मेगा मॉडल कौशल विकास संस्थान की शुरूआत, शिक्षा मंत्री ने कहा यह है समय की मांग

Dharmendra Pradhan Dedicates Skill Development Institute In Bhubaneswar To The Nation
मेगा मॉडल कौशल विकास संस्थान की शुरूआत, शिक्षा मंत्री ने कहा यह है समय की मांग
Bhubaneswar मेगा मॉडल कौशल विकास संस्थान की शुरूआत, शिक्षा मंत्री ने कहा यह है समय की मांग
हाईलाइट
  • मेगा मॉडल कौशल विकास संस्थान की शुरूआत
  • शिक्षा मंत्री ने कहा यह है समय की मांग

डिजिटल डेस्क, भुवनेश्वर केंद्रीय शिक्षा, कौशल विकास और उद्यमिता मंत्री धर्मेंद्र प्रधान ने शुक्रवार को मेगा मॉडल कौशल विकास संस्थान (एसडीआई) भुवनेश्वर का उद्घाटन किया और इसे राष्ट्र को समर्पित किया। केंद्रीय मंत्री ने इंस्टीट्यूट ऑफ केमिकल टेक्नोलॉजी - इंडियन ऑयल कॉरपोरेशन (आईसीटी-आईओसी) भुवनेश्वर के स्थायी परिसर की आधारशिला भी रखी।

प्रधान ने कहा कि एसडीआई भुवनेश्वर और आईसीटी-आईओसी जैसे संस्थान समय की मांग हैं खासकर जब देश युवाओं के कौशल विकास पर ध्यान केंद्रित कर रहा है। प्रधान ने कहा, भारत को आत्मानिर्भर बनाना, विशेष रूप से हमारे युवा को आत्मानिर्भर बनाना, मोदी सरकार की सर्वोच्च प्राथमिकता है। इस सपने को साकार करने में एसडीआई और आईसीटी-आईओसी जैसे संस्थानों की प्रमुख भूमिका है।

केंद्रीय मंत्री ने कहा कि देश में लागू की जा रही राष्ट्रीय शिक्षा नीति 2020 में अब युवाओं को उनकी मूल भाषा में कौशल प्रदान करने पर विशेष ध्यान दिया गया है। मूल भाषा में शिक्षा न केवल छात्रों में आत्मविश्वास को बढ़ावा देगी, बल्कि उन्हें अधिक समावेशी तरीके से अध्ययन करने में भी मदद करेगी। यह उनके लिए एक विशाल अवसर पैदा करेगा।

उद्घाटन के दौरान, धर्मेन्द्र प्रधान ने अनिल प्रधान का विशेष उल्लेख किया, जिन्हें हाल ही में भारत सरकार द्वारा राष्ट्रीय युवा पुरस्कार मिला है। उन्होंने कहा कि कॉपोर्रेट नौकरी, सभी सुख-सुविधाओं को छोड़कर अनिल ने आत्मनिर्भर बनना चुना और अब वह अपने गांव के छात्रों को नई तकनीक का प्रशिक्षण दे रहे हैं। वह एक भारतीय टीम को नासा के मेगा प्लेटफॉर्म पर ले गए।

उद्घाटन समारोह में केंद्रीय पेट्रोलियम एवं प्राकृतिक गैस तथा आवास एवं शहरी मामलों के मंत्री श्री हरदीप सिंह पुरी भी उपस्थित थे। हरदीप पुरी ने कहा, दोनों संस्थान न केवल ओडिशा के समग्र सामाजिक-आर्थिक विकास में योगदान देंगे, बल्कि पूर्वोदय के प्रधान मंत्री के सपने को भी साकार करेंगे, जिसमें देश के पूर्वी क्षेत्र के समग्र विकास की परिकल्पना की गई है।

 

आईएएनएस

Created On :   20 Aug 2021 3:00 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story