यशस्वी और बटलर की ताबड़तोड़ पारियां, चहल और बोल्ट की धारदार गेंदबाजी, राजस्थान रॉयल्स की बड़ी जीत

Rajasthan Royals vs Delhi Capitals यशस्वी और बटलर की ताबड़तोड़ पारियां, चहल और बोल्ट की धारदार गेंदबाजी, राजस्थान रॉयल्स की बड़ी जीत

डिजिटल डेस्क, मुंबई। आईपीएल 2023 में आज शानदार शनिवार के दिन एक बार फिर से डबल हेडर मुकाबले खेले जाएंगे। दिन के पहले मुकाबले में राजस्थान रॉयल्स के सामने दिल्ली कैपिटल्स की चुनौती रहने वाली है। अपने नए होम ग्राउंड गुवाहाटी के मैदान पर राजस्थान रॉयल्स ने दिल्ली कैपिटल्स को 57 रनों की बड़ी हार थमाई। राजस्थान की इस धमाकेदार जीत में टीम के ओपनिंग बल्लेबाज जोस बटलर और यशस्वी जायसवाल ने अहम भूमिका निभाई। 

बटलर और यशस्वी ने ढाया कहर

टॉस हारकर पहले बल्लेबाजी करने उतरी राजस्थान रॉयल्स को यशस्वी जायसवाल और जोस बटलर की ओपनिंग जोड़ी ने ताबड़तोड़ शुरुआत दिलाई। दोनों बल्लेबाजों ने महज 51 गेदों में 98 रनों की शानदार साझेदारी निभाई। लेकिन युवा बल्लेबाज यशस्वी 31 गेंदों में 60 रनों की पारी खेलकर पवेलियन लौट गए। यशस्वी के आउट होने के बाद रॉयल्स की पारी लड़खड़ा गई और टीम ने एक के बाद एक तीन विकेट गवां दिए। जिसके बाद बटलर और हेटमायर ने महज 27 गेंदों में 49 रनों की साझेदारी निभाकर टीम की पारी संभाली। बटलर अपने छठे आईपीएल शतक से चूक गए और 51 गेंदों पर 79 रन बनाकर आउट हुए। अंत में हेटमायर ने ताबड़तोड़ बल्लेबाजी करते हुए 21 गेदों में 39 रन बनाकर राजस्थान को 199 रनों के टोटल तक पहुंचा दिया। दिल्ली की ओर से मुकेश कुमार ने सर्वाधिक दो विकेट चटकाए। 

चहल की फिरकी और बोल्ट की पेस ने दिलाई बड़ी जीत

पहाड़ जैसे टोटल का पीछा करने उतरी दिल्ली कैपिटल्स की शुरुआत बेहद निराशाजनक रही। पारी के पहले ही ओवर में इम्पैक्ट प्लेयर के रुप में आए पृथ्वी शॉ और सीजन में अपना पहला मैच खेल रहे मनीष पांडे को ट्रेंट बोल्ट ने पवेलियन भेजकर दिल्ली को इस बड़े चेस में शुरुआत से ही बैकफुट पर ढकेल दिया। जिसके बाद रॉयल्स के स्पिनर्स ने अपनी फिरकी का जादू दिखाते हुए दिल्ली की टीम को मुकाबले से बाहर कर दिया। इस बीच ललित यादव ने 24 गेंदों में 38 रनों की अच्छी पारी खेली, जबकि डेविड वॉर्नर ने 55 गेंदों में 65 रन बनाए। कप्तान वॉर्नर की धीमी बल्लेबाजी ही अंत में दिल्ली की बड़ी हार की वजह बनी। दिल्ली की टीम अंत में 142 रनों तक ही पहुंच सकी। राजस्थान की ओर से युजी चहल और ट्रेंट बोल्ट ने सर्वाधिक 3-3 विकेट हासिल किए। 

दिल्ली की बल्लेबाजी हुई फेल

पारी के 16वें ओवर में अश्विन ने पॉवेल को पवेलियन भेजकर मुकाबले को पूरी तरह से खत्म कर दिया। 

पारी के 13वें और 15वें ओवर में बोल्ट और चहल ने ललित यादव और अक्षर पटेल को पवेलियन भेजकर मुकाबले से दिल्ली को बाहर कर दिया। 

पारी के 12वें ओवर में भी वॉर्नर और ललित ने होल्डर के खिलाफ कुल 10 रन बटोर लिए।

पारी के 11वें ओवर में ललित यादव ने चहल पर हल्ला बोलते हुए दो चौके जड़े और ओवर में कुल 15 रन बटोर लिए।

पारी के 9वें ओवर में ललित यादव और वॉर्नर ने बोल्ट के खिलाफ दो चौके जड़कर ओवर में कुल 13 रन बटोर लिए। 

पावरप्ले के आखिरी ओवर में अश्विन ने अपनी फिरकी का जादू दिखाते हुए रुसो को पवेलियन का रास्ता दिखाया। 

पारी के पांचवें ओवर में रुसो और वॉर्नर ने होल्डर के खिलाफ दो चौके जड़कर कुल 11 रन बटोर लिए।

पावरप्ले के चौथे ओवर में आर अश्विन ने दोनों बल्लेबाजों को रन बनाने का कोई भी मौका नहीं दिया और ओवर में केवल 7 रन खर्च किए।

