मर्ग जेनिंग्स, इयान रेडपाथ को ऑस्ट्रेलियाई क्रिकेट हॉल ऑफ फेम में किया जाएगा शामिल

Marg Jennings, Ian Redpath to be inducted into Australian Cricket Hall of Fame
मर्ग जेनिंग्स, इयान रेडपाथ को ऑस्ट्रेलियाई क्रिकेट हॉल ऑफ फेम में किया जाएगा शामिल
क्रिकेट मर्ग जेनिंग्स, इयान रेडपाथ को ऑस्ट्रेलियाई क्रिकेट हॉल ऑफ फेम में किया जाएगा शामिल

डिजिटल डेस्क, सिडनी। मर्ग जेनिंग्स और इयान रेडपाथ को आस्ट्रेलियाई क्रिकेट हॉल आफ फेम में शामिल किया जाएगा। आस्ट्रेलियाई क्रिकेट हॉल आफ फेम समिति, साथ में क्रिकेट आस्ट्रेलिया (सीए) और आस्ट्रेलियाई क्रिकेटर्स एसोसिएशन (एसीए) ने यह जानकारी दी है। जेनिंग्स और रेडपाथ 1996 में स्थापित आस्ट्रेलियन क्रिकेट हॉल आफ फेम में शामिल होने वाले 60वें और 61वें व्यक्ति होंगे।

मर्ग जेनिंग्स एक शानदार विकेटकीपर-बल्लेबाज थीं, जिन्होंने 1978 में अपनी पहली महिला वनडे विश्व कप जीत में आस्ट्रेलिया की कप्तानी की थीं। उन्होंने लंबे समय तक सदस्य और महिला राष्ट्रीय चयन पैनल की अध्यक्ष के रूप में कई आस्ट्रेलियाई महान खिलाड़ियों के करियर को आगे बढ़ाने में भी महत्वपूर्ण भूमिका निभाई थी।

जेनिंग्स ने आठ टेस्ट खेले, जिसमें 28.41 के औसत से एक शतक, दो अर्धशतक के साथ 341 रन बनाए, जिसमें 104 रन उनका सर्वोच्च स्कोर रहा। उन्होंने विकेट के पीछे 14 कैच लिए और 10 स्टंपिंग कीं। उन्होंने 12 एकदिवसीय मैच खेले, जिसमें 31.57 के औसत से एक अर्धशतक के साथ 221 रन बनाए और नौ कैच और एक स्टंपिंग के साथ 57 का शीर्ष स्कोर बनाया।

एस्सेनडॉन के मेलबर्न की रहने वाली जेनिंग्स ने 1970-71 में विक्टोरिया के लिए पदार्पण किया और जल्द ही 1972 में न्यूजीलैंड के खिलाफ टेस्ट डेब्यू के लिए चुनी गईं थीं। उसने जल्दी ही खुद को एक विश्व स्तरीय विकेटकीपर के रूप में स्थापित कर लिया, और 1976 में मोंटेगो बे में वेस्ट इंडीज के खिलाफ दो टेस्ट मैचों की श्रृंखला में, जेनिंग्स ने छह स्टंपिंग की।

19 से अधिक वर्षों के लिए महिला राष्ट्रीय चयन पैनल की सदस्य और अध्यक्ष के रूप में, जेनिंग्स को आस्ट्रेलियाई महिला क्रिकेट के कई सितारों की पहचान करने में मदद करने में उनकी भूमिका के लिए व्यापक रूप से सम्मान दिया जाता है।

इयान रेडपाथ विक्टोरिया और आस्ट्रेलिया के लिए एक शानदार और साहसी बल्लेबाज थे, उनकी तकनीकी विशेषज्ञता और टीम के साथी और विपक्षी गेंदबाजों ने समान रूप से प्रशंसा की। जिलॉन्ग में जन्मे और पले-बढ़े, रेडपाथ ने 66 टेस्ट खेले और 43.45 के औसत से 4,737 रन बनाए, जिसमें 171 के शीर्ष स्कोर के साथ आठ शतक, 31 अर्धशतक शामिल थे। उन्होंने 83 कैच लिए। उनका प्रथम श्रेणी रिकॉर्ड 226 मैचों में 41.99 के औसत से 14,993 रनों का है जिसमें 32 शतक और 84 अर्धशतक शामिल है।

 (आईएएनएस)।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ bhaskarhindi.com की टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.

Created On :   27 Jan 2023 10:00 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story