दिल्ली विश्वविद्यालय को मिलेंगे नए कुलपति, अमल में आएगी New Education Policy

Delhi University will get new VC, new education policy will be implemented
दिल्ली विश्वविद्यालय को मिलेंगे नए कुलपति, अमल में आएगी New Education Policy
Delhi University दिल्ली विश्वविद्यालय को मिलेंगे नए कुलपति, अमल में आएगी New Education Policy
हाईलाइट
  • दिल्ली विश्वविद्यालय को मिलेंगे नए वीसी
  • अमल में आएगी नई शिक्षा नीति

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। दिल्ली विश्वविद्यालय को जल्द ही नया कुलपति मिलने जा रहा है। भारत के सबसे बड़े केंद्रीय विश्विद्यालय यानी दिल्ली यूनिवर्सिटी के वीसी के चयन की प्रक्रिया पूरी की जा चुकी है। दिल्ली विश्वविद्यालय के कुलपति पद की दौड़ में दो-तीन प्रमुख नाम शुरू से शामिल रहे हैं। हालांकि अब फाइनल उम्मीदवार का नाम इसी माह सामने आ जाएगा।

दिल्ली विश्वविद्यालय के नए कुलपति तय करने के लिए 1 दर्जन से अधिक उम्मीदवारों के नामों की चर्चा की गई है। इनमें सबसे प्रमुख नाम जेएनयू के मौजूदा वीसी एम जगदीश कुमार, डीटीयू के वीसी योगेश सिंह, एडीएन वाजपेई व संगीता मिश्रा आदि हैं।

दिल्ली विश्वविद्यालय के अलावा जवाहरलाल नेहरू विश्वविद्यालय, बनारस हिंदू विश्वविद्यालय, असम और राजस्थान स्थित केंद्रीय विश्वविद्यालय, दोनों केंद्रीय संस्कृत विश्वविद्यालयों समेत करीब एक दर्जन विश्वविद्यालयों के कुलपतियों की नियुक्ति की जानी है।

शिक्षा मंत्रालय इस संबंध में चयन प्रक्रिया पूरी कर चुका है। शिक्षा मंत्रालय के प्रस्ताव को राष्ट्रपति की स्वीकृति मिलने पर इन विश्वविद्यालयों के नए कुलपतियों के नाम की घोषणा की जाएगी।

दिल्ली टीचर्स एसोसिएशन के अध्यक्ष हंसराज सुमन का कहना है कि इस संबंध में शिक्षा मंत्रालय से भी मांग की गई है कि जल्द से जल्द दिल्ली विश्वविद्यालय में स्थाई वीसी की नियुक्ति की जाए। स्थाई वीसी की नियुक्ति होने पर नई शिक्षा नीति पर चर्चा की जा सकेगी। उच्च शिक्षा में गुणवत्ता का स्तर बढ़ेगा। साथ ही नए शिक्षकों की नई नियुक्तियां भी संभव होगी।

वहीं केंद्रीय शिक्षा मंत्री चाहते हैं कि देश के सभी केंद्रीय विश्वविद्यालयों में रिक्त पड़े सभी पदों को मिशन मोड में भरा जाए। केंद्रीय शिक्षा मंत्री धर्मेंद्र प्रधान के अनुसार केंद्रीय विश्वविद्यालयों में शिक्षकों के 6229 पद खाली पड़े हैं। इनमें से 1012 एससी कैटेगरी से हैं। 592 एसटी, 767 ओबीसी, 805 ईडब्ल्यूएस और 350 दिव्यांग श्रेणी के पद हैं।

(आईएएनएस)

 

Created On :   6 Sep 2021 10:00 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story