माघ माह: इस माह में करें काले तिल के ये उपाय, दूर हो सकती हैं आपकी परेशानियां

Magh month: Do black sesame remedies in this month, your troubles can be overcome
माघ माह: इस माह में करें काले तिल के ये उपाय, दूर हो सकती हैं आपकी परेशानियां
माघ माह: इस माह में करें काले तिल के ये उपाय, दूर हो सकती हैं आपकी परेशानियां

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। माघ का महीना पवित्र माना जाता है और इस माह में श्री कृष्ण की पूजा अर्चना करने से सुख शांति प्राप्त होती है। वहीं ज्योतिष में भी इस माह का काफी महत्व बताया गया है। इस माह में उन समस्याओं का निदान किया जा सकता है जो आपके साथ लंबे समय से बनी हुई हैं। इनमें पैसे को लेकर आने वाली परेशानियां भी शामिल हैं। माघ के माह में काले तिल के कई उपायों से कई सारी परेशानियां दूर होती हैं। ज्योतिषास्त्र में भी इसके बारे में बताया गया है। 

ज्योतिष के अनुसार पानी में काले तिल को डाल कर शिवलिंग पर नम: शिवाय मंत्र का जप करते हुए चढ़ाने से आपको शुभ फल मिलने की संभावना बढ़ जाती है। इसके अलावा अन्य उपायों से भी भविष्य में आने वाली कई तरह की परेशानियों से बचा जा सकता है। आइए जानते हैं इनके बारे में...

समस्या और उपाय

  • इस महीने में हर शनिवार के दिन काले तिल और काली उड़द को काले कपड़े में बांधकर किसी गरीब व्यक्ति को दान करें। इस उपाय से पैसों से जुड़ी समस्याएं दूर हो सकती हैं।
  • हर शनिवार काले तिल, काली उड़द को काले कपड़े में बांधकर किसी गरीब व्यक्ति को दान करें। इस उपाय से पैसों से जुड़ी समस्याएं दूर हो सकती हैं। धनहानि रोकने हेतु मुठ्ठी भर काले तिल को परिवार के सभी सदस्यों के सिर पर सात बार उतारकर घर के उत्तर दिशा में फेंक दें, धनहानि बंद होगी।

बुरे समय से मुक्ति हेतु : 
"ॐ नमो भगवते वासुदेवाय" का जप करते हुए प्रत्येक शनिवार को दूध में काले तिल मिलाकर पीपल पर चढ़ाएं। इससे कैसा भी बुरा वक्त चल रहा होगा तो वह दूर हो जाएगा।

रोग कटे सुख मिले : 
हर रोज एक लोटे में शुद्ध जल भरें और उसमें काले तिल डाल दें। अब इस जल को शिवलिंग पर ॐ नम: शिवाय मंत्र जप करते हुए चढ़ाएं। जल पतली धार से चढ़ाएं और मंत्र का जप करते रहें। जल चढ़ाने के बाद फूल और बिल्व पत्र चढ़ाएं। इससे शनि के दोष तो शांत होंगे ही पुराने समय से चली आ रही बीमारियां भी दूर हो सकती हैं।

जौ का 125 ग्राम आटा लें। उसमें साबुत काले तिल मिलाकर रोटी बनाएं। अच्छी तरह सेंके, जिससे वे कच्ची न रहें। फिर उस पर थोड़ा-सा तिल्ली का तेल और गुड़ डाल कर पेड़ा बनाएं और एक तरफ लगा दें। फिर उस रोटी को बीमार व्यक्ति के ऊपर से 7 बार वार कर किसी भैंसे को खिला दें।

Created On :   18 Jan 2020 2:43 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story