हसरंगा की हैट्रिक गई बेकार, मिलर ने दो लगातार छक्के जड़कर साउथ अफ्रीका को जिताया मैच

ICC T20 World Cup South Africa VS SriLanka Live Updates
हसरंगा की हैट्रिक गई बेकार, मिलर ने दो लगातार छक्के जड़कर साउथ अफ्रीका को जिताया मैच
ICC T20 World Cup South Africa VS SriLanka हसरंगा की हैट्रिक गई बेकार, मिलर ने दो लगातार छक्के जड़कर साउथ अफ्रीका को जिताया मैच

डिजिटल डेस्क, शारजाह। बेशक यूएई के मैदानों पर हमें हाई-स्कोरिंग मैच देखने को नहीं मिल रहे है, लेकिन अंत में रोमांच उस चरम सीमा तक पहुंच ही जाता है है, जिसके लिए टी-20 को हम लोग जानते है। शारजाह के मैदान पर भी कुछ ऐसा ही देखने को मिला, पहले साउथ अफ्रीका आराम के साथ लक्ष्य की तरफ बढ़ रही थी लेकिन  हसरंगा ने विश्व कप इतिहास की तीसरी हैट्रिक लगाकर मैच को श्रीलंका की तरफ मोड़ा। लेकिन अंतिम ओवर में जब साउथ अफ्रीका को 16 रन की आवश्यकता थी, तब किलर मिलर ने लाहिरू कुमारा को दो लगातार छक्के जड़कर मैच को अपनी टीम की झोली में डाल दिया। टूर्नामेंट में साउथ अफ्रीका की यह दूसरी जीत है और अब वह सेमीफाइनल के लिए एक मजबूत दावेदारी ठोक रही है।  

143 रन के लक्ष्य का पीछा करने उतरी साउथ अफ्रीका की टीम की शुरुआत अच्छी नहीं रही और उन्होंने 49 रन के अंदर ही तीन विकेट गवां दिए। उसके बाद कप्तान टेम्बा बावुमा (46 रन, 46 गेंद, एक छक्का, एक चौका) ने इन्फॉर्म एडेन मारक्रम (19 रन, 20 गेंद, दो चौके) के साथ मिलकर चौथे विकेट के लिए 42 गेंदों पर 47 रन की साझेदारी कर टीम को जीत की दहलीज तक पहुंचाने की कोशिश की लेकिन उसके बीच में हसरंगा का वो हैट्रिक वाला ड्रीम-स्पैल आ गया, लेकिन अंत में डेविड मिलर ने 13 गेंदों पर दो मैच जिताऊ छक्के लगाकर टीम की नैया पर लगा दी। मिलर ने 22 रन बनाए। श्रीलंका के लिए हसरंगा की हैट्रिक के अलावा दुष्मंथा चमीरा ने दो विकेट लिए। 

इससे पहले टॉस हारकर बल्लेबाजी करने उतरी श्रीलंका के लिए श्रीलंका के लिए पथुम निसानका ने 58 गेंदों पर 6 चौकों और 3 छक्कों की मदद से सर्वाधिक 72 रन की पारी खेली। उनके अलावा चरित असलंका और शनाका ने क्रमशः 21 और 11 रन बनाए। बाकी कोई भी श्रीलंकाई बल्लेबाज दहाई आकड़ा नहीं छू स्का। साउथ अफ्रीका के लिए तबरेज शम्सी और ड्वेन प्रिटोरियस ने तीन-तीन तो वहीं नॉर्खिया ने दो विकेट चटकाए। 

तबरेज शम्सी को उनके शानदार प्रदर्शन (4 ओवर में 17 रन देकर 3 विकेट) के लिए प्लेयर ऑफ द मैच अवार्ड ने नवाजा गया। 

वानिंदु हसरंगा ने साउथ अफ्रीका के खिलाफ जमाई हैट्रिक, इस वर्ल्ड कप की दूसरी, SA-112/6(17.2 ओवर)

हसरंगा ने एडेन मारक्रम, टेम्बा बावुमा और ड्वेन प्रिटोरियस को आउट कर अपनी हैट्रिक पूरी की। टी-20 विश्व कप इतिहास में ये तीसरी हैट्रिक है। उनसे पहले ब्रेट ली (2007) और कर्टिस कैंपर इसी संस्करण में हैट्रिक ले चुके है। 

साउथ अफ्रीका को जीत के लिए चाहिए 60 गेंदों पर 81 रन, टेम्बा बावुमा और एडेन मारक्रम क्रीज पर, SA-62/3(10 ओवर)

