नागपुर टेस्ट के पहले दिन भारतीय टीम की पकड़ मजबूत, वापसी पर चमके कप्तान रोहित और रवींद्र जडेजा

Indian hold strong on first day of Nagpur Test, captain Rohit and Ravindra Jadeja shine on return
नागपुर टेस्ट के पहले दिन भारतीय टीम की पकड़ मजबूत, वापसी पर चमके कप्तान रोहित और रवींद्र जडेजा
बॉर्डर-गावस्कर ट्रॉफी 2023 नागपुर टेस्ट के पहले दिन भारतीय टीम की पकड़ मजबूत, वापसी पर चमके कप्तान रोहित और रवींद्र जडेजा
हाईलाइट
  • पहला दिन खत्म होने तक भारतीय टीम ऑस्ट्रेलिया के पहली पारी से महज 100 रन पीछे हैं

डिजिटल डेस्क, नागपुर। भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच चार टेस्ट मैचों की बॉर्डर गावस्कर ट्रॉफी की शुरुआत हो चुकी है। नागपुर के मैदान पर खेले जा रहे पहले टेस्ट के पहले दिन ही भारतीय टीम ने मेहमानों को बैकफुट पर ढकेल दिया है। पहले दिन की शुरुआत में भारतीय गेंदबाजों ने मेहमान टीम को सस्ते में समेट दिया, जहां रवींद्र जडेजा ने चोट के बाद वापसी करते हुए पंजा खोला। वहीं दिन खत्म होने से पहले कप्तान रोहित शर्मा ने शानदार अर्धशतक जड़ टीम को बेहतर स्थिति में पहुंचा दिया। पहला दिन खत्म होने तक भारतीय टीम ऑस्ट्रेलिया के पहली पारी से महज 100 रन पीछे हैं। 

रवींद्र जडेजा ने खोला पंजा 

मैच की शुरुआत में ऑस्ट्रेलियाई कप्तान पैट कमिंस ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने का निर्णय लिया। लेकिन रवींद्र जडेजा और आर अश्विन की स्पिन जोड़ी ने ऑस्ट्रेलियाई कप्तान के इस फैसले को गलत साबित कर दिया। मैच की पहली पारी की शुरुआत में भारतीय पेस अटैक मोहम्मद सिराज और मोहम्मद शमी ने ऑस्ट्रेलिया के दोनों ओपनर्स को सस्ते में पवेलियन भेज दिया। जिसके बाद ऑस्ट्रेलियाई टीम की बल्लेबाजी के दिल और धड़कन मानर्स लाबुसेन और स्टीव स्मिथ ने टीम की पारी संभाली। दोनों ही बल्लेबाजों ने 82 रनों की शानदार साझेदारी की। लेकिन चोट से लंबे समय बाद वापसी करने वाले स्टार ऑलराउंडर रवींद्र जडेजा ने वापसी मैच में ही अपना जलवा दिखा दिया। जडेजा ने पहले लाबुसेन को आउट कर ऑस्ट्रेलिया को तीसरा झटका दिया। इसके बाद जडेजा और अश्विन की जोड़ी के सामने कोई भी ऑस्ट्रेलियाई बल्लेबाज नहीं टिक सका और मेहमान टीम महज 177 रनों पर ढेर हो गई। ऑस्ट्रेलिया की ओर से लाबुसेन ने सर्वाधिक 49 रनों की पारी खेली। वहीं भारत की ओर से रवींद्र जडेजा ने सर्वाधिक 5 और अश्विन 3 विकेट हासिल किए।   

रोहित ने जड़ा शानदार अर्धशतक

ऑस्ट्रेलियाई टीम के 177 रनों के जवाब में बल्लेबाजी करने उतरी भारतीय टीम ने लंबे समय बाद टेस्ट क्रिकेट में वापसी करने वाले कप्तान रोहित शर्मा की नाबाद अर्धशतकीय पारी की बदौलत दिन खत्म होने तक एक विकेट गंवाकर 77 रन बना लिए हैं। केएल राहुल और रोहित शर्मा की ओपनिंग जोड़ी ने भारतीय टीम को पहली पारी में शानदार शुरुआत दिलाई। रोहित शर्मा ने आक्रमक और राहुल ने धीमी शुरुआत करते हुए 22 ओवरों में 74 रन जोड़ लिए थे। लेकिन दिन खत्म होने से ठीक पहले अपना डेब्यू मैच खेल रहे युवा स्पिनर टॉड मर्फी ने उपकप्तान राहुल को अपनी ही गेंद पर कैच पकड़कर पवेलियन का रास्ता दिखाया। केएल राहुल सेट होकर 71 गेंदों में 20 रन पर आउट हुए। दिन खत्म होने पर कप्तान रोहित शर्मा 56 और आर अश्विन शून्य रन बनाकर नाबाद बने हुए हैं।  

दोनों टीमों की प्लेइंग-11 

भारत- रोहित शर्मा (c), केएल राहुल, चेतेश्वर पुजारा, विराट कोहली, सूर्यकुमार यादव, श्रीकर भरत (wk), रवींद्र जडेजा, रविचंद्रन अश्विन, अक्षर पटेल, मोहम्मद शमी, मोहम्मद सिराज।

ऑस्ट्रेलिया- डेविड वार्नर, उस्मान ख्वाजा, मारनस लाबुस्चगने, स्टीवन स्मिथ, मैट रेनशॉ, पीटर हैंड्सकॉम्ब, एलेक्स केरी (wk), पैट कमिंस (c), नाथन लियोन, टॉड मर्फी, स्कॉट बोलैंड।
 

Created On :   9 Feb 2023 11:09 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story