NEET-JEE Exam: विरोध के बावजूद परी​क्षाएं आयोजित कराने पर अडिग NTA, JEE परीक्षा के लिए ऑड-ईवन फॉर्मूला, एक कक्षा में केवल 12 छात्र  

Education: Odd-even formula for JEE exam, only 12 students in one class
NEET-JEE Exam: विरोध के बावजूद परी​क्षाएं आयोजित कराने पर अडिग NTA, JEE परीक्षा के लिए ऑड-ईवन फॉर्मूला, एक कक्षा में केवल 12 छात्र  
NEET-JEE Exam: विरोध के बावजूद परी​क्षाएं आयोजित कराने पर अडिग NTA, JEE परीक्षा के लिए ऑड-ईवन फॉर्मूला, एक कक्षा में केवल 12 छात्र  

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। कोरोना के दौर में NEET-JEE परीक्षाओं को टालने के मुद्दे पर सोनिया गांधी ने 7 गैर-एनडीए राज्यों के मुख्यमंत्रियों के साथ बैठक की। इन मुख्यमंत्रियों ने सोनिया से कहा की JEE-NEET टालने के लिए सुप्रीम कोर्ट जाना चाहिए।  इसके अलावा देशभर में इन परिक्षाओं को टालने के लिए छात्र ​प्रदर्शन कर रहे हैं। इस सब के बावजूद नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (NTA) ​परिक्षाएं आयोजित कराने के अपने फैसले पर अडिग है। NTA के अनुसार JEE परीक्षा के लिए ऑड-ईवन फॉर्मूला तय किया गया है। इस फॉर्मूले के तहत परीक्षा केंद्रों में आने वाले छात्रों को दो पालियों में कंप्यूटर आवंटित किए जाएंगे। इसके साथ ही JEE और NEET परीक्षाओं के दौरान एक परीक्षा कक्ष में अधिकतम 12 छात्र ही बैठ सकेंगे। 

बुधवार को NEET परीक्षा के एडमिट कार्ड भी जारी कर दिए गए हैं। केवल कुछ ही घंटों में साढ़े पांच लाख से अधिक छात्रों ने ऑनलाइन एडमिट कार्ड डाउनलोड किए। NTA के महानिदेशक विनीत जोशी ने कहा कि JEE परीक्षा कंप्यूटर पर होती है। यहां दो कंप्यूटर के बीच 1 मीटर की दूरी है, लेकिन इसके बाद भी हमने ऑड-ईवन की व्यवस्था की है। दो शिफ्ट में परीक्षा होगी। सुबह की शिफ्ट में ऑड नंबर वाले छात्र और शाम की शिफ्ट में ईवन नंबर वाले छात्र कंप्यूटर पर बैठकर परीक्षा देंगे।

परीक्षा के दौरान पूरी सावधानी बरती जाएगी
जोशी ने कहा कि जिन छात्रों को विश्वास नहीं हो पा रहा है, उन बच्चों को मैं आश्वस्त करना चाहता हूं कि परीक्षा के दौरान पूरी सावधानी बरती जाएगी। बचाव का पूरा ध्यान रखा जाएगा। निर्णय हुआ है कि एक कक्ष में 12 से अधिक छात्र नहीं होंगे। इसके लिए परीक्षा केंद्रों को बढ़ाया गया है। हालांकि किसी बड़े सेंटर को बहुत बड़ा भी नहीं कर सकते, क्योंकि भीड़ को इकट्ठा होने से भी रोकना है।

