जो रूट के शतक से इंग्लैंड मजबूत, इंग्लैंड ने 345 रनों की बढ़त हासिल की

India vs England 3rd Test Live Score, Day 2
जो रूट के शतक से इंग्लैंड मजबूत, इंग्लैंड ने 345 रनों की बढ़त हासिल की
Ind vs Eng 3rd Test, Day 2 जो रूट के शतक से इंग्लैंड मजबूत, इंग्लैंड ने 345 रनों की बढ़त हासिल की
हाईलाइट
  • इंग्लैंड की पहली पारी में शानदार शुरुआत
  • टीम इंडिया पहली पारी में 78 रन पर ढेर हुई
  • भारत और इंग्लैंड के बीच पांच मैचों की टेस्ट सीरीज का तीसरा मैच

डिजिटल डेस्क, लीड्स। भारत और इंग्लैंड के बीच पांच मैचों की टेस्ट सीरीज का तीसरा मैच लीड्स के हेडिंग्ले में खेला जा रहा है। मैच के दूसरे दिन का खेल खत्म होने तक इंग्लैंड ने अपनी पहली पारी में आठ विकेट पर 423 रन बनाकर 345 रनों की बढ़त हासिल कर ली है।

इंग्लैंड के लिए सबसे ज्यादा 121 रन जो रूट ने बनाए। भारत के खिलाफ लगातार तीसरे टेस्ट में रूट ने शतक जड़ा है। स्टंप्स तक क्रैग ओवरटोन 31 गेंदों पर चार चौकों की मदद से 24 रन और ओली रॉबिंसन खाता खोले बिना क्रीज पर मौजूद हैं। भारत की ओर से मोहम्मद शमी ने तीन विकेट लिए जबकि मोहम्मद सिराज और रवींद्र जडेजा को दो-दो विकेट और जसप्रीत बुमराह को एक विकेट मिला।

पहले दिन टॉस जीत कर बल्लेबाजी करने उतरी टीम इंडिया 78 रन पर ढेर हो गई थी। इसके जवाब में इंग्लैंड ने दिन का खेल खत्म होने तक बिना विकेट खोए 120 रन बनाए थे और 42 रनों की बढ़त हासिल कर ली थी।

दूसरा दिन:

इंग्लैंड की पारी:
इंग्लैंड ने आज सुबह बिना नुकसान के 120 रन से आगे खेलना शुरू किया और हसीब हमीद ने 130 गेंदों पर 11 चौकों की मदद से 60 रन और रोरी बर्न्‍स ने 125 गेंदों पर पांच चौकों और एक छक्के के सहारे 52 रन से आगे अपनी पारी बढ़ाई। लेकिन दोनों बल्लेबाज आज केवल कुल 15 रन जोड़ सके और शमी ने बर्न्‍स को बोल्ड कर भारत को पहली सफलता दिलाई। बर्न्‍स 153 गेंदों पर छह चौकों और एक छक्के की मदद से 61 रन बनाकर आउट हुए।

इसके बाद हमीद ने मलान के साथ पारी आगे बढ़ाई लेकिन जडेजा ने हमीद को बोल्ड कर इस साझेदारी को ज्यादा देर पैर पसारने का मौका नहीं दिया। हमीद 195 गेंदों पर 12 चौकों की मदद से 68 रन बनाकर आउट हुए।

लंच ब्रेक के बाद मलान और रूट ने जिम्मा संभाला और शानदार बल्लेबाजी करते हुए तीसरे विकेट के लिए 139 रनों की साझेदारी की। सिराज ने हालांकि, मलान को आउट कर इस साझेदारी का अंत किया। मलान ने 128 गेंदों पर 11 चौकों की मदद से 70 रन बनाए।

फिर जॉनी बेयरस्टो ने रूट का बखूबी साथ दिया और चौथे विकेट के लिए 52 रन जोड़े। हालांकि, शमी ने बेयरस्टो को आउट कर इंग्लैंड को चौथा झटका दिया। बेयरस्टो ने 43 गेंदों पर चार चौकों और एक छक्के के सहारे 29 रन बनाए।

नए बल्लेबाज के रूप में उतरे जोस बटलर (7) को शमी ने आउट किया। भारतीय गेंदबाजों ने फिर भारत की वापसी कराई लेकिन दूसरे छोर से रूट अपनी पारी को आगे बढ़ाते रहे। लेकिन बुमराह ने रूट को बोल्ड कर इंग्लिश टीम को सबसे बड़ा झटका दिया। रूट ने 165 गेंदों पर 121 रन की पारी में 14 चौके लगाए।

