जोस बटलर के ताबड़तोड़ शतक की मदद से इंग्लैंड शान से सेमीफाइनल में

ICC T20 World Cup England VS SriLanka Live Updates
जोस बटलर के ताबड़तोड़ शतक की मदद से इंग्लैंड शान से सेमीफाइनल में
ICC T20 World Cup England VS SriLanka जोस बटलर के ताबड़तोड़ शतक की मदद से इंग्लैंड शान से सेमीफाइनल में
हाईलाइट
  • इंग्लैंड-163/4(20 ओवर)
  • प्लेयर ऑफ द मैच- जोस बटलर
  • श्रीलंका-137/10(19 ओवर)

डिजिटल डेस्क, शारजाह। जोस बटलर (नाबाद 101) के शानदार शतक के बाद गेंदबाजों की सधी हुई गेंदबाजी के दम पर इंग्लैंड ने श्रीलंका को 26 रनों से मात देकर आईसीसी टी-20 विश्व कप 2021 के ग्रुप-1 में अपनी लगातार चौथी जीत दर्ज कर सेमीफाइनल में प्रवेश कर लिया है। टूर्नामेंट में इंग्लैंड की यह लगातार चौथी जीत है और वो सेमीफाइनल में पहुंचने वाली पहली टीम बन गई है।

शारजाह क्रिकेट स्टेडियम में टॉस हारकर पहले बल्लेबाजी करने उतरी इंग्लैंड ने चार विकेट के नुकसान पर 163 रन का चुनौतीपूर्ण स्कोर बनाया और फिर श्रीलंका को 19 ओवर में 137 रन पर समेट दिया। इस हार के बाद श्रीलंका टूर्नामेंट से बाहर हो गई है।  

163 रनों के लक्ष्य का पीछा करने उतरी श्रीलंका ने पावरप्ले में ही 40 रन तक शीर्ष क्रम के अपने तीन बल्लेबाजों के विकेट गंवा दिए। इनमें पथुम निसंका (1 रन ), कुसल परेरा (7 रन) और अब तक शानदार बल्लेबाजी करने वाले चरित असलंका (21 रन, 16 गेंद, 3 चौके, 1 छक्का) के विकेट शामिल थे। निसंका रन आउट हुए जबकि असलंका और परेरा को आदिल राशिद ने पवेलियन का रास्ता दिखाया। श्रीलंका को चौथा झटका अविष्का फर्नांडो (13 रन) के रूप में लगा, जिन्हे क्रिस जॉर्डन ने LBW आउट किया।

इसके बाद कप्तान दासुन शनाका और भानुका राजपक्षे (26 रन, 18, 2 चौके, 2 छक्के ) ने संभलकर पारी को आगे बढ़ाया।  10 ओवर तक श्रीलंकाई टीम ने चार विकेट पर 66 रन बना लिए थे। राजपक्षे  होने के बाद कप्तान दासुन शनाका (26 रन, 25 गेंद, 2 चौके, 1 छक्का) और वानिंदु हसरंगा (34 रन, 21 गेंद, 3 चौके, 1 छक्का) ने छठे विकेट के लिए 53 रनों की साझेदारी कर टीम को लक्ष्य के करीब ले जाने की कोशिश जरूर की, पर वो नैया पार नहीं लगा सके।

इंग्लैंड के लिए मोईन अली, आदिल रशीद और क्रिस वोक्स ने दो-दो वहीं लियाम लिविंगस्टन और क्रिस वोक्स ने एक-एक विकेट चटकाया। 

इससे पहले टॉस हारकर उतरी इंग्लैंड ने जोस बटलर के नाबाद शतक की मदद से चार विकेट पर 163 रन का स्कोर बनाया। बटलर ने 67 गेंदों पर 6 चौके और 6 छक्कों की मदद से नाबाद 101 रनों की शानदार शतकीय पारी खेली। इस विश्व कप में यह किसी भी बल्लेबाज का यह पहला शतक है। बटलर ने पारी की अंतिम गेंद पर छक्का लगाकर टी20I क्रिकेट में अपना पहला शतक पूरा किया।

उनके अलावा कप्तान इयॉन मोर्गन ने 36 गेंदों पर एक चौका और तीन छक्कों की मदद से 40 रनों की पारी खेली। टीम के नजरिए से ये बहुत अच्छी बात है क्योंकि मॉर्गन बहुत समय से खराब फॉर्म से जूझ रहे थे, ये पारी उनके फॉर्म में लौटने का संकेत है। 

