दैनिक भास्कर हिंदी: #HappyJanmashtami ब्रज सहित पूरे देश में श्रीकृष्ण जन्माष्टमी की धूम, कान्हा की भक्ति में रमे श्रद्धालु

August 15th, 2017

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। श्रीकृष्ण के धाम ब्रज सहित 15 अगस्त मंगलवार को जन्माष्टमी पूरे देश में धूम-धाम से मनाई जा रही है। हर ओर उत्सव का माहौल है।  इस अवसर पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने देशवासियों को जन्माष्टमी की बधाई दी है।

हर साल की तरह इस बार भी परंपरागत तरीके से मंदिरों में रात 12 बजे कान्हा के जन्म का उत्सव मनाया जाएगा। इस अवसर पर मथुरा का दृश्य अति मनमोहक होगा। यहां रात ढलने के साथ ही उत्सव दोगुना हो जाता है।

रात 12 बजे अवतरण
मथुरा के जन्मभूमि मंदिर में सबसे पहले कन्हैया निराले वस्त्र धारण करके दर्शन देंगे। सुबह 9 बजे श्रीकृष्ण जन्मभूमि न्यास अध्यक्ष महंत श्रीनृत्यगोपालदास गुरु शरणानंद के सानिध्य में लीलामंच पर पुष्पांजलि होगी। देर शाम 8 बजे से लीला कार्यक्रम और रात 12 बजे अवतरण होगा। अवतरण अवसर पर भक्तों का सैलाब यहां देखने मिलता है। 

इस बार तिथि का फेर
इस बार अष्टमी तिथि में तीन दिनों का फेर रहा। भाद्रपद कृष्ण पक्ष की अष्टमी तिथि 14 अगस्त की रात 7.46 बजे लगी।  ज्योतिषाचार्यों के अनुसार 14 को गृहस्थों की तो 15 अगस्त को साधु-संतों की जन्माष्‍टमी थी। आज अष्‍टमी शाम 5 बजकर 40 मिनट तक है।

मटकी फोड़ की भव्यता
आज जगह-जगह मटकी फोड़ का आयोजन किया गया जाएगा। मथुरा और वृंदावन सहित मुंबई में भी इसकी भव्यता अलग ही देखने मिलती है। यहां मटकी सात से आठ सौ फीट तक ऊंची बांधी जाती है। 

खबरें और भी हैं...