लोकसभा चुनाव: रश्मि बर्वे के कांग्रेस से चुनाव लड़ने पर ग्रहण, नीरज बलिया से भाजपा उम्मीदवार

रश्मि बर्वे के कांग्रेस से चुनाव लड़ने पर ग्रहण, नीरज बलिया से भाजपा उम्मीदवार
  • रश्मि बर्वे को जाति प्रमाणपत्र मामले में सुप्रीम कोर्ट से नहीं मिली राहत
  • नीरज बलिया से भाजपा उम्मीदवार बने
  • किरण खेर की जगह संजय टंडन को मिला मौका

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। रामटेक से कांग्रेस उम्मीदवार रश्मि बर्वे को सुप्रीम कोर्ट से राहत नहीं मिली। शीर्ष अदालत ने बुधवार को बर्वे की उस याचिका को खारिज कर दिया, जिसमें उन्होंने नामांकन रद्द करने के फैसले को पलटने की मांग की थी। बॉम्बे हाईकोर्ट ने हालांकि कास्ट स्क्रूटनी समिति द्वारा उनके जाति प्रमाणपत्र को अवैध ठहराने के मामले में गत गुरुवार को रोक लगा दी थी, लेकिन नामांकन रद्द किए जाने के मामले में हस्तक्षेप करने से इंकार कर दिया था। इसको लेकर रश्मि बर्वे ने शीर्ष अदालत का रूख किया था। आज सुप्रीम कोर्ट ने बर्वे की याचिका पर सुनवाई करते हुए उनकी चुनाव लड़ने के अवसर से वंचित नहीं किए जाने की गुहार को दरकिनार कर बॉम्बे हाईकोर्ट के चुनाव प्रक्रिया में हस्तक्षेप करने से इंकार करने के फैसले को बरकरार रखा। इससे बर्वे की उम्मीदवारी खतरे में पड़ गई है और चुनाव लड़ने पर ग्रहण लग गया है।

नीरज शेखर बलिया से भाजपा उम्मीदवार, इलाहाबाद से रीता बहुगुणा जोशी का पत्ता साफ

उधर भाजपा ने बुधवार को लोकसभा चुनावों के लिए अपने उम्मीदवारों की एक और सूची जारी की है। इस सूची में उत्तरप्रदेश के सात उम्मीदवारों के नाम शामिल हैं। साथ ही पश्चिम बंगाल की आसनसोल और चंडीगढ़ सीट से भी पार्टी के उम्मीदवार घोषित हुए हैं। भाजपा ने इलाहाबाद सीट से नीरज त्रिपाठी, बलिया से नीरज शेखर, मैनपुरी से जयवीर सिंह, कौशाम्बी से विनोद सोनकर, फूलपुर से प्रवीण पटेल, मछलीशहर से बीपी सरोज और गाजीपुर सीट से पारस नाथ राय को उम्मीदवार बनाया है। इलाहाबाद की मौजूदा सांसद रीता बहुगुणा जोशी का टिकट काटकर नीरज त्रिपाठी को उम्मीदवारी दी गई है तो बलिया सीट पर वीरेन्द्र सिंह मस्त का टिकट काटकर पूर्व प्रधानमंत्री चंद्रशेखर के बेटे नीरज शेखर को मैदान में उतारा गया है।

किरण खेर की जगह संजय टंडन को मिला मौका

भाजपा ने चंडीगढ़ में किरण खेर को परे रखते हुए संजय टंडन को अपना उम्मीदवार बनाया है। इसी प्रकार आसनसोल सीट से पूर्व केन्द्रीय मंत्री एसएस अहलुवालिया पर भरोसा जताया है। यहां तृणमृल कांग्रेस के शत्रुघ्न सिन्हा का मुकाबला अहलुवालिया से होगा।

Created On :   10 April 2024 1:52 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story