क्रिप्टो निवेश धोखाधड़ी के आरोप में राजस्थान का नाबालिग गिरफ्तार

  • 19 वर्षीय व्यक्ति को गिरफ्तार किया
  • लोगों को ठगने का है आरोप

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। दिल्ली पुलिस ने क्रिप्टो निवेश पर उच्च रिटर्न देने के बहाने लोगों को ठगने के आरोप में राजस्थान के एक 19 वर्षीय व्यक्ति को गिरफ्तार किया है। एक अधिकारी ने शुक्रवार को यह जानकारी दी। गिरफ्तार व्यक्ति की पहचान राजस्थान के सवाई माधोपुर जिले के रहने वाले नरेंद्र चौधरी के रूप में हुई है। नरेंद्र चौधरी फरार चल रहे एक नाबालिग के साथ मिलकर लोगों को ठगता था। वे व्हाट्सएप और टेलीग्राम के जरिए लोगों से संपर्क करते थे। अधिकारी ने कहा कि चौधरी मोबाइल फोन रिपेयर और एसेसरीज की दुकान चलाता है।

डीसीपी सागर सिंह कलसी ने बताया कि पंकज वर्मा ने साइबर थाने में एक शिकायत दर्ज कराई थी। जिसमें वर्मा ने आरोप लगाया था कि 21 फरवरी को वह निफ्टी प्रेडिक्शन टेलीग्राम चैनल नामक टेलीग्राम ग्रुप से जुड़ा था। ग्रुप में उन्होंने पाया कि क्रिप्टोकरेंसी, विशेष रूप से बिटकॉइन और मार्केटिंग और म्यूचुअल फंड में निवेश करने से असाधारण रूप से उच्च रिटर्न मिलेगा। निवेश में रुचि रखने वालों के लिए ग्रुप में एक मोबाइल नंबर साझा किया गया था। डीसीपी ने आगे कहा कि वर्मा ने अपनी शिकायत में कहा कि उसने दिए गए नंबर पर संपर्क किया और उसे व्हाट्सएप पर मैसेज प्राप्त होने शुरू हो गए।

व्यक्ति ने खुद को बोनेश मीणा के रूप में पेश करते हुए शिकायतकर्ता को दिए गए यूपीआई आईडी में 10,000 रुपये स्थानांतरित करने का निर्देश दिया। शिकायतकर्ता ने उस व्यक्ति पर विश्वास करते हुए उसे भुगतान कर दिया। मीणा ने तब वर्मा को व्हाट्सएप पर मैसेज भेजा, जिसमें कहा गया कि एक महीने के लिए जीएसटी के रूप में अतिरिक्त 6,000 रुपये की जरूरत है और भुगतान के लिए एक नई यूपीआई आईडी दी। वर्मा ने निर्देश के अनुसार पेटीएम के माध्यम से 6,000 रुपये स्थानांतरित किए। इसके बाद मीणा ने फिर से कॉल करते हुए यह दावा किया कि मुनाफा हो गया है और कमीशन के रूप में 12,000 रुपये की मांग की। वर्मा ने 22 फरवरी को पेटीएम के माध्यम से मीणा को सॉफ्टवेयर निकासी शुल्क के रूप में 15,000 रुपये हस्तांतरित किए।

23 फरवरी को वर्मा ने कमीशन के रूप में मीणा को 2,000 रुपये हस्तांतरित किए और उसे उसी दिन रिटर्न प्राप्त करने का आश्वासन दिया गया। कुल मिलाकर, शिकायतकर्ता ने 44,000 रुपये का भुगतान किया लेकिन उसे कोई रिटर्न नहीं मिला। अधिकारी ने कहा कि इसके अतिरिक्त, शिकायतकर्ता को भुगतान और निकासी की जानकारी के लिए एक अन्य नंबर/यूपीआई आईडी दी गई और उसने कमीशन के लिए पेटीएम के माध्यम से 2,000 रुपये स्थानांतरित कर दिए। 24 फरवरी को शिकायतकर्ता के फोन नंबर को जालसाजों ने ब्लॉक कर दिया और उसे कोई रिटर्न नहीं मिला।

यह ध्यान रखना महत्वपूर्ण है कि उल्लेखित टेलीग्राम समूह अभी भी सक्रिय है। जांच के दौरान, पुलिस टीम ने संदिग्ध मोबाइल नंबरों की लगातार निगरानी की, जो सवाई माधोपुर के पास कुंदेरा गांव में ठिकाने पर पहुंच गई। अधिकारी ने कहा, इसके अलावा, संदिग्ध पेटीएम खाता, जिसमें पैसा स्थानांतरित किया गया था, चौधरी का है। बुधवार को छापा मारा गया और उसे उसके गांव से आरोपी को गिरफ्तार कर लिया गया। पूछताछ करने पर, चौधरी ने खुलासा किया कि वह एक नाबालिग के साथ काम कर रहा था। वे कुंदेरा गांव और आसपास के अन्य गांवों से काम कर रहे थे। पुलिस अधिकारी ने कहा, आरोपियों ने यह भी खुलासा किया कि वे क्रिप्टो निवेश पर उच्च रिटर्न देने के बहाने निर्दोष लोगों को ठग रहे थे।


अस्वीकरण: यह न्यूज़ ऑटो फ़ीड्स द्वारा स्वतः प्रकाशित हुई खबर है। इस न्यूज़ में BhaskarHindi.com टीम के द्वारा किसी भी तरह का कोई बदलाव या परिवर्तन (एडिटिंग) नहीं किया गया है| इस न्यूज की एवं न्यूज में उपयोग में ली गई सामग्रियों की सम्पूर्ण जवाबदारी केवल और केवल न्यूज़ एजेंसी की है एवं इस न्यूज में दी गई जानकारी का उपयोग करने से पहले संबंधित क्षेत्र के विशेषज्ञों (वकील / इंजीनियर / ज्योतिष / वास्तुशास्त्री / डॉक्टर / न्यूज़ एजेंसी / अन्य विषय एक्सपर्ट) की सलाह जरूर लें। अतः संबंधित खबर एवं उपयोग में लिए गए टेक्स्ट मैटर, फोटो, विडियो एवं ऑडिओ को लेकर BhaskarHindi.com न्यूज पोर्टल की कोई भी जिम्मेदारी नहीं है|

Created On :   19 May 2023 2:04 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story