अपना दूसरा ओवर करने आए बोल्ट पर रुसो और वॉर्नर ने दबाव बनाया और दो चौके लगाकर ओवर में 9 रन बटोर लिए।

पारी के दूसरे ओवर में संदीप शर्मा ने भी अपनी स्विंग की कला दिखाते हुए वॉर्नर पर शिकंजा कसकर रखा और ओवर में महज 5 रन दिए। 

पारी के पहले ही ओवर में ट्रेंट बोल्ट ने दिल्ली को दोहरा झटका देते हुए इम्पैक्ट प्लेयर के रुप में शामिल हुए पृथ्वी शॉ और मनीष पांडे को पवेलियन का रास्ता दिखाया। विकेट के पीछे कप्तान सैमसन पृथ्वी ने शानदार कैच लपका। 

जायसवाल और बटलर ने दिखाया दम

पारी के आखिरी ओवर में हेटमायर ने नॉर्किया को दो छक्के लगाकर ओवर में कुल 16 रन बटोर लिए और टीम को 200 रनों के करीब पहुंचाया।

पारी के 19वें ओवर में मुकेश कुमार ने दबाव में शानदार गेंदबाजी करते हुए बटलर को पवेलियन का रास्ता दिखाया। हालांकि उनके ओवर में दो छक्के भी लगे। 

पारी के 18वें ओवर में बटलर ने नॉर्किया की पेस का फायदा उठाते हुए दो चौकों की मदद से कुल 11 रन बटोर लिए। 

पारी के 17वें ओवर में हेटमायर ने पॉवेल पर हल्ला बोलते हुए छक्के और चौके की मदद से ओवर में कुल 14 रन बटोर लिए। 

पारी के 16वें ओवर में जोस बटलर ने मुकेश कुमार पर हल्ला बोलते हुए दो चौके जड़कर ओवर में कुल 13 रन बटोर लिए। 

पारी के 14वें ओवर में रॉवमन पॉवेल ने रियान पराग को बोल्ड कर पवेलियन का रास्ता दिखाया।

पारी के 13वें ओवर में बटलर ने अक्षर पटेल को एक जबरदस्त छक्का लगाकर अपना अर्धशतक पूरा किया और ओवर में कुल 10 रन बटोर लिए। 

दो विकेट गिरने के बाद अक्षर पटेल और कुलदीप यादव ने बटलर और पराग को बांधकर रखा और अगले ओवरों में महज 9 रन दिए। 

पारी के 10वें ओवर में कुलदीप यावद ने राजस्थान को बड़ा झटका देते हुए उनके कप्तान सैमसन को शून्य के स्कोर पर पेविलयन भेजा। 

पारी के 9वें ओवर में युवा तेज गेंदबाज मुकेश कुमार ने एक शानदार बाउंसर के जरिए यशस्वी जायसवाल को ुपवेलियन का रास्ता दिखाया।

पारी के आठवें ओवर में भी बटलर और जायसवाल ने कुलदीप पर हल्ला बोलते हुए दो चौके और एक छ्क्के की मदद से ओवर में कुल 17 रन बटोर लिए। 

पावरप्ले का बाद भी यशस्वी ने तेजी से रन बनाना जारी रखते हुए पारी के सातवें ओवर में अक्षर पटेल को दो चौके जड़कर अपना अर्धशतक पूरा किया। 

पावरप्ले के आखिरी ओवर में नॉर्किया ने दोनों बल्लेबाजों को रन बनाने का कोई मौका नहीं दिया और केवल 5 रन खर्च किए। 

पावरप्ले का पांचवां ओवर करने आए उपकप्तान अक्षर पटेल पर यशस्वी ने हल्ला बोला और तीन चौकों की मदद से ओवर में कुल 13 रन बटोर लिए। 

अपना दूसरा ओवर लेकर आए खलील अहमद ने वापसी की और ओवर में महज 11 रन खर्च किए, जबकि ओवर की आखिरी गेंद पर उन्होंने एक चांस भी बनाया लेकिन नॉर्किया कैच पूरा नहीं कर सके।

पारी का तीसरा ओवर करने आए मुकेश कुमार ने अपनी स्विंग का जादू दिखाते हुए दोनों बल्लेबाजों को बांधकर रखा और ओवर में केवल 7 रन खर्च किए।

पारी के दूसरे ओवर में जोस बटलर ने नॉर्किया के खिलाफ तीन चौके जड़कर ओवर में कुल 12 रन बटोर लिए। 

पारी के पहले ही ओवर में यशस्वी जायसवाल ने तेज गेंदबाज खलील अहमद पर हल्ला बोलते हुए पांच चौके जड़कर कुल 20 रन बटोर लिए।

दोनों टीमों की प्लेइंग-11 

राजस्थान रॉयल्स- जोस बटलर, यशस्वी जायसवाल, संजू सैमसन (कप्तान और विकेटकीपर), रियान पराग, शिमरोन हेटमायर, ध्रुव जुरेल, रविचंद्रन अश्विन, जेसन होल्डर, ट्रेंट बोल्ट, संदीप शर्मा, युजवेंद्र चहल।

दिल्ली कैपिटल्स- डेविड वार्नर (कप्तान), मनीष पांडे, राइली रूसो, रोवमैन पॉवेल, ललित यादव, अक्षर पटेल, अभिषेक पोरेल (विकेटकीपर), एनरिक नॉर्किया, खलील अहमद, कुलदीप यादव, मुकेश कुमार।

Created On :   8 April 2023 8:52 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story