जो वादा किया तो निभाना पड़ेगा: किंग कोहली ने भगवान सचिन से किया वादा निभाया, वानखेड़े पर ओवरटेक हुई लिगेसी

किंग कोहली ने भगवान सचिन से किया वादा निभाया, वानखेड़े पर ओवरटेक हुई लिगेसी
  • विराट कोहली ने सचिन के वनडे में सबसे ज्यादा शतकों के रिकॉर्ड को पीछे छोड़ा
  • वनडे क्रिकेट में 50 शतक लगाने वाले पहले खिलाड़ी बने सचिन
  • सचिन के वनडे क्रिकेट में 49 शतक हैं

डिजिटल डेस्क, मुंबई। जब लगभग 10 साल पहले क्रिकेट के भगवान ने क्रिकेट को अलविदा कहा था, तो किसी ने नहीं सोचा था कि उनके रिकार्ड्स को कोई तोड़ भी पाएगा। लेकिन जब किसी की आंखों में सपना हो और महानता को चूमने की जिद्द, तो शायद किस्मत भी आपकी कायल हो जाती है। ऐसा ही एक नजारा आज वानखेड़े के ऐतिहासिक मैदान पर देखने को मिला। जी हां, यह वही मैदान है, जहां विराट कोहली ने क्रिकेट के भगवान से 2 अप्रैल 2011 को एक वादा किया था। एक वादा - इस शानदार लिगेसी को जारी रखते हुए हर बार देशवासियों की उम्मीदों पर खरा उतरने का और अपने उतार-चढ़ाव भरे सफर में रन मशीन कोहली उस वादे को निभाने में कामयाब भी रहे। सचिन तेंदुलकर के घरेलू मैदान पर उन्हीं के सामने विराट ने अपने आइडियल के रिकॉर्ड को ही ध्वस्त कर दिया। न्यूजीलैंड के खिलाफ खेले जा रहे वर्ल्ड कप के सेमीफाइनल में मॉर्डन मास्टर विराट कोहली ने महज 106 गेंदों में 8 चौकों और 1 छक्कों की मदद से अपना 50वां वनडे शतक पूरा किया। सचिन के वनडे क्रिकेट में 49 शतक हैं।

कोहली ने किया था ये वादा

यह वही रात थी, जब भारत ने 28 साल बाद वर्ल्ड कप अपने नाम किया था। इस शानदार जीत के बाद पूरी टीम ने अपना आखिरी वर्ल्ड कप खेल रहे सचिन को कंधे पर बैठाकर पूरे ग्राउंड का चक्कर लगाया था। इसके बाद विराट कोहली ने एक बयान देकर पूरी दुनिया के क्रिकेट फैंस का दिल जीत लिया था। उन्होंने कहा था, "उन्होंने (सचिन तेंदुलकर) 21 साल तक देश का बोझ उठाया है, अब समय आ गया है कि हम उन्हें उठाएं।"

इसके बाद कोहली का कहना था की अब वह यहां से उस लिगेसी को आगे ले जाएंगे। उन्होंने कहा, "भरने के लिए बहुत बड़ी कमी है और मुझे लगता है कि हम सभी ने भारतीय क्रिकेट में जितना संभव हो उतना योगदान देने की कोशिश की है, लेकिन उनकी उपलब्धियां इतनी महान और इतनी बड़ी और इतने लंबे समय में की गई हैं कि वास्तव में ऐसा करना अवास्तविक लगता है। उस प्रक्रिया में 11 वर्षों के बाद, मैं यहां खड़ा हूं। मैंने वही कहा जो मैंने तब कहा था, लेकिन अब मैं उन उम्मीदों के महत्व को समझता हूं।"

अब आगे क्या

16 नवंबर 2023 को संन्यास लेने वाले सचिन तेंदुलकर ने वनडे में 49 और टेस्ट में 51 के साथ इंटरनेशनल क्रिकेट में कुल 100 शतक लगाए हैं। उधर, विराट कोहली ने अभी तक वनडे में 50, टेस्ट में 29 और टी20 में एक शतक के साथ 80 शतक जमा दिए हैं और मास्टर ब्लास्टर के 100 शतकों के रिकॉर्ड से महज 20 शतक पीछे हैं। इस बीच इंटरनेशनल क्रिकेट में रनों की बात करें तो सचिन ने कुल 664 मैचों में 34,357 रन बनाए हैं। जबकि फिलहाल किंग कोहली ने 517 मुकाबलों में 26478 रन बनाए हैं। वह रनों के मामले में सचिन से सिर्फ 7,879 रन पीछे हैं।

सचिन ने भी जताई खुशी

जब विराट ने 50 शतकों के माइलस्टोन को छुआ, तब सचिन तेंदुलकर भी स्टैंड्स में मौजूद थे। इसके बाद उन्होंने अपनी खुशी सोशल मीडिया के माध्यम से भी जारी की। उन्होंने लिखा - जब मैं पहली बार आपसे भारतीय ड्रेसिंग रूम में मिला था, तो टीम के अन्य खिलाड़ियों ने आपके साथ मेरे पैर छूने को लेकर प्रैंक किया था। मैं उस दिन अपनी हंसी नहीं रोक सका। लेकिन जल्द ही, आपने अपने जुनून और कौशल से मेरे दिल को छू लिया। मैं बहुत खुश हूं कि वह युवा लड़का एक 'विराट' खिलाड़ी बन गया है। मुझे इससे ज्यादा खुशी नहीं हो सकती कि एक भारतीय ने मेरा रिकॉर्ड तोड़ा। विश्व कप सेमीफाइनल जैसे बड़े मंच पर तोड़ना तो सोने पर सुहागा है।


Created On :   15 Nov 2023 3:48 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story