रूट के आउट होने के तुरंत बाद जडेजा ने मोइन अली (8) को आउट कर इंग्लैंड को सातवां झटका दिया। सिराज ने फिर स्टंप्स होने के कुछ देर पहले सैम करेन को आउट किया जिन्होंने 30 गेंदों पर दो चौकों की मदद से 15 रन बनाए।

पहला दिन:

टीम इंडिया:
भारत ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी चुनी, लेकिन एंडरसन के कहर के आगे उसका शीर्ष क्रम पूरी तरह लड़खड़ा गया और टीम इंडिया के तीन विकेट महज 21 रन पर ही गिर गए। एंडरसन ने पहली ही ओवर में सलामी बल्लेबाज लोकेश राहुल (0) को आउट किया।

इसके बाद एंडरसन ने खराब फॉर्म में चल रहे चेतेश्वर पुजारा (1) को पवेलियन भेजा। भारतीय टीम जब तक दोहरे झटके से उभर पाती उतनी देर में एंडरसन ने विकेट के पीछे जोस बटलर के हाथों कैच कराकर भारतीय कप्तान विराट कोहली को आउट किया। कोहली ने 17 गेंदों पर एक चौके की मदद से सात रन बनाए।

शुरुआती झटकों के बाद रोहित ने अजिंक्य रहाणे के साथ पारी आगे बढ़ाई, लेकिन रॉबिंसन ने रहाणे को आउट कर भारत को चौथा झटका दिया। रहाणे ने 54 गेंदों पर तीन चौकों के सहारे 18 रन बनाए। रहाणे के आउट होने के साथ ही लंच ब्रेक की घोषणा की गई। इस तरह मैच के पहले दिन का पहला सत्र पूरी तरह इंग्लिश गेंदबाजों के नाम रहा।

दूसरे सत्र में भी इंग्लैंड के गेंदबाजों का दबदबा रहा और रॉबिंसन ने ऋषभ पंत (2) को आउट कर दिया। इसके बाद रोहित भी ज्यादा देर पारी आगे नहीं बढ़ा सके आउट हो गए। इसकी दूसरी ही गेंद पर नए बल्लेबाज के रूप में उतरे मोहम्मद शमी को खाता खोल बिना ओवरटोन ने आउट किया।

भारत ने इसके बाद रवींद्र जडेजा (4), जसप्रीत बुमराह (0) और मोहम्मद सिराज (3) के विकेट महज 11 रन पर ही गंवा दिए। भारत की पारी में इशांत शर्मा 10 गेंदों पर एक चौके की मदद से आठ रन बनाकर नाबाद रहे।

इंग्लैंड:
भारत के 78 रन के जवाब में बर्न्स और हसीब ने इंग्लैंड को शानदार शुरुआत दिलाई। पहले दिन स्टंप्स तक हसीब हमीद ने 130 गेंदों पर 11 चौकों की मदद से 60 रन और रोरी बर्न्‍स 125 गेंदों पर पांच चौकों और एक छक्के के सहारे 52 रन बना लिए थे।

इंग्लैंड की टीम ने दो बदलाव किए
इस मैच के लिए भारतीय टीम में कोई बदलाव नहीं किया गया जबकि इंग्लैंड की टीम ने दो बदलाव किए हैं। सलामी बल्लेबाज डॉम सिब्ली की जगह डेविड मलान और पिछले मैच में चोटिल हुए तेज गेंदबाज मार्क वुड की जगह क्रेग ओवरटन को टीम में शामिल किया गया है। भारत ने लॉड्स में खेले गए दूसरे टेस्ट मैच को जीत कर पांच मैचों की सीरीज में 1-0 की बढ़त बना ली थी।

दोनों टीमें
इंग्लैंड: जो रूट (कप्तान), हसीब हमीद, डेविड मलान, रोरी बर्न्स, मोइन अली, जॉनी बेयरस्टो, जोस बटलर (विकेटकीपर), सैम करन, क्रेग ओवरटन, जेम्स एंडरसन और ओली रॉबिन्सन।

भारत: विराट कोहली (कप्तान), रोहित शर्मा, लोकेश राहुल, चेतेश्वर पुजारा, अजिंक्य रहाणे, ऋषभ पंत (विकेटकीपर), रवींद्र जडेजा, इशांत शर्मा, मोहम्मद सिराज, मोहम्मद शमी और जसप्रीत बुमराह।

Created On :   26 Aug 2021 11:56 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story