Ind vs Eng 1st Test, Day 3: तीसरे दिन का खेल खत्म, दूसरी पारी में इंग्लैंड का स्कोर 25/0, भारत ने पहली पारी में 278 रन बनाए

India vs England 1st Test Live Score, Day 3
Ind vs Eng 1st Test, Day 3: तीसरे दिन का खेल खत्म, दूसरी पारी में इंग्लैंड का स्कोर 25/0, भारत ने पहली पारी में 278 रन बनाए
Ind vs Eng 1st Test, Day 3: तीसरे दिन का खेल खत्म, दूसरी पारी में इंग्लैंड का स्कोर 25/0, भारत ने पहली पारी में 278 रन बनाए
हाईलाइट
  • भारत और इंग्लैंड के बीच 5 टेस्ट मैचों की सीरीज का पहला मुकाबला

डिजिटल डेस्क, ट्रेंट ब्रिज। भारत और इंग्लैंड के बीच 5 टेस्ट मैचों की सीरीज का पहला मुकाबला ट्रेंट ब्रिज में खेला जा रहा है। बारिश के चलते मैच के तीसरे दिन 49.2 ओवर का ही खेल हो सका। इंग्लैंड ने अपनी दूसरी पारी में  बिना विकेट खोए 25 रन बना लिए हैं। रॉरी बर्न्स और डॉम सिबली नॉट आउट हैं। तीसरे सेशन में बारिश के कारण खेल रोकना पड़ा और इसके बाद तीसरे दिन का खेल शुरू नहीं हो सका। इंग्लैंड की टीम अभी भी भारत से 70 रन पीछे हैं।

भारत ने अपनी पहली पारी में 278 रन बनाए और इंग्लैंड पर 95 रन की बढ़त बना ली। टीम इंडिया के लिए सबसे ज्यादा 84 रन केएल राहुल ने बनाए। रवींद जडेजा ने 56 रन की पारी खेली। इंग्लैंड के लिए ओली रॉबिन्सन ने 85 रन देकर पांच विकेट लिए। वहीं, जेम्स एंडरसन ने 54 रन देकर 4 विकेट चटकाए। 

तीसरा दिन
मैच के तीसरे दिन बारिश के चलते शुरुआत में ही खेल रोकना पड़ा। हालांकि बाद में खेल शुरू हुआ। भारतीय बल्लेबाजों ने मैच के दूसरे दिन के स्कोर 125/4 से आगे खेलना शुरू किया। दूसरे दिन स्टंप्स तक लोकेश राहुल (57*) और ऋषभ पंत (7*) नाबाद लौटे थे। टीम इंडिया का 5वां विकेट 145 रन के स्कोर पर गिरा। ऋषभ पंत 25 रन बनाकर आउट हुए। ओली रॉबिंसन ने उन्हें आउट किया। लंच तक टीम इंडिया ने 5 विकेट के नुकसान पर 191 रन बना लिए थे और 8 रन की लीड ले ली थी। लोकेश राहुल और जडेजा नाबाद थे।

लंच के बाद 205 रन के स्कोर पर एंडरसन ने शानदार फॉर्म में दिख रहे केएल राहुल (84) को आउट कर इंग्लैंड को बड़ी सफलता दिलाई। इसके बाद 7वें विकेट के रूप में शार्दुल ठाकुर को भी बिना खाते खोले एंडरसन ने पवेलियन लौटा दिया।

जल्दी-जल्दी दो विकेट गिरने के बाद रवींद्र जडेजा ने तेजी से रन बनाने शुरू किए। तेज रन बनाने के चक्कर में वह 56 रन बनाकर आउट हो गए। उन्हें ओली रॉबिन्सन ने ब्रॉड के हाथों कैच कराया। जडेजा ने अपनी पारी में 8 चौके और एक छक्का लगाया। मोहम्मद शमी ने 13, बुमराह ने 28 और मोहम्मद सिराज ने 7* रन बनाए। इंग्लैंड के लिए ओली रॉबिन्सन ने 85 रन देकर पांच विकेट लिए। वहीं, जेम्स एंडरसन ने 54 रन देकर 4 विकेट चटकाए।

दूसरी पारी में इंग्लैंड के ओपनरों ने सधी हुई शुरुआत की है। इंग्लैंड ने बिना विकेट खोए 25 रन बनाए हैं। रॉरी बर्न्स (11*) और डॉम सिबली (9*) रन बनाकर नॉट आउट हैं।

