अधिकार: किशोर अपराधियों पर सख्त रुख अपनाने के आह्वान से अधिकारों पर छिड़ी बहस

किशोर अपराधियों पर सख्त रुख अपनाने के आह्वान से अधिकारों पर छिड़ी बहस
किशोर न्याय के दृष्टिकोण में बदलाव के लिए समर्थन का एक बड़ा स्रोत सामने आया है

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। उत्तरपूर्वी दिल्ली के वेलकम इलाके में हाल ही में एक नाबालिग लड़के द्वारा 17 वर्षीय लड़के की हत्या के बाद, किशोर न्याय के दृष्टिकोण में बदलाव के लिए समर्थन का एक बड़ा स्रोत सामने आया है। अधिवक्ताओं का तर्क है कि अत्यधिक क्रूरता के अपराधों के लिए, वर्तमान कानूनी प्रणाली में सजा से अधिक पुनर्वास पर जोर अपर्याप्त है, इससे कुछ मामलों में किशोरों पर वयस्कों के रूप में मुकदमा चलाने पर जोर दिया जाता है।

किशोरों पर वयस्कों के रूप में मुकदमा चलाने के समर्थकों का तर्क है कि कुछ अपराधों की गंभीरता और प्रकृति एक ऐसी प्रतिक्रिया की मांग करती है, जो आमतौर पर किशोर न्याय प्रणाली द्वारा पेश किए गए पुनर्वास उपायों से परे हो।

वकीलों का तर्क है कि जघन्य कृत्य करने वाले किशोरों को उनकी उम्र की परवाह किए बिना कानूनी परिणामों का पूरा भार भुगतना चाहिए, क्योंकि यह दृष्टिकोण बेहतर न्याय प्रदान कर सकता है और दूसरों के लिए निवारक के रूप में कार्य कर सकता है। सुप्रीम कोर्ट के वकील विनीत जिंदल कहते हैं कि "किशोर न्याय (बच्चों की देखभाल और संरक्षण) अधिनियम, 2015 (जेजे अधिनियम, 2015) की धारा 15 के अनुसार, जिन किशोरों पर जघन्य अपराधों का आरोप लगाया गया है और जिनकी उम्र 16 से 18 वर्ष के बीच है, उन पर वयस्कों के रूप में मुकदमा चलाया जा सकता है।"

इस परिप्रेक्ष्य का समर्थन करने वाले कानूनी विशेषज्ञ अक्सर जवाबदेही के सिद्धांत पर जोर देते हैं, यह कहते हुए कि जो किशोर हिंसक या गंभीर अपराध करते हैं, उन्हें उनके कार्यों के लिए इस तरह से जिम्मेदार ठहराया जाना चाहिए, जो अपराध की गंभीरता के अनुरूप हो। उनका तर्क है कि किशोरों पर वयस्कों के रूप में मुकदमा चलाने से होने वाले नुकसान के प्रति अधिक आनुपातिक प्रतिक्रिया मिलती है और ऐसे कृत्यों के लिए सामाजिक असहिष्णुता के बारे में एक स्पष्ट संदेश जाता है। “जघन्य अपराधों के मामलों में, जहां अपराध की गंभीरता एक निश्चित सीमा से अधिक है, कानूनी ढांचे में मौजूदा कानूनों के तहत न्यूनतम सात साल की कैद की सजा अनिवार्य है।

ऐसे अपराधों की गंभीरता के लिए अक्सर इसमें शामिल व्यक्तियों के सावधानीपूर्वक मूल्यांकन की आवश्यकता होती है, खासकर ऐसे मामलों में जहां आरोपी किशोर है। “किशोर न्याय बोर्ड (जेजेबी) की कार्यवाही की जांच करने पर, सुप्रीम कोर्ट ने प्रक्रियात्मक खामियों की पहचान की। नतीजतन, शीर्ष अदालत ने जेजेबी को यह निर्धारित करने की जिम्मेदारी सौंपी कि क्या किशोर अपराधी को मनोवैज्ञानिक मूल्यांकन की आवश्यकता है, जो कानूनी कार्यवाही में इस समय एक महत्वपूर्ण विचार है। जिंदल कहते हैं,“एक व्यापक पुनर्मूल्यांकन के बाद, जेजेबी ने अपने विवेक का प्रयोग करते हुए, आरोपी किशोर के साथ एक वयस्क के रूप में व्यवहार करने का निर्देश देते हुए एक आदेश जारी किया।

