आईपीएल सीजन-14 के दूसरे फेज के लिए बीसीसीआई ने जारी की गाइडलाइन्स 

BCCI issued the guidelines for the IPL-14 phase-2
आईपीएल सीजन-14 के दूसरे फेज के लिए बीसीसीआई ने जारी की गाइडलाइन्स 
Indian Premiere League आईपीएल सीजन-14 के दूसरे फेज के लिए बीसीसीआई ने जारी की गाइडलाइन्स 
हाईलाइट
  • IPL-14 बचे हुए मैच यूएई में खेले जाएंगे
  • अगर गेंद स्टैंड में या स्टेडियम के बाहर जाती है तो उसे बदला जाएगा
  • छह दिन का आइसोलेशन जरुरी

डिजिटल डेस्क, मुंबई। आईपीएल का 14वां सीजन कोरोना की दूसरी लहर के कारण बीच में ही रोक दिया गया था। अब बाकी बचे हुए मैच सितबंर से अक्टूबर के बीच संयुक्त अरब अमीरात (UAE) में खेले जाएंगे। इसी बीच बीसीसीआई ने स्वास्थ और सुरक्षा प्रोटोकॉल्स जारी किए हैं। बीसीसीआई के नियम अनुसार अगर गेंद स्टैंड में या स्टेडियम के बाहर जाती है तो उसे बदला जाएगा और जो गेंद स्टैंड या स्टेडियम के बाहर गई है वह जब वापस आएगी तो उसे सैनेटाइज किया जाएगा। इसके बाद उसे लाइब्रेरी में रखा जाएगा।

इंडियन एक्सप्रेस ने बीसीसीआई के जो प्रोटोकॉल्स जारी किए हैं उनके अनुसार, “अगर गेंद स्टैंड में जाती है या स्टेडियम के बाहर जाती है तो चौथा अंपायर लाइब्रेरी में मौजूद गेंदों से उसे बदलेगा। पुरानी गेंद जब वापस आएगी तो गेंद को एल्कोहल युक्त वाइप्स/यूवी सी से सैनेटाइज किया जाएगा और लाइब्रेरी में रख दिया जाएगा।”


बीसीसीआई नहीं लेगा कोई जोखिम

बीसीसीआई के अनुसार क्रिकेट बॉल को लेकर जो नई रिसर्च की गई है उसके मुताबिक गेंद से कोरोनावायरस होने की संभावना बहुत कम है, लेकिन बोर्ड किसी तरह का कोई जोखिम नहीं लेना चाहता है। आईपीएल-14 के पहला फेज में कुछ खिलाड़ी कोविड से संक्रमित पाए गए थे इसलिए यह टूर्नामेंट बीच में ही रोक दिया गया था। ऐसी भी चर्चा है कि बोर्ड स्टेडियम में फैंस को लाने पर विचार कर रहा है, लेकिन फैंस स्टेडियम के उपर टिएर में ही बैठेंगे। बीसीसीआई ने यह भी साफ किया है कि वॉशरूम के अलावा कहीं और थूकना मना होगा।

छह दिन का आइसोलेशन जरुरी 

खिलाड़ी और सपोर्ट स्टाफ को छह दिन के आइसोलेशन से गुजरना होगा । इसके अलावा बायो बबल में आने से पहले उनका तीसरा टेस्ट निगेटिव आना भी जरूरी है। इंग्लैंड में खेल रहे भारतीय खिलाड़ी हालांकि दुबई में क्वारंटीन पीरियड से नहीं गुजरेंगे, लेकिन इसके लिए उन्हें बबल टू बबल ट्रांसफर की शर्तों को पूरा करना होगा। वहीं भारत के इंग्लैंड दौरे के बाद, साउथ अफ्रीका के श्रीलंका दौरे के बाद और कैरिबियन प्रीमियर लीग से आने वाले खिलाड़ी, टीम सपोर्ट स्टाफ, कॉमेंटेटर, ब्रॉडकास्ट क्रू बायो सिक्योर वातावरण में रहेंगे और टीम होटल से सीधे विमान में बैठेंगे। एयरपोर्ट पर उन्हें इमिग्रेशन और बाकी अन्य चीजों से छूट मिल जाएगी।
 

Created On :   10 Aug 2021 10:26 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story