भारत बनाम इंग्लैंड : कप्तान हरमनप्रीत कौर के तूफान में उड़े अंग्रेज, भारत ने बनाई सीरीज में अजेय बढ़त 

September 22nd, 2022

हाईलाइट

  • भारतीय टीम के पास फिलहाल 2-0 की अजेय बढ़त है

डिजिटल डेस्क, कैंटरबरी। कैंटरबरी के सेंट लॉरेंस ग्राउंड पर खेले गए तीन वनडे मैचों की सीरीज के दूसरे मुकाबले में भारतीय महिला टीम ने कप्तान हरमनप्रीत कौर की आतिशी पारी के दम पर इंग्लैंड को 88 रन से मात देकर इतिहास रच दिया है। दरअसल, भारतीय टीम ने  23 साल बाद अंग्रेजों को उसी के घर में किसी वनडे सीरीज में मात दी है। भारतीय टीम के पास फिलहाल 2-0 की अजेय बढ़त है। अब सीरीज का अंतिम मैच औपचारिक तौर पर क्रिकेट के मक्का 'लॉर्ड्स' पर 24 सितम्बर को खेला जाएगा। 

हरमनप्रीत कौर के बल्ले ने उगली आग 

मैच की बात करें तो इंग्लैंड ने टॉस जीतकर पहले भारतीय टीम को बल्लेबाजी करने का न्यौता दिया। भारतीय टीम की शुरुआत बेहद ही खराब रही और उसे मात्र 12 रन के स्कोर पर ही शेफाली वर्मा (8 रन) के रूप में पहला झटका लगा। इसके बाद विकेटकीपर यास्तिका भाटिया (26 रन) और स्मृति मंधाना (40 रन) ने पारी को संभाला और 54 रन की साझेदारी कर कप्तान हरमन के लिए स्टेज सेट की। यास्तिका के आउट होने के बाद क्रीज पर आई हरमनप्रीत ने शुरुआत से ही आक्रमक तेवर दिखाते हुए इंग्लैंड के गेंदबाजों को आड़े हाथों लिया और मात्र 111 गेंदों पर 4 छक्कों और 8 चौकों की मदद से 143 रन ठोक डाले। हरमन को हरलीन देओल का अच्छा साथ मिला और उन्होंने चौथे विकेट के लिए 113 रन की मजबूत साझेदारी की। हरलीन ने 58 रन की अर्धशतकीय पारी खेली। हरमन की कप्तानी पारी की बदौलत ही भारतीय टीम इंग्लैंड के सामने 334 रन का विशाल लक्ष्य रखने में सफल हो पाई। 

जवाब में बल्लेबाजी करने के लिए उतरी इंग्लैंड की टीम बड़े लक्ष्य के प्रेशर को नहीं संभाल पाई और 44.2 ओवरों में कुल 245 रन पर सिमट गई। इंग्लैंड के लिए डेनिएल वेट ने सर्वाधिक 65 रन की पारी खेली। भारत के लिए रेनुका सिंह ने 4 बल्लेबाजों को पवेलियन का रास्ता दिखाया।