Ind vs Aus 4th Test : कम रोशनी के कारण 25.3 ओवर के बाद स्थगित हुआ खेल, सोमवार को होगा

Ind vs Aus 4th Test : कम रोशनी के कारण 25.3 ओवर के बाद स्थगित हुआ खेल, सोमवार को होगा
हाईलाइट
  • भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच सीरीज का चौथा टेस्ट
  • भारत ने ऑस्ट्रेलिया को दिया फॉलोआन
  • रोहित शर्मा की जगह के एल राहुल को फिर मौका

डिजिटल डेस्क, सिडनी। भारत-ऑस्ट्रेलिया के बीच सिडनी में खेला जा रहा चौथा मैच रविवार को 25.3 ओवर का ही हो सका। खराब रोशनी के कारण मैच को बीच में ही स्थगित करना पड़ा। अब सोमवार को 4.30 बजे से मैच शुरू होगा। इससे पहले इंडिया ने ऑस्ट्रेलिया की पहली पारी 300 रन पर ही खत्म कर दी थी। मैच में भारत से मिले फॉलोआन पर ऑस्ट्रेलिया टीम ने दूसरी पारी में टी ब्रैक तक 6 रन बिना किसी विकेट के नुकसान पर बना लिए थे। क्रीच पर इस उस्मान ख्वाजा (4) और मार्कस हैरिस () जमे हुए हैं।

पहली पारी में ऑस्ट्रेलिया की टीम ने 300 रनों का स्कोर बनाया। अंतिम टेस्ट मैच में ऑस्ट्रेलिया ने 10वां विकेट खोकर 300 रन बनाए, जिसके बाद भारत ने उसे फॉलोआन दे दिया है। इससे पहले मोहम्मद शमी ने पैट कमिंस का विकेट चटकाया। वो 25 रन बवाकर पवेलियन लौट गए। जसप्रीत बुमराह ने पीटर हैंड्सकॉम्ब को बोल्ड किया। वो 37 रन बनाकर आउट हुए। 

बता दें कि भारत ने 622 रनों पर अपनी पारी घोषित कर दी थी। ऑस्ट्रेलिया ने अपनी पहली पारी में अबतक 6 विकेट के नुकसान पर 236 रन बनाए थे। इससे पहले भारत ने 7 विकेट के नुकसान पर ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 622 रनों का विशाल स्कोर खड़ा किया था। वहींं ऑस्ट्रेलिया ने पहली पारी में 6 विकेट खोए थे। भारत की ओर से सलामी बल्लेबाज चेतेश्वर पुजारा ने 193, ऋषभ पंत ने 159, रविन्द्र जडेजा 81 और मंयक अग्रवाल की शानदार 77 रनों की मदद से 622 रनों का विशाल स्कोर बनाया था। 


भारत की नजर सीरीज जीत पर
भारत की नजर पहली बार ऑस्ट्रेलिया में टेस्ट सीरीज जीतने पर होगी। भारतीय टीम अगर यह टेस्ट सीरीज जीतती है, तो विराट कोहली ऑस्ट्रेलिया में टेस्ट सीरीज जीतने वाले पहले भारतीय कप्तान बन जाएंगे। इस सीरीज में भारत-ऑस्ट्रेलिया से 2-1 से आगे है। SCG के इतिहास की बात करें तो भारत का रिकॉर्ड अच्छा नहीं है। भारतीय टीम को इस मैदान पर 70 साल से मैच जीतने का इंतजार है। भारत ने यहां पहली और आखिरी बार 1978 में जीत हासिल की थी। उस वक्त भारतीय टीम के कप्तान बिशन सिंह बेदी थे। उसके बाद भारतीय टीम के कई कप्तान हुए, लेकिन वह सभी रिजल्ट जीत में नहीं बदल पाए। लेकिन इस बार फॉर्म में चल रही विराट कोहली की कप्तानी वाली भारतीय टीम के पास बेदी के प्रदर्शन को दोहराने का मौका होगा। 

ये है रिकार्ड
भारतीय टीम ने पहली बार सिडनी में दिसंबर, 1947 में टेस्ट मैच खेला था, जो कि ड्रॉ रहा था। तब से अब तक कुल 11 टेस्ट यहां ऑस्ट्रेलिया और भारत के बीच खेले गए हैं। इनमें से भारत सिर्फ एक मुकाबला जीत सका है। पांच मैच ऑस्ट्रेलिया ने जीते हैं, जबकि बाकी पांच मैच ड्रॉ रहे। दूसरी ओर, ऑस्ट्रेलिया ने यहां कुल 106 मैच खेले हैं, जिसमें से उसने 59 मैच जीते, 28 मैच में हारे और 19 मैच ड्रॉ रहे हैं। 

टीमें 

भारत की 13 सदस्यीय टीम: विराट कोहली (कप्तान), मयंक अग्रवाल, हनुमा विहारी, केएल राहुल, चेतेश्वर पुजारा, अजिंक्य रहाणे, ऋषभ पंत, रवींद्र जडेजा, जसप्रीत बुमराह, मोहम्मद शमी, उमेश यादव/रविचंद्रन अश्विन

ऑस्ट्रेलिया: टिम पेन, मार्कस हैरिस,एरॉन फिंच, उस्मान ख्वाजा, ट्रेविस हेड, शॉन मार्श, मिशेल मार्श, नाथन लियोन, मिशेल स्टार्क, पैट कमिंस, जोश हेजलवुड, मार्नस लाबुशेन, पीटर हैंडस्कॉम्ब/पीटर सिडल

Created On :   3 Jan 2019 3:18 AM GMT

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story