लौंगुर रेंज के मयूरबिंद में मिला बाघ का शव

Tigers body found in Tauberur range, Mayurband, balaghat
लौंगुर रेंज के मयूरबिंद में मिला बाघ का शव
लौंगुर रेंज के मयूरबिंद में मिला बाघ का शव

डिजिटल डेस्क बालाघाट। दक्षिण वनमंडल के लौंगुर परिक्षेत्र के कक्ष क्रमांक 98 में वयस्क नरबाघ का शव बीते 31 मार्च की दोपहर जंगल में गश्त करने वाले वनविभाग के दल ने देखा। जिसके बाद वरिष्ठ अधिकारियों को जानकारी मिलने के बाद आज 1 अप्रैल को सीसीएफ धीरेन्द्र भार्गव, वनमंडलाधिकारी और वनविभाग की टीम की मौजूदगी में मयुरबिंद के जंगल से शव को बरामद कर उसका पोस्टमार्टम करवाकर उसका वरिष्ठ अधिकारियों की मौजूदगी में अंतिम संस्कार किया गया।
शिकार या संघर्ष की आशंका से इंकार
वयस्क नरबाघ की मौत कैसे हुई, इस पर अभी संदेह है। वनविभाग के अधिकारियों की मानें तो शिकार और नरबाघों के बीच संघर्ष से होने वाली मौत की ऐसी कोई वजह मृत नरबाघ के शव पर नहीं मिली है, जिससे उसके शिकार या संघर्ष से मौत होने की पुष्टि हो। जिससे नरबाघ की मौत संदेहास्पद हो गई है। बहरहाल मृत नरबाघ के पीएम के बाद बाघ की मौत की जानकारी लेने के लिए डॉक्टरी टीम के निर्देश पर वनविभाग की टीम ने बिसरा बरामद कर लिया है। जिसकी जांच रिपोर्ट मिलने के बाद ही नरबाघ की मौत की वास्तविकता से पर्दा उठ पायेगा।
पेंच और बालाघाट के डॉक्टरों ने किया पीएम
वनविभाग द्वारा बरामद किये गये नरबाघ के शव का पीएम सीसीसीएफ और वरिष्ठ अधिकारियों की मौजूदगी में कराया गया। जिसका पीएम करने पेंच नेशनल पार्क के विशेषज्ञ डॉक्टर और जिले के वेटनरी डॉक्टरों ने उसका पीएम किया। जहां उसकी मौत की जांच के लिए उसका बिसरा बरामद किया गया है।
दो दिन पुराना था शव
वनविभाग के टीम द्वारा लौंगुर परिक्षेत्र के कक्ष क्रमांक 98 से जिस मृत वयस्क नरबाघ का शव बरामद किया गया है। वनविभाग के अधिकारियों के अनुसार वह शव दो दिन पुराना है, मतलब दो दिनों से जंगल में मृत नरबाघ का श?
इनका कहना है
मयुरबिंद के जंगल में गश्ती दल ने मृत वयस्क नरबाघ का शव देखा था। जिसकी जानकारी मिलने के बाद वे स्वयं वहां पहुंचे थे। नरबाघ के शव बरामदगी के बाद पेंच और जिले के डॉक्टरों की देखरेख में उसका पीएम कराया गया है। जिसकी जांच रिपोर्ट के बाद ही पता चल पायेगा कि नरबाघ की मौत की वजह क्या है। शव दो दिन पुराना लग रहा है। हालांकि शव को देखने के बाद उसके किसी प्रकार सेे शिकार या नरबाघों में संघर्ष से उसकी मौत होना नजर नहीं आ रहा है। बहरहाल मामला जांच में लिया गया है। शव का पोस्टमार्टम करवाकर उसका अंतिम संस्कार कर दिया गया है।

 

Created On :   2 April 2018 8:21 AM GMT

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story