NEET PG 2024 Exam Date: 7 जुलाई को होगी नीट पीजी परीक्षा, यहां जानिए महत्वपूर्ण जानकारी

7 जुलाई को होगी नीट पीजी परीक्षा, यहां जानिए महत्वपूर्ण जानकारी
  • परीक्षा के लिए रजिस्ट्रेशन करने पर छात्रों को एक वैलिड ईमेल एड्रेस और मोबाइल नंबर की जरूरत होगी
  • NEET PG पात्रता कट-ऑफ 15 अगस्त, 2024 निर्धारित की गई है
  • रजिस्ट्रेशन लिंक जल्द ही आधिकारिक वेबसाइट natboard.edu.in पर उपलब्ध होगा

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। नेशनल एलिजिबिलिटी एंट्रेंस टेस्ट (पोस्टग्रेजुएट) यानि कि नीट पीजी परीक्षा इस साल 7 जुलाई को आयोजित की जाएगी. इसके बाद काउंसलिंग अगस्त के पहले हफ्ते में आयोजित की जाएगी. मेडिकल उम्मीदवार अब आधिकारिक वेबसाइट - nbe.edu.in, natboard.edu.in पर अधिक जानकारी प्राप्त कर सकते हैं। इससे पहले NEET PG 2024 के लिए अस्थायी तारीख 3 मार्च, 2024 थी। जानकारी के अनुसार, NEET PG पात्रता कट-ऑफ 15 अगस्त, 2024 निर्धारित की गई है।

इस बीच राष्ट्रीय स्तर की मेडिकल परीक्षा NeXT (नेशनल एग्जिट टेस्ट) में एक साल की देरी होगी और इसे 2025 से लागू किया जाएगा। पहले परीक्षा 2023 में शुरू होने वाली थी। नए नियमों के अनुसार, जिन्होंने स्नातकोत्तर की जगह ले ली है चिकित्सा शिक्षा (संशोधन) विनियम, 2018, मौजूदा एनईईटी पीजी परीक्षा तब तक जारी रहेगी जब तक कि पीजी प्रवेश के लिए NeXT चालू नहीं हो जाती।

बता दें कि नीट-पीजी एक पात्रता-सह-रैंकिंग परीक्षा है, जो राष्ट्रीय चिकित्सा आयोग अधिनियम, 2019 के तहत विभिन्न एमडी/एमएस और पीजी डिप्लोमा पाठ्यक्रमों में प्रवेश के लिए एकल प्रवेश परीक्षा के रूप में निर्धारित है।मेडिकल परीक्षा

कैसे करें अप्लाई

मेडिकल प्रवेश परीक्षा के लिए रजिस्ट्रेशन करने पर छात्रों को एक वैलिड ईमेल एड्रेस और मोबाइल नंबर की जरूरत होगी। NEET PG 2024 रजिस्ट्रेशन लिंक जल्द ही आधिकारिक वेबसाइट natboard.edu.in पर उपलब्ध होगा। एनईईटी पीजी 2024 के लिए आवेदन नेशनल बोर्ड ऑफ एग्जामिनेशन इन मेडिकल साइंसेज द्वारा 2024-25 शैक्षणिक वर्ष के लिए एमडी, एमएस, पीजी डिप्लोमा और पोस्ट-एमबीबीएस डीएनबी प्रवेश के लिए एक डिटेल्ड ब्रोसर के साथ उपलब्ध कराया जाएगा।

ये होगा मार्किंग सिस्टम

पिछले ट्रेंड्स के अनुसार, NEET PG 2024 परीक्षा में तीन खंडों में विभाजित 200 मल्टीपल-चॉइस क्वेश्चन्स (MCQ) होते हैं। पेपर के लिए कुल मार्क्स 800 हैं। प्रत्येक सही उत्तर से उम्मीदवार को चार मार्क मिलेंगे। इस बीच नेगेटिव मार्किंग के तहत प्रत्येक गलत उत्तर के लिए 1 मार्क काटा जाएगा। अनुत्तरित प्रश्नों (Unanswered questions) पर कोई मार्क नहीं मिलेगा। इसके अलावा समीक्षा के लिए चिह्नित उत्तरों का शुद्धता के लिए मूल्यांकन किया जाता है, और तदनुसार अंक आवंटित किए जाते हैं।

Created On :   9 Jan 2024 10:19 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story