10वें ओवर तक आते-आते मैच ने रोमांचक मोड़ ले लिया है। साउथ अफ्रीका ने तीन विकेट खोकर 62 रन बना लिए है। टीम ने आखरी विकेट रस्सी वैन डेर डूसन (16 रन) के रूप में खोया। उन्हें कप्तान शनका ने डायरेक्ट थ्रो पर आउट किया।  

लक्ष्य का पीछा करते हुए साउथ अफ्रीका की खराब शुरुआत, SA-40/2(6 ओवर)

143 रन के लक्ष्य का पीछे करते हुए साउथ अफ्रीका ने पॉवरप्ले के दौरान ही दो विकेट गवां दिए जबकि स्कोरबोर्ड बार अभी 40 रन ही है। साउथ अफ्रीका को अभी भी जीत के लिए 84 गेंदों पर 103 रन की जरुरत है। क्रीज पर अभी रस्सी वैन डेर डूसन(12 रन, 7 गेंद) और कप्तान टेम्बा बावुमा (3 रन, 8 गेंद) बने हुए है। श्रीलंका को दो सफलता क्विंटन डी कॉक (12 रन) और रीजा हेंड्रिक्स (11 रन) के रूप में मिली, दोनों को ही दुष्मंथा चमीरा ने पवेलियन का रास्ता दिखाया। 

साउथ अफ्रीका को जीत के लिए बनाने होंगे 143 रन, SL-142/10(20 ओवर)

टॉस हारकर पहले बल्लेबाजी करने उतरी श्रीलंका की टीम निर्धारित 20 ओवरों में 10 विकेट खोकर 142 रन बना पाई। इसका मतलब साउथ अफ्रीका को जीत के लिए 120 गेंदों पर 7.15 के रन-रेट से 143 रन बनाने होंगे। श्रीलंका के लिए पथुम निसानका ने 58 गेंदों पर 6 चौकों और 3 छक्कों की मदद से सर्वाधिक 72 रन की पारी खेली। उनके अलावा चरित असलंका ने 21 रन बनाए। साउथ अफ्रीका के लिए तबरेज शम्सी और ड्वेन प्रिटोरियस ने तीन-तीन तो वहीं नॉर्खिया ने दो विकेट चटकाए। 

आखरी पांच ओवरों पथुम निसानका श्रीलंका की आखरी उम्मीद, पूरा किया अर्धशतक, SL-94/5(15 ओवर )

श्रीलंका ने अभी तक नियमित अंतराल पर विकेट गवाएं है, पथुम निसानका (50 रन, 46 गेंद) को छोड़कर कोई भी बल्लेबाज साउथ अफ्रीकन गेंदबाजों का सामना नहीं कर पाया है। आखरी पांच ओवर्स में उनका देने के लिए कप्तान दासुन शनका (2 रन) क्रीज पर मौजूद है। इस दौरान अविष्का फर्नांडो (3 रन) और वानिंदु हसरंगा (4 रन) को तबरेज शम्सी ने क्रमश: खुद और मारक्रम के हाथों कैच कराकर पवेलियन का रास्ता दिखाया। 

10वें ओवर तक आते-आते श्रीलंका की पारी लड़खड़ाई, SL-67/3(10 ओवर )

मिली-जुली शुरुआत के बाद, साउथ अफ्रीका के गेंदबाजों के सामने श्रीलंका की पारी लड़खड़ा गई है। लंका की टीम ने तीन महत्वपूर्ण विकेट खो दिए और अभी मात्र 67 रन ही स्कोरबोर्ड पर लगे है। पिछले दो मुकाबले में शानदार प्रदर्शन करने वाले चरित असलंका (21 रन, 14 गेंद, दो चौके, एक छक्का) रन आउट हो गए जबकि राजपक्षे बिना खाता खोले तबरेज शम्सी की गेंद पर उन्ही को कैच थमा बैठे।  क्रीज पर अभी भी पथुम निसानका (32 रन , 31 गेंद) और अविष्का फर्नांडो (1 रन, 2 गेंद ) बने हुए है

पॉवरप्ले रहा मिला-जुला, SL-39/1(6 ओवर )

टॉस हारकर पहले बल्लेबाजी करने उतरी श्रीलंका के लिए पॉवरप्ले मिला-जुला रहा जहां उन्होंने एक विकेट गवां कर 39 रन बना लिए है। साउथ अफ्रीका को एकमात्र सफलता कुसल परेरा (7 रन) के रूप में मिली, जिन्हे नॉर्खिया ने बोल्ड किया। अभी भी क्रीज पर पथुम निसानका (18 रन , 20 गेंद) और चरित असलंका (10 रन, 6 गेंद ) बने हुए है। 
 

Created On :   30 Oct 2021 10:51 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story