वर्चस्व की लड़ाई में बाघ की मौत - कान्हा टायगर रिजर्व के देवतलाई परिसर में मृत मिला 

Tiger killed in battle of supremacy - Kanha found dead in Devtalai complex of Tiger Reserve
वर्चस्व की लड़ाई में बाघ की मौत - कान्हा टायगर रिजर्व के देवतलाई परिसर में मृत मिला 
वर्चस्व की लड़ाई में बाघ की मौत - कान्हा टायगर रिजर्व के देवतलाई परिसर में मृत मिला 

डिजिटल डेस्क बालाघाट । कान्हा टाइगर रिजर्व के देवतलाई परिसर में एक अव्यस्क बाघ मृत पाया गया। विभागीय जानकारी के अनुसार बुधवार 1 अप्रेल को कान्हा टायगर रिजर्व के अंतर्गत कान्हा परिक्षेत्र में क्षेत्रीय अमले द्वारा वन एवं वन्यप्राणी गश्ती के दौरान देवतलाई परिसर के प्रकोष्ठ क्रमांक 127 में एक अवस्यक बाघ मृत देखा गया। सूचना प्राप्त होते ही कान्हा टायगर रिजर्व के क्षेत्र संचालक एल. कृष्णमूर्ति, एस. के. मिश्रा, पार्क अधीक्षक एवं मुकेश जामोर परिक्षेत्र अधिकारी भी मौके पर पहुंच गये। 
वर्चस्व की लड़ाई की संभावना
जानकारी के अनुसार मृत बाघ के सूक्ष्म परीक्षण करने पर यह पाया गया कि उसको आंशिक रूप से किसी अन्य बाघ द्वारा खाया जा चुका था एवं उसकी गर्दन पर केनाईन दांतों के निशान भी थे। संबंधित वनरक्षक एवं गश्ती दल द्वारा पिछले चार दिनों से बाघ एवं बाघिन के एक जोड़े को इस क्षेत्र में देखा जा रहा था। संभवत: इस अवयस्क बाघ को आपसी लड़ाई में इस बड़े नर बाघ द्वारा मारा गया प्रतीत होता है। 
शव परीक्षण बाद किया जाएगा संस्कार 
कान्हा टायगर रिजर्व के क्षेत्र संचालक एल.कृष्णमूर्ति के अनुसार घटना स्थल एवं उसके आस-पास के क्षेत्र की क्षेत्रीय अमले द्वारा अन्य साक्ष्यों के लिये सघनता से खोज की जा रही है। इस मृत अवयस्क बाघ का शव परीक्षण तथा अन्य साक्ष्यों का एकत्रीकरण राष्ट्रीय बाघ संरक्षण प्राधिकरण, नई-दिल्ली द्वारा निर्धारित दिशा-निर्देशो, प्रोटोकॉल के अंतर्गत किया जायेगा।

Created On :   1 April 2020 2:05 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story