नवरात्रि पूजा: जम्मू-कश्मीर के कुपवाड़ा में 75 साल बाद ऐतिहासिक शारदा मंदिर में हुई नवरात्रि पूजा

जम्मू-कश्मीर के कुपवाड़ा में 75 साल बाद ऐतिहासिक शारदा मंदिर में हुई नवरात्रि पूजा
टीटवाल गांव में नवरात्रि पूजा आयोजित की गई

डिजिटल डेस्क, श्रीनगर। 1947 के बाद पहली बार, जम्मू-कश्मीर के कुपवाड़ा जिले के टीटवाल गांव में नियंत्रण रेखा (एलओसी) के पास शारदा देवी मंदिर में नवरात्रि पूजा आयोजित की गई। शरद नवरात्रि के पहले दिन सोमवार को पूजा आयोजित की गई और इस ऐतिहासिक कार्यक्रम में देश भर से बड़ी संख्या में श्रद्धालु शामिल हुए। हम्पी के स्वामी गोविंदानंद सरस्वती अपने अनुयायियों के साथ कर्नाटक में भगवान हनुमान की जन्मस्थली किष्किंधा से रथ यात्रा पर सवार होकर टीटवाल गांव पहुंचे।

इस दौरान कुछ कश्मीरी पंडित भी मौजूद थे, इनमें ए.के. रैना, एक प्रसिद्ध थिएटर कलाकार हैं, जिन्होंने 'कश्मीर फाइल्स' फिल्म में अभिनय किया है। टीटवाल गांव में मंदिर और गुरुद्वारा को 1947 में कबायली हमलावरों ने जला दिया था और उसी तर्ज पर जमीन के उसी टुकड़े पर एक नया मंदिर और गुरुद्वारा बनाया गया है, जिसका उद्घाटन 23 मार्च, 2023 को केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने किया था। .

75 वर्षों के बाद ऐतिहासिक मंदिर में नवरात्रि पूजा की सराहना करते हुए, अमित शाह ने कहा, “यह गहन आध्यात्मिक महत्व की बात है कि 1947 के बाद पहली बार, इस वर्ष कश्मीर के ऐतिहासिक शारदा मंदिर में नवरात्रि पूजा आयोजित की गई है। उन्‍होंने कहा, "वर्ष की शुरुआत में, चैत्र नवरात्रि पूजा होती है और अब शारदीय नवरात्रि पूजा के मंत्र मंदिर में गूंजते हैं। मैं 23 मार्च 2023 को जीर्णोद्धार के बाद मंदिर को फिर से खोलने के लिए भाग्यशाली था। यह घाटी में न केवल शांति की वापसी का प्रतीक है, बल्कि प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी जी के नेतृत्व में हमारे देश की आध्यात्मिक और सांस्कृतिक लौ को फिर से जगाने का भी प्रतीक है।"

शारदा का प्राचीन मंदिर 18 महाशक्ति पीठों में से एक है और पाकिस्तान के कब्जे वाले कश्मीर की नीलम घाटी में खंडहरों में स्थित है। यह मंदिर हिंदू देवी मां शारदा को समर्पित है, जिन्हें ज्ञान और बुद्धि की देवी, सरस्वती का अवतार माना जाता है। पौराणिक कथा के अनुसार, मंदिर का निर्माण मूल रूप से पांडवों द्वारा अपने निर्वासन के दौरान किया गया था। यह भी माना जाता है कि 8वीं शताब्दी के दौरान इस क्षेत्र पर शासन करने वाले राजा ललितादित्य मुक्तपीड ने बाद में मंदिर का जीर्णोद्धार कराया था।

मां शारदा देवी मंदिर हिंदुओं, विशेषकर कश्मीरी पंडित समुदाय के लिए महत्वपूर्ण धार्मिक महत्व रखता है। भारत के विभिन्न हिस्सों से भक्त आशीर्वाद लेने और देवी से प्रार्थना करने के लिए मंदिर में आते हैं। ऐसा माना जाता है कि यह देवी सती के गिरे हुए दाहिने हाथ के आध्यात्मिक स्थान का प्रतिनिधित्व करता है।

--आईएएनएस

अस्वीकरण: यह न्यूज़ ऑटो फ़ीड्स द्वारा स्वतः प्रकाशित हुई खबर है। इस न्यूज़ में BhaskarHindi.com टीम के द्वारा किसी भी तरह का कोई बदलाव या परिवर्तन (एडिटिंग) नहीं किया गया है| इस न्यूज की एवं न्यूज में उपयोग में ली गई सामग्रियों की सम्पूर्ण जवाबदारी केवल और केवल न्यूज़ एजेंसी की है एवं इस न्यूज में दी गई जानकारी का उपयोग करने से पहले संबंधित क्षेत्र के विशेषज्ञों (वकील / इंजीनियर / ज्योतिष / वास्तुशास्त्री / डॉक्टर / न्यूज़ एजेंसी / अन्य विषय एक्सपर्ट) की सलाह जरूर लें। अतः संबंधित खबर एवं उपयोग में लिए गए टेक्स्ट मैटर, फोटो, विडियो एवं ऑडिओ को लेकर BhaskarHindi.com न्यूज पोर्टल की कोई भी जिम्मेदारी नहीं है|

Created On :   18 Oct 2023 6:19 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story