दूसरा दिन
दूसरे दिन बारिश और खराब रोशनी के कारण केवल 33.4 ओवर का ही खेल हो सका। भारत ने 4 विकेट गंवाकर 125 रन बना लिए थे। दूसरे दिन स्टंप्स तक लोकेश राहुल (57*) और ऋषभ पंत (7*) नाबाद हैं। मैच के पहले दिन टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने उतरी इंग्लैंड को भारत ने 183 रन पर रोक दिया था। भारतीय टीम 58 रन पीछे थी।

मैच के दूसरे दिन टीम इंडिया ने 21 रन से आगे खेलना शुरू किया। पहले दिन रोहित शर्मा 9 रन और लोकेश राहुल 9 रन बनाकर नाबाद रहे थे। लंच से पहले आखिरी ओवर (37.2) में रोहित शर्मा 36 रन बनाकर आउट हुए। उन्हें ओली रॉबिन्सन ने सैम करन के हाथों कैच कराया। रोहित ने अपनी पारी में 6 चौके लगाए। रोहित और राहुल के बीच पहले विकेट के लिए 97 रन की पार्टनरशिप हुई।

लंच के बाद पुजारा के रूप में भारत को दूसरा झटका लगा। वे 4 रन बनाकर आउट हुए। उन्हें एंडरसन ने जोस बटलर के हाथों कैच कराया। इसके बाद अगली ही गेंद पर विराट कोहली भी चलते बने। उन्हें भी एंडरसन ने बटलर के हाथों कैच कराया। इसके बाद 112 के कुल स्कोर पर अजिंक्य रहाणे भी रनआउट होकर पवेलियन लौट गए। इंग्लैंड के लिए एंडरसन ने दो विकेट चटकाए जबकि ओली रॉबिन्सन को एक विकेट मिला।

सबसे पहले 33.1 ओवर में खराब रोशनी के कारण खेल रोकना पड़ा, जिसके बाद अंपायरों ने टी टाइम ले लिया। फिर बारिश आने लगी। भारतीय समयानुसार रात 8:45 बजे मैच दोबारा शुरू हुआ, लेकिन 1 गेंद के बाद ही खराब रोशनी के कारण फिर से खेल रोकना पड़ा। इसके बाद रात 9:30 बजे खेल शुरू हुआ। इस बार 2 गेंद के बाद बारिश ने मैच रोक दिया। फिर दूसरे दिन का खेल शुरू नहीं हो सका।

पहला दिन:
भारत और इंग्लैंड के बीच पांच मैचों की टेस्ट सीरीज का पहला मुकाबला बुधवार को शुरू हुआ। ट्रेंट ब्रिज में खेले जा रहे पहले टेस्ट मैच में टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने उतरी इंग्लैंड को भारत ने 183 रन पर समेट दिया। पहली पारी में इंग्लैंड के लिए सबसे ज्यादा 64 रन जो रूट ने बनाए। जॉनी बेयरस्टो ने 29 रन की पारी खेली। भारतीय गेंदबाजों ने उम्दा प्रदर्शन करते हुए इंग्लैंड को शुरुआती झटके दिए।

भारत की ओर से जसप्रीत बुमराह ने 4 विकेट चटकाए। मोहम्मद शमी को तीन विकेट मिले। वहीं शार्दुल ठाकुर को दो और मोहम्मद सिराज को एक विकेट मिला। टीम इंडिया ने पहले दिन के स्टंप्स तक बिना विकेट खोए 21 रन बना लिए थे। रोहित शर्मा और लोकेश राहुल 9-9 रन बनाकर नॉट आउट रहे। भारतीय टीम इंग्लैंड से 162 रन पीछे थी।

प्लेइंग XI:
टीम इंडिया इस मैच में 4 तेज गेंदबाज और एक स्पिनर के साथ मैदान पर उतरी है। शार्दूल ठाकुर, जसप्रीत बुमराह, मोहम्मद शमी और मोहम्मद सिराज यह मैच खेल रहे हैं। स्पिन में रविंद्र जडेजा को मौका मिला है।

भारत: रोहित शर्मा, केएल राहुल, चेतेश्वर पुजारा, विराट कोहली (C), अजिंक्य रहाणे, ऋषभ पंत (WK), रवींद्र जडेजा, शार्दुल ठाकुर, जसप्रीत बुमराह, मोहम्मद शमी, मोहम्मद सिराज।

इंग्लैंड: रोरी बर्न्‍स, डोमिनिक सिबली, जैक क्रॉली, जो रूट (C), जॉनी बेयरस्टो, डैनियल लॉरेंस, जोस बटलर (WK), सैम कुरेन, ओली रॉबिन्सन, स्टुअर्ट ब्रॉड, जेम्स एंडरसन।

Created On :   6 Aug 2021 10:34 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story