असम: गौहाटी विश्वविद्यालय ने मासिक धर्म अवकाश की अनुमति दी, परीक्षाओं में उपस्थिति में छूट भी

गौहाटी विश्वविद्यालय ने मासिक धर्म अवकाश की अनुमति दी, परीक्षाओं में उपस्थिति में छूट भी
  • गौहाटी विश्वविद्यालय छात्राओं को मासिक धर्म की छुट्टियां लेने की अनुमति देगा
  • परीक्षा में शामिल होने के लिए उनकी उपस्थिति में भी छूट देगा

डिजिटल डेस्क, गुवाहाटी। गौहाटी विश्वविद्यालय छात्राओं को मासिक धर्म की छुट्टियां लेने की अनुमति देगा और परीक्षा में शामिल होने के लिए उनकी उपस्थिति में भी छूट देगा। महिलाओं के स्वास्थ्य में मासिक धर्म स्वास्थ्य के महत्व को पहचानते हुए, संस्थान ने छात्राओं के लिए न्यूनतम कक्षा उपस्थिति की आवश्यकता में 2 प्रतिशत की छूट दी है। यह निर्णय तत्काल प्रभाव से लागू होता है। यह केंद्रीय महिला एवं बाल विकास और शिक्षा मंत्रालय द्वारा इस वर्ष की शुरुआत में जारी दिशानिर्देशों के अनुरूप है। नई नीति छात्राओं को मासिक धर्म अवकाश का प्रावधान देती है, जो न्यूनतम कक्षा उपस्थिति की आवश्यकता में 2 प्रतिशत की छूट देती है ताकि वे सेमेस्टर के समापन पर परीक्षा दे सकें।

आधिकारिक अधिसूचना में कहा गया है कि परीक्षा के लिए पात्र होने के लिए छात्राओं को न्यूनतम 73 प्रतिशत उपस्थिति बनाए रखनी होगी। एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा कि गौहाटी विश्वविद्यालय का कदम स्वास्थ्य के व्यापक दृष्टिकोण के अनुरूप है, जो गतिशीलता, रोजगार, शिक्षा पहुंच, गरिमा और स्वतंत्रता सहित जीवन के कई पहलुओं को प्रभावित करता है। इस प्रगतिशील नीति के माध्यम से, विश्वविद्यालय को उम्मीद है कि वह छात्राओं को उनके पूरे कार्यकाल के दौरान सामना की जाने वाली विशेष कठिनाइयों को संबोधित करेगा और स्वीकार करेगा। पूर्वोत्तर भारत में एक प्रमुख संस्थान, गौहाटी विश्वविद्यालय की स्थापना 1948 में हुई थी और यह अपने कार्यक्रमों और अकादमिक विशिष्टता के लिए प्रसिद्ध है।

अस्वीकरण: यह न्यूज़ ऑटो फ़ीड्स द्वारा स्वतः प्रकाशित हुई खबर है। इस न्यूज़ में BhaskarHindi.com टीम के द्वारा किसी भी तरह का कोई बदलाव या परिवर्तन (एडिटिंग) नहीं किया गया है| इस न्यूज की एवं न्यूज में उपयोग में ली गई सामग्रियों की सम्पूर्ण जवाबदारी केवल और केवल न्यूज़ एजेंसी की है एवं इस न्यूज में दी गई जानकारी का उपयोग करने से पहले संबंधित क्षेत्र के विशेषज्ञों (वकील / इंजीनियर / ज्योतिष / वास्तुशास्त्री / डॉक्टर / न्यूज़ एजेंसी / अन्य विषय एक्सपर्ट) की सलाह जरूर लें। अतः संबंधित खबर एवं उपयोग में लिए गए टेक्स्ट मैटर, फोटो, विडियो एवं ऑडिओ को लेकर BhaskarHindi.com न्यूज पोर्टल की कोई भी जिम्मेदारी नहीं है|

Created On :   12 Nov 2023 3:25 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story