Ind vs Eng, 2nd T20I: भारत ने इंग्लैंड को 7 विकेट से हराया, कोहली और किशन ने जड़े अर्धशतक

Ind vs Eng Live Score 2nd T20I
Ind vs Eng, 2nd T20I: भारत ने इंग्लैंड को 7 विकेट से हराया, कोहली और किशन ने जड़े अर्धशतक
Ind vs Eng, 2nd T20I: भारत ने इंग्लैंड को 7 विकेट से हराया, कोहली और किशन ने जड़े अर्धशतक

डिजिटल डेस्क, अहमदाबाद। विराट कोहली (73*) और ईशान किशन (56) के शानदार अर्धशतकों की बदौलत 5 टी-20 की सीरीज के दूसरे मैच में भारत ने इंग्लैंड को 7 विकेट से हरा दिया। इसी के साथ टीम इंडिया सीरीज में 1-1 की बराबरी पर आ गई है। अहमदाबाद के नरेंद्र मोदी स्टेडियम में खेले गए इस मैच में टीम इंडिया ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी का फैसला किया। जेसन रॉय की 46 रन की पारी की बदौलत इंग्लैंड ने 6 विकेट के नुकसान पर 164 रन बनाए। इसके जवाब में भारत ने 17.5 ओवर में 3 विकेट के नुकसान पर इस टारगेट को आसानी से हासिल कर लिया। इंग्लैंड के लिए सैम करन, जोफ्रा आर्चर और आदिल राशिद को 1-1 विकेट मिला। वहीं भारत के लिए वॉशिंगटन सुंदर और शार्दुल ठाकुर ने 2-2 विकेट चटकाए। युजवेंद्र चहल और भुवनेश्वर कुमार को 1-1 विकेट मिला।

भारत की पारी
इंग्लैंड से मिले 165 रनों के लक्ष्य का पीछा करने उतरी भारत की भी शुरुआत अच्छी नहीं रही और लोकेश राहुल (0) एक बार फिर विफल रहे और अपना खाता भी नहीं खोल सके। उन्हें सैम कुरैन ने विकेटकीपर जोस बटलर के हाथों कैच कराया।

राहुल के आउट होने के बाद अपना डेब्यू मैच खेल रहे ईशान किशन (56) ने मात्र 28 गेंदों पर ही अपना अर्धशतक पूरा कर डाला। ईशान ने कोहली के साथ दूसरे विकेट के लिए 56 गेंदों पर 94 रनों की साझेदारी करके टीम को मजबूत स्थिति में पहुंचा दिया।

ईशान को आदिल राशिद ने पगबाधा आउट किया। युवा बल्लेबाज ईशान ने 32 गेंदों पर पांच चौके और चार छक्के लगाए। वह भारत के दूसरे ऐसे बल्लेबाज बन गए हैं, जिन्होंने अपने टी20 डेब्यू में सबसे ज्यादा रन बनाए हैं। उनसे पहले अजिंक्य रहाणे ने 2011 में इंग्लैंड के खिलाफ ही अपने पदार्पण टी20 मैच में 61 रनों की पारी खेली थी।

अपने डेब्यू टी20 मैच में भारत के लिए सबसे ज्यादा रन बनाने के मामले में तीसरे नंबर पर मुरली विजय हैं, जिन्होंने 2010 में अफगानिस्तान के खिलाफ 48 रनों की पारी खेली थी।

ईशान को उनकी शानदार आक्रामक बल्लेबाजी के लिए मैन आफ द मैच का पुरस्कार मिला। ईशान के आउट होने के बाद कोहली ने ऋषभ पंत (26) के साथ तीसरे विकेट के लिए 22 गेंदों पर 36 रन जोड़े।

पंत ने 13 गेंदों पर दो चौके और दो छक्के लगाए। पंत के आउट होने के बाद कोहली ने श्रेयस अय्यर (नाबाद 8) के साथ चौथे विकेट के लिए 25 गेंदों पर 36 रनों की अविजित साझेदारी करके भारत को सात विकेट से जीत दिला दी।

कोहली ने 49 गेंदों पर पांच चौके और तीन छक्के लगाए। कोहली के करियर का यह 26वां अर्धशतक है और इसके साथ ही उन्होंने छक्के के साथ भारत को जीत दिलाई और साथ ही टी20 इंटरनेशनल में अपने 3000 रन भी पूरे कर लिए। वह टी20 इंटरनेशनल में 3000 रन बनाने वाले दुनिया के पहले क्रिकेटर बन गए हैं।

इंग्लैंड की ओर से सैम कुरैन, क्रिस जॉर्डन और आदिल राशिद को एक-एक सफलता मिली।

स्कोरकार्ड भारत:

India

इंग्लैंड की पारी:
टॉस हारकर पहले बल्लेबाजी करने उतरी इंग्लैंड शुरूआत खराब रही और टीम ने पहले ही ओवर में जोस बटलर (0) का विकेट गंवा दिया। उन्हें भुवनेश्वर कुमार ने पगबाधा आउट किया। इसके बाद हालांकि जेसन रॉय (46) और डेविड मलान (24) ने दूसरे विकेट के लिए 50 गेंदों पर 63 रनों की साझेदारी करके इंग्लैंड को मजबूती दी। हालांकि इस साझेदारी के बाद टीम कोई बड़ी साझेदारी नहीं कर सकी और नियमित अंतराल पर विकेट गंवाती चली गई। रॉय ने 35 गेंदों पर चार चौके और दो छक्के की बदौलत 46 रनों की पारी खेली।

उनके अलावा मलान ने 23 गेंदों पर चार चौकों की मदद से 24, कप्तान इयोन मोर्गन ने 20 गेंदों पर चार चौकों की बदौलत 28, बेन स्टोक्स ने 21 गेंदों पर एक चौके के सहारे 24 और जॉन बेयरस्टो ने 20 रन बनाए। इंग्लैंड ने अपने अंतिम पांच ओवर में 35 रन बनाए और दो विकेट भी गंवाएं।

 

स्कोरकार्ड इंग्लैंड:

England

दोनों टीमें
भारतीय कप्तान विराट कोहली ने प्लेइंग इलेवन में दो बदलाव किए थे। ओपनर शिखर धवन और स्पिनर अक्षर पटेल को बाहर किया था। उनकी जगह सूर्यकुमार यादव और ईशान किशन को मौका मिला। उन्हें डेब्यू कैप सौंपी गई।  इंग्लैंड के कप्तान इयोन मोर्गन ने टीम में एक बदलाव किया था। उन्होंने मार्क वुड को प्लेइंग इलेवन से बाहर कर टॉम करन को शामिल किया था।

इंडिया: लोकेश राहुल, ईशान किशन, विराट कोहली (कप्तान), श्रेयस अय्यर, ऋषभ पंत, सूर्यकुमार यादव, हार्दिक पंड्या, वॉशिंगटन सुंदर, शार्दूल ठाकुर, भुवनेश्वर कुमार, युजवेंद्र चहल।

इंग्लैंड: जेसन रॉय, जोस बटलर, डेविड मलान, जॉनी बेयरस्टो, बेन स्टोक्स, इयोन मोर्गन (कप्तान), सैम करन, क्रिस जॉर्डन, जोफ्रा आर्चर, टॉम करन और आदिल राशिद।

 

Created On :   14 March 2021 3:18 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story