भारत ने पहली पारी में 191 रन बनाए, शार्दुल ने 31 गेंदों में जड़ी फिफ्टी, इंग्लैंड का स्कोर 53/3

India vs England 4th Test Live Score, Day 1
भारत ने पहली पारी में 191 रन बनाए, शार्दुल ने 31 गेंदों में जड़ी फिफ्टी, इंग्लैंड का स्कोर 53/3
Ind vs Eng 4th Test, Day 1, Stumps भारत ने पहली पारी में 191 रन बनाए, शार्दुल ने 31 गेंदों में जड़ी फिफ्टी, इंग्लैंड का स्कोर 53/3
हाईलाइट
  • इंग्लैंड के कप्तान जो रूट ने टॉस जीतकर गेंदबाजी चुनी
  • भारत और इंग्लैंड के बीच 5 मैचों की टेस्ट सीरीज
  • चौथा मुकाबला ओवल में खेला जा रहा

डिजिटल डेस्क, लंदन। भारत और इंग्लैंड के बीच 5 मैचों की टेस्ट सीरीज का चौथा मुकाबला द ओवल में खेला जा रहा है। टॉस हारकर पहले बल्लेबाजी करने उतरी भारतीय टीम ने विराट कोहली और शार्दुल ठाकुर के अर्धशतकों की बदौलत 191 रन बनाए। इंग्लैंड की ओर से क्रिस वोक्स ने 4 और ओली रॉबिंसन 3 विकेट चटकाए। जेम्स एंडरसन और क्रैग ओवरटोन एक-एक विकेट अपने नाम किया।

इसके जवाब में इंग्लैंड की टीम ने 3 विकेट के नुकसान पर 53 रन बना लिए हैं। इंग्लैंड अभी भी भारत से 138 रन पीछे है। डेविड मलान और क्रेग ओवर्टन पहले दिन नाबाद पवेलियन लौटे। भारत के लिए बुमराह ने दो विकेट चटकाए। उमेश यादव के एक विकेट मिला है।

शार्दूल ने मात्र 31 गेंदों पर अपने टेस्ट करियर का दूसरा अर्धशतक पूरा किया। ठाकुर 36 गेंदों पर 57 रनों की शानदार पारी खेलकर आउट हुए। उमेश यादव और शार्दूल ठाकुर के बीच आठवें विकेट के लिए 48 गेंदों पर 63 रनों की साझेदारी देखने को मिली।

लंच के बाद 27.3वें ओवर के खेल में इंग्लैंड के कप्तान जो रूट ने क्रिस वोक्स की गेंद पर पहली स्लिप में विराट कोहली का एक आसान का कैच टपका  दिया। रूट ने जब कोहली का कैच ड्रॉप किया उस समय वह 22 के स्कोर पर बल्लेबाजी कर रहे थे।

अजिंक्य रहाणे को 32 ओवर की आखिरी गेंद पर अंपायर ने LBW आउट दे दिया था, लेकिन उन्होंने कोहली के कहने पर DRS लिया और उसमें साफ नजर आया कि गेंद स्टंप की लाइन से दूर थी। जिसके बाद अंपायर ने अपना फैसला बदला और रहाणे नॉटआउट रहे।

भारत की पारी
इंग्लैंड ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी का फैसला किया। बल्लेबाजी करने उतरी भारतीय टीम की शुरुआत अच्छी नहीं रही और उसने सलामी बल्लेबाज रोहित शर्मा (11) का विकेट कुल 28 के योग पर गंवाया। इसके कुछ देर बाद लोकेश राहुल रॉबिंसन की गेंद पर पगबाधा करार दिए गए। राहुल ने 44 गेंदों पर तीन चौकों के सहारे 17 रन बनाए।

टीम इंडिया जब तक दोहरे झटके से संभल पाती तब तक एंडरसन ने जॉनी बेयरस्टो के हाथों कैच कराकर चेतेश्वर पुजारा (4) को आउट किया। पांचवें नंबर पर बल्लेबाजी करने आए रवींद्र जडेजा ने भी निराश किया और 10 रन बनाकर वोक्स को अपनी विकेट थमा बैठे।

 कोहली से एक बड़ी पारी की उम्मीद जताई जा रही थी, लेकिन रॉबिंसन की गेंद पर वह एक बार फिर से विकेट के पीछे अपना कैच दे बैठे और 50 के स्कोर पर आउट हुए। पंत (9) को वोक्स ने मोइन को हाथों कैच कराया।

127 रन पर 7 विकेट गिरने के बाद उमेश यादव और शार्दूल ठाकुर के बीच आठवें विकेट के लिए 48 गेंदों पर 63 रनों की साझेदारी देखने को मिली। शार्दूल ने मात्र 31 गेंदों पर अपने टेस्ट करियर का दूसरा अर्धशतक पूरा किया। ठाकुर 36 गेंदों पर 57 रनों की शानदार पारी खेलकर आउट हुए। वोक्स ने उन्हें LBW आउट किया।

ठाकुर के विकेट के बाद जसप्रीत बुमराह शून्य पर रन-आउट हुए। इसके बाद उमेश यादव (10) को रॉबिंसन ने आउट किया और पूरी भारतीय पारी 191 रन पर सिमट गई। इंग्लैंड की ओर से क्रिस वोक्स ने 4 और ओली रॉबिंसन 3 विकेट चटकाए। जेम्स एंडरसन और क्रेग ओवर्टन एक-एक विकेट अपने नाम किया।

प्लेइंग XI:
भारत ने तेज गेंदबाज उमेश और शार्दुल को ईशांत और शमी की जगह शामिल किया है। बटलर और करन के स्थान पर इंग्लैंड ने पोप और वोक्स को शामिल किया है। पांच मैचों की सीरीज फिलहाल 1-1 की बराबरी पर है।

भारत: विराट कोहली (कप्तान), रोहित शर्मा, केएल राहुल, चेतेश्वर पुजारा, अजिंक्य रहाणे, ऋषभ पंत, रवींद्र जडेजा, उमेश यादव जसप्रीत बुमराह, मोहम्मद सिराज, शार्दूल ठाकुर।

इंग्लैंड: जो रूट (कप्तान), रोरी बर्न्स, हासीब हमीद, डेविड मलान, जॉनी बेयरस्टो, ओली पॉप, क्रिस वोक्स, मोइन अली, जेम्स एंडरसन, ओली रॉबिंसन, क्रेग ओवर्टन।

Created On :   2 Sep 2021 10:45 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story