नागरिकों ने विधायक राजू कारेमोरे का आभार व्यक्त किया है।  

दो हजार हेक्टेयर क्षेत्र की फसलों की हो पाएगी सिंचाई : एकात्मिक राज्य जल प्रारूप के 24 जुलाई 2019 के बैठक में वैनगंगा उप नदी से सुर नदी के खंड में जोड़ने वाले इस प्रकल्प में 2016 से 2030 के लिए पानी संग्रहण उपलब्ध क्षमता से कम है। 

नये से ऊंचाई बढ़ाने की मंजूरी मिलने से बिटेखार- बोथली सिंचाई प्रकल्प में 3.999 क्यूबिक एमएम सिंचाई क्षमता के उपर 4.359 क्यूबिक एमएम होगा। उसमें नियोजित वर्ष के बढाए प्रारूप में सदर प्रकल्प में पानी संग्रहण 711  क्यूबिक एमएम बचेगा। ऊंचाई बढ़ाने के पश्चात 0.693  क्यूबिक एमएम ने पूर्ण किए जाने का अंदाज विभाग ने मंजूरी प्रस्ताव में व्यक्त किया है। इसका सीधा लाभ सिंचाई के नीचे आने वाली 2 हजार हेक्टेयर खेत जमीन को मिलेगा।

और निधि की जरूरत पड़ी   तो लायेंंगे 

राजू कारेमोरे, विधायक, तुमसर मोहाड़ी विधानसभा के मुताबिक 2000 हजार हेक्टेयर खेती को पानी मिलेगा जिससे सुजलाम सुफलाम होगा। खरीफ व रबी फसल को यह पानी मिलेगा एवं ग्रीष्मकालीन फसल भी ले सकते हैं। जिससे क्षेत्र का विकास होगा और निधि लगने पर वह भी हम इस प्रकल्प के लिए देंगे। 

 

Created On :   16 Nov 2022 3:08 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story