मिलेटस को अपने आहार में शामिल करके हम सशक्त एवं स्वस्थ भारत  का निर्माण कर सकते है।

We can build a strong and healthy India by including Miletus in our diet: Dr. Raj Bhandari
मिलेटस को अपने आहार में शामिल करके हम सशक्त एवं स्वस्थ भारत  का निर्माण कर सकते है।
डॉ. राज भंडारी मिलेटस को अपने आहार में शामिल करके हम सशक्त एवं स्वस्थ भारत  का निर्माण कर सकते है।

डिजिटल डेस्क, भोपाल। एनआईटीटीटीआर भोपाल के निदेशक प्रो. सी. सी.  त्रिपाठी द्वारा "आज़ादी का अमृत महोत्सव" के अवसर पर व्याख्यान माला की शुरुआत की गयी है।  इसी श्रृंखला  में तृतीय व्याख्यान माला में वरिष्ठ बाल रोग विशेषज्ञ और राष्ट्रीय मिलेटस टास्क फोर्स के सदस्य   डॉ. राज भंडारी ने  "न्यूट्रिशन सिक्योरिटी विथ मिलेटस" पर एक व्याख्यान दिया।  इस व्याख्यान में डॉ.भंडारी ने मिलेट्स के न्यूट्शिन से संबंधित विभिन्न तथ्यों को वैज्ञानिक शोध के आधार पर प्रस्तुत किया। 

उन्होंने कहा कि मोटे अनाज को अपने आहार में शामिल करके हम सशक्त भारत  का निर्माण कर सकते है। भारतीय किसान यदि मोटे अनाज को खेती में शामिल करें तो पर्यावरण भी सुरक्षित और संरक्षित रहेगा। निटर के निदेशक प्रो. सी.सी.त्रिपाठी ने रोचक उदाहरणों के माध्यम से बताया की हमारे पूर्बज किस तरह अपने खानपान एवं रहन सहन से स्वस्थ रहा करते थे। भारतीय परंपरागत ज्ञान को तथ्यों के साथ सामने लाकर नई पीढ़ी को जागरूक करना होगा। हमारा इंडियन ट्रेडिशनल नॉलेज हर छेत्र में संब्रद्ध एवं वैज्ञानिक तथ्यों पर आधारित रहा हे  इसे पुनर्स्थापित  किया जाना आज समय की मांग हे।  

वर्तमान परिपेक्ष्य में भारतीय परंपरागत खान-पान हमें स्वास्थ्य संबंधी कई समस्याओं से निजात दिला सकता है।  इस कार्यक्रम का आयोजन एसपीए, भोपाल एवं निटर, भोपाल ने संयुक्त रूप से किया।  निटर एवं एसपीए, भोपाल ने अपनी मेस में मिलेटस के उपयोग को शामिल करना प्रारम्भ कर दिया हे। इस व्याख्यान में एसपीए, भोपाल एवं निटर, भोपाल के संकाय सदस्य,  अधिकारी, कर्मचारीगण एवं विद्यार्थीगण उपस्थित थे।

Created On :   11 Aug 2022 9:00 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story