मध्यप्रदेश: करंट लगाकर किया था बाघ का शिकार, अवशेष जब्त, मंडला पुलिस की कार्रवाई के बाद तीन और आरोपी पकड़ में आए

करंट लगाकर किया था बाघ का शिकार, अवशेष जब्त, मंडला पुलिस की कार्रवाई के बाद तीन और आरोपी पकड़ में आए
  • शिकारियों पर पुलिस की कार्रवाई
  • बाघ का किया था शिकार
  • गिरफ्त में आरोपी

डिजिटल डेस्क, सिवनी। वन विकास निगम के अमले ने बाघ के शिकार के मामले में तीन आरोपियों को गिरफ्तार किया है। उनके पास से बाघ के अवशेष जब्त किए हैं। ज्ञात हो कि मंडला जिले के बिछिया थाना की पुलिस ने बाघ की खाल के साथ तीन आरोपियों को पकड़ा था। आरोपी सिवनी जिले के उगली थाना क्षेत्र के रहने वाले थे। बाघ के शिकार के मामले की जानकारी वन विकास निगम के अफसरों को मिलने के बाद तीन और आरोपी पकड़ में आ गए। इन आरोपियों ने बिछया में पकड़े गए आरोपियेां के साथ मिलकर शिकार किया था। आरोपियों की निशानदेही पर पांडिय़ाछपारा के जंगल में जमीन में गाडक़र रखे गए बाघ के अवशेष बरादम किए गए। इसके अलावा शिकार के लिए उपयोग में लाए गए सामान को जब्त किया है।

ट्रांसफार्मर में तार लगाकर फैलाया था करंट

पकड़े गए आरोपी बाकल ग्राम निवासी खिलेन्द्र किशनलाल तेकाम,अनिल सावनलाल बट्टी और भुवनलाल सोमजी बट्टी ने बताया कि जंगल में अलग-अलग स्थान में खूंटी गाडक़र जीआई तार बांधते हुए ट्रांसफार्मर से तार जोड़ दिया था। करंट लगने पर हुई बाघ की मौत के बाद खाल निकाल ली गई और शेष अंगों को जमीन में गाड़ दिया था। डॉग स्क्वॉड की सहायता से तलाशी करने पर एसटीएसएफ जबलपुर के अमले की मौजूदगी में बाघ के अवशेष बरामद किए गए। पूर्व में बिछिया पुलिस ने फूलसिंह बट्टी,मुन्नालाल सरयाम और अनंतलाल मर्सकोले को पकड़ा था।

जादूटोना के लिए किया था शिकार

पूछताछ में आरोपियों ने बताया कि जादूटोना के लिए बाघ का शिकार किया था। उसकी खाल और अन्य अंगों को बेच देते। आरोपियों के खिलाफ वन्य जीव संरक्षण अधिनियम 1972 की विभिन्न धाराओं के अंतर्गत वन अपराध प्रकरण कायम कर कोर्ट के आदेश पर जेल भेजा गया है। इस कार्रवाई में संभागीय प्रबंधक भारती ठाकरे,उपसंभागीय प्रबंधक अनिल क्षत्रिय, परिक्षेत्र अधिकारी एचएल दाहिया,दिनेशझारिया,संतोष कुमार बनवाले, वनपाल बीआर सिरसाम,बीएल आर्मो, पीएल मसराम, वनरक्षक विनियेन्द्र मर्सकोले,गणेश मानेश्वर,निधि धुर्वे, स्वाति अग्रवाल आदि शामिल रहे।

Created On :   11 Jan 2024 6:13 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story