डब्ल्यूटीसी हार की छाया में, बीसीसीआई जिम्मेदारी से दूर भागता है

डब्ल्यूटीसी हार की छाया में, बीसीसीआई जिम्मेदारी से दूर भागता है
  • रोहित शर्मा, विराट कोहली और अजिंक्य रहाणे करियर के अंत में
  • वेस्टइंडीज टूर में दिया जा सकता था यंग गन्स को मौका
  • जिम्मेदारी से दूर भागा बीसीसीआई

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। रोहित शर्मा और विराट कोहली जैसे भारतीय वरिष्ठ खिलाड़ियों ने भले ही कमजोर वेस्टइंडीज के खिलाफ टेस्ट श्रृंखला में शतक बनाए हों, लेकिन ऐसा लगता है कि टीम प्रबंधन विश्व टेस्ट चैम्पियनशिप (डब्ल्यूटीसी) के अगले चक्र को ध्यान में रखते हुए विश्व क्रिकेट की आगामी प्रतिभाओं को निखारने के एक महत्वपूर्ण पहलू से चूक गया। ।

डब्ल्यूटीसी 2023 में भारत पर ऑस्ट्रेलिया की जोरदार जीत के बाद, यह भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) के लिए उन युवा खिलाड़ियों को मौका देने का एक सही समय था, जिन्होंने घरेलू सेटअप में अपनी क्षमता साबित की थी।

इसके अलावा कप्तान रोहित शर्मा, विराट कोहली और अजिंक्य रहाणे जैसे खिलाड़ी अपने करियर के अंत के करीब हैं, यह टीम प्रबंधन के लिए कमजोर वेस्टइंडीज टीम के खिलाफ न्यूनतम अंतरराष्ट्रीय अनुभव वाले खिलाड़ियों को मौका देने का सही समय था।

हालांकि, ऐसा कुछ नहीं हुआ और जून में वेस्टइंडीज टेस्ट श्रृंखला के लिए पूरी ताकत वाली टीम चुनी गई, जिसमें चेतेश्वर पुजारा एकमात्र अपवाद थे। 18 महीने के अंतराल के बाद टेस्ट टीम में वापसी करने वाले रहाणे ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ डब्ल्यूटीसी फाइनल में प्रभावित किया था, लेकिन तब से दाएं हाथ के बल्लेबाज ने वेस्टइंडीज के खिलाफ दो पारियों में सिर्फ 11 रन बनाए हैं।

इसके अलावा, रहाणे को टीम का उप-कप्तान बनाया गया। पिछले 18 महीनों में सिर्फ 1 टेस्ट मैच खेलने के बाद, इसने भारतीय क्रिकेट के भविष्य के प्रति बीसीसीआई के दृष्टिकोण पर कुछ गंभीर सवाल खड़े कर दिए हैं।

यंग गन्स टीम की दीर्घकालिक सफलता में एक निवेश है। एक ठोस कोर बनाने के लिए, किसी को मेगा इवेंट से कम से कम दो साल पहले बोल्ड कॉल लेना शुरू करना होगा। भारत के पूर्व तेज गेंदबाज अजीत अगरकर, जिन्हें हाल ही में सीनियर पुरुष चयन समिति का अध्यक्ष नियुक्त किया गया है, को भविष्यवादी दृष्टिकोण अपनाने की जरूरत है अन्यथा टीम को पिछले दो डब्ल्यूटीसी फाइनल की तरह ही भाग्य का सामना करना पड़ सकता है।

दूसरे टेस्ट में पदार्पण करने वाले गेंदबाज मुकेश कुमार ने भी कुछ लोगों का ध्यान अपनी ओर आकर्षित किया, क्योंकि उन्होंने कर्क मैकेंजी को आउट करके भारत को वेस्टइंडीज के खिलाफ चल रहे टेस्ट मैच में बहुत जरूरी सफलता दिलाई।

जब डब्ल्यूटीसी 25 का आयोजन किया जाएगा, तब रोहित 38 साल के होंगे, कोहली 36 साल के होंगे और रहाणे 37 साल के होंगे, सरफराज खान और अर्शदीप सिंह जैसे युवा कुछ शानदार प्रदर्शन के दम पर चयनकर्ताओं का दरवाजा खटखटा रहे होंगे। प्रथम श्रेणी क्रिकेट में, अगर भारत लगातार दो फाइनल हारकर टेस्ट गदा उठाना चाहता है तो टीम प्रबंधन को कुछ कठोर कदम उठाने की जरूरत है।

साथ ही युवा खिलाड़ियों को मौके देने को प्राथमिकता देना टीम की दीर्घकालिक सफलता में एक निवेश है। एक ठोस कोर बनाने के लिए, किसी को मेगा इवेंट से कम से कम दो साल पहले बोल्ड कॉल लेना शुरू करना होगा।

भारत के पूर्व तेज गेंदबाज अजीत अगरकर, जिन्हें हाल ही में सीनियर पुरुष चयन समिति का अध्यक्ष नियुक्त किया गया है, को भविष्यवादी दृष्टिकोण अपनाने की जरूरत है अन्यथा टीम को पिछले दो डब्ल्यूटीसी फाइनल की तरह ही भाग्य का सामना करना पड़ सकता है।

प्रबंधन को उभरते खिलाड़ियों और नियमित अंतिम एकादश के बीच संतुलन बनाना चाहिए ताकि युवाओं को वरिष्ठों के अनुभव से सीखने और विश्व मंच पर भारत की सफलता में योगदान देने का पर्याप्त अवसर मिले।

अस्वीकरण: यह न्यूज़ ऑटो फ़ीड्स द्वारा स्वतः प्रकाशित हुई खबर है। इस न्यूज़ में BhaskarHindi.com टीम के द्वारा किसी भी तरह का कोई बदलाव या परिवर्तन (एडिटिंग) नहीं किया गया है| इस न्यूज की एवं न्यूज में उपयोग में ली गई सामग्रियों की सम्पूर्ण जवाबदारी केवल और केवल न्यूज़ एजेंसी की है एवं इस न्यूज में दी गई जानकारी का उपयोग करने से पहले संबंधित क्षेत्र के विशेषज्ञों (वकील / इंजीनियर / ज्योतिष / वास्तुशास्त्री / डॉक्टर / न्यूज़ एजेंसी / अन्य विषय एक्सपर्ट) की सलाह जरूर लें। अतः संबंधित खबर एवं उपयोग में लिए गए टेक्स्ट मैटर, फोटो, विडियो एवं ऑडिओ को लेकर BhaskarHindi.com न्यूज पोर्टल की कोई भी जिम्मेदारी नहीं है|

Created On :   6 Aug 2023 9:16 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story