कुलदीप का कारनामा, इंटरनेशनल क्रिकेट में दो हैट्रिक लेने वाले पहले भारतीय

Kuldeep Yadav becomes first Indian to take 2nd international hat-trick
कुलदीप का कारनामा, इंटरनेशनल क्रिकेट में दो हैट्रिक लेने वाले पहले भारतीय
कुलदीप का कारनामा, इंटरनेशनल क्रिकेट में दो हैट्रिक लेने वाले पहले भारतीय

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। कलाई के स्पिनर कुलदीप यादव बुधवार को अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में दो हैट्रिक लेने वाले पहले भारतीय खिलाड़ी बन गए। उन्होंने वेस्टइंडीज के खिलाफ दूसरे एक दिवसीय अंतर्राष्ट्रीय मैच के दौरान यह उपलब्धि हासिल की। इससे पहले 2017 में कुलदीप ने कोलकाता में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ अपनी पहली एकदिवसीय हैट्रिक ली थी।

कुलदीप ने 33वें ओवर की आखिरी तीन गेंदों पर विकेट लिए। कुलदीप ने पहले होप को विराट कोहली के हाथों कैच कराया। अगली गेंद पर जेसन होल्डर बिना खाता खोले ऋषभ पंत द्वारा स्टम्पिंग कर दिए गए। ओवर की आखिरी गेंद पर कुलदीप ने अल्जारी जोसेफ को दूसरी स्लिप पर खड़े केदार जाधव के हाथों कैच करा हैट्रिक पूरी।

वनडे में भारत के लिए अभी तक कुलदीप के अलावा चेतन शर्मा, कपिल देव, और मोहम्मद शमी ही हैट्रिक ले सके हैं। टेस्ट में भारत के लिए तीन गेंदबाजों ने हैट्रिक ली है जिनमें हरभजन सिंह, इरफान पठान और जसप्रीत बुमराह शामिल हैं। टी-20 अंतर्राष्ट्रीय में दीपक चहर इकलौते भारतीय हैं जिन्होंने हैट्रिक ली है।

पाकिस्तान के पूर्व कप्तान अकरम, पूर्व पाकिस्तानी स्पिनर सकलैन मुश्ताक, श्रीलंका के पूर्व तेज गेंदबाज चामिंडा वास और न्यूजीलैंड के ट्रेंट बोल्ट के नाम वनडे में दो हैट्रिक हैं। अनुभवी श्रीलंकाई तेज गेंदबाज लसिथ मलिंगा तीन एकदिवसीय हैट्रिक लेने वाले खेल के इतिहास में एकमात्र गेंदबाज हैं। इसमें से दो हैट्रिक उन्होंने विश्व कप में ली है।

कुलदीप ने हैट्रिक लेने के बाद कहा, "मेरे लिए आज का दिन एक दम सही रहा। मैंने वनडे में दूसरी बार हैट्रिक ली। मैं इस अनुभव को शब्दों में बयान नहीं कर सकता। मैं बेहद खुश हूं।"

जब कुलदीप से टीम में अंदर-बाहर होने को लेकर सवाल किया गया तो उन्होंने कहा, "मेरे लिए यह छह-आठ महीने मुश्किल रहे थे। मैं काफी मेहनत कर रहा था। चार-पांच महीनों से मैं संघर्ष कर रहा था, लेकिन अब मैं अच्छी गेंदबाजी कर रहा हूं, अच्छी गति से और अच्छी विविधता से। इसलिए यह मेरे लिए काफी संतोषजनक बात है।"

Created On :   18 Dec 2019 6:08 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story