99 प्रतिशत से अधिक उम्मीदवारों को उनकी पसंद के परीक्षा केंद्र मिले
NTA महानिदेशक ने कहा कि परीक्षा से पहले और परीक्षा के बाद केंद्र को सैनिटाइज किया जाएगा। केंद्र के फर्श, दीवारों, फर्नीचर, लिफ्ट, सीढ़ियां और रैम सभी को पूरी तरह से सैनिटाइज करने की व्यवस्था की गई है। नेशनल टेस्टिंग एजेंसी ने ये सुनिश्चित किया कि 99 प्रतिशत से अधिक उम्मीदवारों को उनकी पसंद के परीक्षा केंद्र मिले। इन परीक्षाओं के लिए छात्रों को उनकी पसंद एवं घरों के नजदीक परीक्षा केंद्र चुनने का विकल्प दिया गया था। छात्रों को वरीयता क्रम के हिसाब से परीक्षा केंद्रों के विकल्प को चुनना था। NTA के मुताबिक 99 फीसदी छात्रों को उनकी पहली पसंद के आधार पर परीक्षा केंद्र आवंटित किए गए हैं। 

परीक्षा केंद्रों की संख्या भी 570 से बढ़ाकर 660
विनीत जोशी ने परीक्षाओं के विषय में जानकारी देते हुए कहा कि JEE परीक्षा के लिए परीक्षा केंद्रों की संख्या भी 570 से बढ़ाकर 660 कर दी गई है। वहीं NEET के लिए परीक्षा केंद्रों की संख्या 2546 से बढ़ाकर 3843 की गई है। JEE (मेन) की परीक्षा 1 से 6 सितंबर के बीच होंगी। NEET की परीक्षा 13 सितंबर को होगी। JEE एडवांस की परीक्षा 27 सितंबर को होगी। पहले JEE की परीक्षा 18 जुलाई से 23 जुलाई के बीच और NEET की परीक्षा 26 जुलाई को होनी थी।

27 लाख से अधिक छात्रों को पसंद का केंद्र चुनने का अवसर दिया
NEET और JEE जैसी प्रतियोगी परीक्षाओं में 27 लाख से अधिक छात्रों को अपनी पसंद का परीक्षा केंद्र चुनने का अवसर दिया गया है। इससे कोरोना संक्रमण के इस दौर में कई छात्रों को प्रवेश परीक्षाएं देने के लिए दूसरे शहरों में नहीं जाना पड़ेगा। वहीं कई छात्र संगठनों ने इन परीक्षाओं का विरोध किया है। छात्र संगठनों के अलावा दिल्ली सरकार और पश्चिम बंगाल समेत कई अन्य राज्य इन परीक्षाओं को स्थगित करने की मांग कर रहे हैं।

NEET प्रतियोगी परीक्षा के लिए 16.84 लाख छात्रों ने फॉर्म भरा
NTA ने इस विषय में एक आधिकारिक सूचना जारी की थी। इस सूचना में NTA के महानिदेशक ने कहा NEET परीक्षा में शामिल होने वाले छात्र परीक्षा केंद्र व परीक्षा के शहर का विकल्प चुन सकते हैं। इस बदलाव के लिए NTA ने वेबसाइट पर 15 जुलाई तक का समय दिया था। NEET प्रतियोगी परीक्षा के लिए 16.84 लाख छात्रों ने फॉर्म भरा है। सभी 16.84 लाख छात्र अपनी सुविधा अनुसार फार्म में बदलाव के पात्र हैं। इसी तरह JEE की प्रवेश परीक्षा में भी ये सुविधा प्रदान की गई है। राष्ट्रीय परीक्षा एजेंसी यानी NTA ने इसके लिए जरूरी प्रावधान किए हैं। इसके अंतर्गत लगभग 10 लाख छात्रों को ये सुविधा उपलब्ध कराई गई है।

JEE और NEET की परीक्षाएं सितंबर में होंगी
नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (NTA) ने मंगलवार को कहा था कि परीक्षाएं तय समय पर यानी JEE 1 सितंबर से 6 सितंबर तक और NEET 13 सितंबर को करवाई जाएगी। इससे पहले सुप्रीम कोर्ट ने भी ये दोनों एग्जाम टालने की अर्जी खारिज कर दी थी। विपक्ष कोरोना के दौर में इन परीक्षाओं का विरोध कर रहा है।

Created On :   26 Aug 2020 5:32 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story