यह निर्णय मानक किशोर न्याय प्रक्रियाओं से विचलन को दर्शाता है, जो मामले से जुड़ी अनोखी परिस्थितियों और जटिलताओं को उजागर करता है।” सितंबर 2017 में, गुरुग्राम के एक प्रमुख स्कूल में कक्षा 2 के छात्र की स्कूल के शौचालय के अंदर हत्या कर दी गई थी। अपराध करने के समय आरोपी 16 वर्षीय छात्र था और उसके साथ वयस्क जैसा व्यवहार किया जाता है। ऐसा लगता है कि अत्यधिक हिंसा से जुड़े मामलों में किशोर अपराधियों पर सख्त रुख के पक्ष में जनता की राय बदल रही है। यह भावना सार्वजनिक सुरक्षा के बारे में चिंताओं और इस विश्वास से प्रेरित है कि पारंपरिक पुनर्वास उपाय, ऐसे गंभीर अपराध करने वाले व्यक्तियों द्वारा उत्पन्न संभावित खतरे को संबोधित करने के लिए पर्याप्त नहीं हो सकते हैं।

हालांकि, किशोरों को वयस्कों के रूप में आज़माने के आलोचकों का तर्क है कि युवा अपराधियों में, उनकी उम्र के कारण, उनके कार्यों के परिणामों को पूरी तरह से समझने के लिए संज्ञानात्मक विकास और परिपक्वता की कमी हो सकती है। दिल्ली स्थित वकील सिद्धार्थ मलकनिया ने कहा, "पुनर्वास के दृष्टिकोण को पूरी तरह से त्यागते हुए, युवा व्यक्तियों में आपराधिक व्यवहार के मूल कारणों को संबोधित करने के महत्व पर जोर देना महत्वपूर्ण है और उन्हें नाबालिग माना जाना चाहिए। नाबालिग द्वारा उठाए गए ऐसे कदमों के पीछे की जड़ का पता लगाना महत्वपूर्ण है।"

नवंबर में, दिल्ली में सड़क डकैती के दौरान 17 वर्षीय एक लड़के को 70 से अधिक बार चाकू मारा गया था। आरोपी के पकड़े जाने के कुछ दिनों बाद, परेशान करने वाले दृश्य सामने आए, इसमें उसे वारदात के शिकार के शरीर पर नाचते और इस भयानक अपराध का "जश्न" मनाते हुए दिखाया गया। सीसीटीवी फुटेज में हमलावर को पीड़ित को एक संकरी गली में घसीटते हुए, उसकी मौत सुनिश्चित करने के लिए बार-बार चाकू से वार करते हुए और शव पर भयानक नृत्य करते हुए देखा गया। घटना वेलकम इलाके के जनता मजदूर कॉलोनी में हुई और हत्या के पीछे का मकसद डकैती था। पीड़ित का गला दबाया गया, कई बार चाकू मारा गया और 350 रुपये लूटे गए।

--आईएएनएस

अस्वीकरण: यह न्यूज़ ऑटो फ़ीड्स द्वारा स्वतः प्रकाशित हुई खबर है। इस न्यूज़ में BhaskarHindi.com टीम के द्वारा किसी भी तरह का कोई बदलाव या परिवर्तन (एडिटिंग) नहीं किया गया है| इस न्यूज की एवं न्यूज में उपयोग में ली गई सामग्रियों की सम्पूर्ण जवाबदारी केवल और केवल न्यूज़ एजेंसी की है एवं इस न्यूज में दी गई जानकारी का उपयोग करने से पहले संबंधित क्षेत्र के विशेषज्ञों (वकील / इंजीनियर / ज्योतिष / वास्तुशास्त्री / डॉक्टर / न्यूज़ एजेंसी / अन्य विषय एक्सपर्ट) की सलाह जरूर लें। अतः संबंधित खबर एवं उपयोग में लिए गए टेक्स्ट मैटर, फोटो, विडियो एवं ऑडिओ को लेकर BhaskarHindi.com न्यूज पोर्टल की कोई भी जिम्मेदारी नहीं है|

Created On :   2 Dec 2023 6:08 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story