श्रीलंका की ओर से वानिंदु हसरंगा सबसे सफल गेंदबाज रहे, उन्होंने चार ओवर में 21 रन देकर तीन खिलाड़ियों को आउट किया। इस मैच में दो विकेट झटकने के साथ ही हसरंगा ने एक कैलेंडर ईयर में सर्वाधिक विकेट लेने का रिकॉर्ड अपने नाम कर लिया। उन्होंने वनडे डेब्यू में और इस टी 20 विश्व कप में भी हैट्रिक ली थी। इससे पहले एक कैलेंडर ईयर में सर्वाधिक विकेट लेने का रिकॉर्ड दक्षिण अफ्रीका तबरेज शम्सी के नाम था।

-------------------------------------------------------------------------------------
 

रोमांचक मोड़ में पहुंचा मैच, SL-113/5 (15 ओवर)

आखरी 30 गेंदों में श्रीलंका को जीत के लिए 51 रन की जरुरत है, जबकि क्रीज पर मौजूद है सेट बल्लेबाज कप्तान दासुन शनाका (22 रन, 19 गेंद) और वानिंदु हसरंगा (21 रन, 13 गेंद)।  

बड़े लक्ष्य का पीछा करते हुए श्रीलंका की पारी लड़खड़ाई, SL-66/3(10 ओवर)

164 रनों के लक्ष्य का पीछा करने उतरी श्रीलंका की टीम अभी तक संघर्ष करती हुई नजर आ रही। आधी पारी तक मात्र 66 रनों के अंदर ही टीम ने 4  विकेट खो दिए है, जबकि अभी भी उन्हें जीत के लिए 60 गेंदों पर 98 रन की जरुरत है। क्रीज पर फिलहाल कप्तान दासुन शनाका (7 रन) और भानुका राजपक्षे (16 रन) बने हुए है। 

श्रीलंका को जीत के लिए बनाने होंगे 164 रन, बटलर ने ठोका शतक, ENG-163/4 (20 ओवर )

टॉस हारकर पहले बल्लेबाजी करने उतरी इंग्लैंड की टीम ने जोस बटलर (101 रन, 67 गेंद, 6 चौके, 6 छक्के) के शतक के दम पर श्रीलंका के सामने 164 रनों का चुनौतीपूर्ण लक्ष्य रखा। उनके अलावा कप्तान मॉर्गन ने 40 रन बनाए। श्रीलंका के लिए हसरंगा ने तीन तो वहीं चमारा ने एक विकेट लिया। 

बटलर और मॉर्गन ने इंग्लैंड की पारी को संभाला, ENG-105/3(15 ओवर)

पॉवरप्ले के दौरान तीन विकेट गवां कर संघर्ष कर रही इंग्लैंड की टीम को कप्तान मॉर्गन और उपकप्तान जोस बटलर ने संभाल लिया है। पिछले पांच ओवरों में टीम ने बिना कोई विकेट खोए 58 रन कूट डाले। इस दौरान बटलर (63 रन, 49 गेंद) ने लगातार दूसरा अर्धशतक जड़ा। वही कप्तान मॉर्गन 26 गेंदों पर 22 रन बनाकर क्रीज पर टिके हुए है। 

इंग्लैंड के कप्तान और उपकप्तान कर रहे टीम पर से दबाव हटाने की कोशिश, ENG-47/3(10 ओवर)

पॉवरप्ले के अंदर ही 3 तीन महत्वपूर्ण विकेट गिर जाने के बाद इंग्लैंड के कप्तान इयॉन मॉर्गन (24 रन, 30 गेंद) और उपकप्तान जोस बटलर (6 रन, 15 गेंद) जिम्मेदारी के साथ खेल रहे है। टीम ने पिछले 4 ओवरों में मात्र 11 रन ही जोड़े है पर कोई विकेट नहीं गवायां। 

पॉवरप्ले में लड़खड़ाई इंग्लैंड की पारी, ENG-36/3(6 ओवर)

टॉस हारकर पहले बल्लेबाजी करने उतरी इंग्लैंड का शीर्ष क्रम श्रीलंका के गेंदबाजों के सामने पूरी तरह से बिखर गया। टीम ने 36 रनों के अंदर ही तीन महत्वपूर्ण विकेट गवां दिए है। क्रीज पर फिलहाल पिछले मैच के स्टार और टीम के उपकप्तान जोस बटलर (20 रन, 23 गेंद) और कप्तान मॉर्गन (4 गेंद, 10 गेंद ) मौजूद है। हसरंगा ने जेसन रॉय (9 रन) और जॉनी बेयरस्टो (0 रन) वहीं चमीरा ने डेविड मलान (6 रन) को पवेलियन का रास्ता दिखाया। 

