लोकसभा चुनाव 2024: महाराष्ट्र के रामटेक सीट पर नया मोड, पत्नी की जगह पति उम्मीदवार

महाराष्ट्र के रामटेक सीट पर नया मोड, पत्नी की जगह पति उम्मीदवार
  • जाति प्रमाणपत्र ने गंवाई रश्मि की उम्मीदवारी
  • श्याम बर्वे कांग्रेस के उम्मीदवार
  • 19 अप्रैल से शुरू होगा लोकसभा चुनाव

चुनाव डेस्क, नागपुर। रामटेक लोकसभा क्षेत्र में उम्मीदवार के नामांकन की पड़ताल के दिन गुरुवार को नया मोड़ आ गया। कांग्रेस की ओर से महाविकास आघाडी की उम्मीदवार रश्मि बर्वे का नामांकन रद्द कर दिया है। जाति प्रमाण पत्र को लेकर उन्हें उम्मीदवारी गंवानी पड़ी। दिन भर चली राजनीतिक हलचल के बीच रात को कांग्रेस की ओर से रश्मि के पति श्यामकुमार बर्वे को उम्मीदवार ठहराया गया। उल्लेखनीय है कि रश्मि को उम्मीदवार बनाने की चर्चाओं के साथ ही उनका विरोध होने लगा था। उनकी जाति प्रमाण पत्र को अवैध ठहराया जा रहा था। इसलिए कांग्रेस ने सावधानी बरतते हुए श्याम बर्वे का भी नामांकन फार्म भरवाया था। गुरुवार को रश्मि की उम्मीदवारी को लेकर निर्वाचन अधिकारी के साथ हुई बैठक के दौरान श्याम बर्वे के नामांकन को लेकर भी सवाल उठने लगे थे। नामांकन फार्म में तकनीकी त्रुटि दर्शाकर उसे रद्द करने की पेशकश की जा रही थी। लेकिन कांग्रेस पदाधिकारियों व बर्वे के वकील के कहने पर नामांकन वैद्य ठहराया गया।

लंबी बहस

रश्मि बर्वे की उम्मीदवारी कायम रखने की मांग के साथ लंबी बहस हुई। लेकिन कांग्रेस को असफलता ही मिली। गुरुवार को राज्य सामाजिक न्याय विभाग ने रश्मि के जाति प्रमाण पत्र को अवैध ठहराया था। रश्मि ने इस मामले में बांबे उच्च न्यायालय की नागपुर में खंडपीठ में अर्जी लगाकर तत्काल राहत देने का निवेदन किया। गुरुवार को ही जाति मामले पर सुनवाई का निवेदन किया गया। लेकिन न्यायालय ने सुनवाई के लिए सोमवार का दिन तय किया। उधर कांग्रेस नेता सुनील केदार, राजेंद्र मुलक, सुरेश भोयर, दूधराम सवालाखे सहित अन्य नेताओं की उपस्थिति में निर्वाचन अधिकारी के समक्ष मामले पर बहस की गई। जाति प्रमाण पत्र जांच समिति के अधिकारी, रश्मि की जाति को लेकर सवाल उठाने वाले सुनील सालवे सहित अन्य बहस में शामिल हुए। रात 9 बजे तय हो गया कि रश्मि की उम्मीदवारी खारिज हो गई है। लिहाजा श्याम बर्वे को कांग्रेस की ओर से अधिकृत उम्मीदवार घोषित किया गया।

भाजपा डरी हुई है-पटोले

रश्मि बर्वे उम्मीदवारी खारिज होने को लेकर कांग्रेस ने भाजपा पर निशाना साधा है। कांग्रेस के प्रदेश अध्यक्ष नाना पटोले ने कहा है-भाजपा चुनाव में पराजय की आशंका से डरी है। विपक्ष के विरोध में षड़यंत्र कर रही है। रश्मि के जाति प्रमाण पत्र को लेकर भी भाजपा ने षड़यंत्र किया। लेकिन जनता जवाब देगी। विश्वगुरु कहनेवालों को दूसरे दल से उम्मीदवार आयात करने पड़ रहे हैं।

Created On :   28 March 2024 6:50 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story