श्रीलंका के कप्तान दासुन शनका का टॉस जीतकर पहले छेत्ररक्षण का फैसला

टीमें:

इंग्लैंड (प्लेइंग इलेवन): जेसन रॉय, जोस बटलर (WK), डेविड मालन, जॉनी बेयरस्टो, इयोन मॉर्गन (C), लियाम लिविंगस्टोन, मोइन अली, क्रिस वोक्स, क्रिस जॉर्डन, आदिल राशिद, टाइमल मिल्स

श्रीलंका (प्लेइंग इलेवन): पथुम निसानका, कुसल परेरा (WK), चरित असलांका, भानुका राजपक्षे, अविष्का फर्नांडो, वानिंदु हसरंगा, दासुन शनाका (C), चमिका करुणारत्ने, दुशमंथा चमीरा, महेश थीक्षाना, लाहिरु कुमारा

हम पहले गेंदबाजी करेंगे। विकेट बेहतर दिख रहा है, ओस बाद में आ सकती है। हम एक ही टीम के साथ हैं। इस तरह के अनुभव से युवाओं को फायदा होगा। बल्लेबाजी हमारे लिए थोड़ी चिंता का विषय रही है। हमें यहां खेलने का फायदा मिला है।-दासुन शनाका, श्रीलंकाई कप्तान 

हम भी पहले गेंदबाजी ही करते। आज रात एक अलग चुनौती है, परिस्थितियों में बदलाव और एक चुनौतीपूर्ण विपक्ष के खिलाफ। हम एक ही टीम से खेल रहे हैं। यह बेहद महत्वपूर्ण है, हम एक टीम के रूप में खेले हैं और हम इसी तरह आगे बढ़ेंगे।-इयॉन मोर्गन, इंग्लैंड के कप्तान 

सेमीफाइनल में अपनी जगह सुनिश्चित करने के लिए श्रीलंका का सामना करेगी इंग्लैंड

टी20 विश्व कप के ग्रुप-1 मैच में इंग्लैंड और श्रीलंका की टीमें एक-दूसरे का सामना करेंगी। इंग्लैंड को संघर्षरत श्रीलंका को हराकर सेमीफाइनल में जगह पक्की करने की उम्मीद है। ट्रॉफी की दावेदार माने जाने वाली इंग्लैंड की टीम ने अपने पहले तीन मैचों में उम्मीद के मुताबिक प्रदर्शन किया है। पिछले मुकाबले में अपने  चिर प्रतिद्वंद्वी ऑस्ट्रेलिया सहित अपने विरोधियों को मात दी है। 

इंग्लैंड ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ आठ विकेट से जीत दर्ज कर अन्य सभी टीमों को एक जोरदार मैसेज दिया है, जो एक मजबूत टीम के रूप में नजर आ रहे थे तब तक की उनकी कमजोरियों उजागर नहीं हुई। जोस बटलर ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ नाबाद अर्धशतकीय पारी खेली थी। तीनों मैचों में उनकी जीत के बड़े अंतर का मतलब है कि अभी तक टीम के मध्यक्रम को मौका नहीं मिला है, उसका टेस्ट अभी बाकी है, लेकिन मॉर्गन को भरोसा है कि समय आने पर वे अच्छा प्रदर्शन करेंगे।

HEAD-TO-HEAD

अगर श्रीलंका की बात की जाए तो, उनकी टीम में अनुभव की कमी को देखते हुए, श्रीलंका ने भी शानदार क्रिकेट खेला है और दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ अंतिम ओवर की समाप्ति किसी भी तरह से हो सकती थी। दुर्भाग्य से उनके लिए यह तीन मैचों में उनकी दूसरी हार थी और टूर्नामेंट में खुद को बनाए रखने के लिए उन्हें इंग्लैंड के खिलाफ जीत हासिल करनी होगी।

चरित असलांका शानदार फॉर्म में हैं और श्रीलंका के दृष्टिकोण से सलामी बल्लेबाज पथुम निस्सांका का दक्षिण अफ्रीका के गेंदबाजों का डटकर सामना करना टूर्नामेंट में टीम के लिए एक सकारात्मक संकेत है। अगर बल्लेबाज बेहतर करते हैं, तो गेंदबाजों ने पिछले मैच में दिखाया कि वे अच्छे स्कोर का बचाव करने में सक्षम हैं।बांग्लादेश-श्रीलंका मैच को छोड़कर यहां की पिच बल्लेबाजी के लिए अच्छी नहीं है और बल्लेबाज भानुका राजपक्षे को उम्मीद है कि यह सिलसिला जारी रहेगा।

Created On :   1 Nov 2021 1:28 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story