कॉलेजों की पहली कटऑफ लिस्ट तैयार, छात्रों ने 100 प्रतिशत तक मारी बाजी

First cut off up to 100 percent in many colleges of Delhi University
कॉलेजों की पहली कटऑफ लिस्ट तैयार, छात्रों ने 100 प्रतिशत तक मारी बाजी
दिल्ली विश्वविद्यालय कॉलेजों की पहली कटऑफ लिस्ट तैयार, छात्रों ने 100 प्रतिशत तक मारी बाजी

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। दिल्ली विश्वविद्यालय के कॉलेजों की पहली कटऑफ लिस्ट तैयार कर ली गई है। पहली लिस्ट में दिल्ली विश्वविद्यालय के कई कॉलेजों में 100 प्रतिशत तक कटऑफ है। रामजस कॉलेज ने अपने 3 कोर्सेज में व एसआरसीसी कॉलेज ने अपने 2 कोर्सेस में 100 फीसदी तक कटऑफ रखी है। दिल्ली विश्वविद्यालय के आर्यभट्ट कॉलेज ने पिछले साल के मुकाबले इस साल अपनी कटऑफ में 1 से 2 फीसदी तक कटऑफ बढ़ाई है। आर्यभट्ट कॉलेज के बीए इकोनॉमिक्स पाठ्यक्रम में 98 प्रतिशत और बीएससी कंप्यूटर साइंस में 97 प्रतिशत तक कटऑफ आई है।

इसके अलावा दिल्ली विश्वविद्यालय के दयाल सिंह संध्या कॉलेज ने अपने बीकॉम ऑनर्स कोर्स में 97.5 फीसदी तक कटऑफ रखी है। दिल्ली विश्वविद्यालय के ही एक अन्य कॉलेज राजधानी कॉलेज ने भी अपने बीए इकोनॉमिक्स और बीकॉम ऑनर्स 98 प्रतिशत तक कटऑफ रखी हैं। दिल्ली विश्वविद्यालय के कई कॉलेजों ने महिला छात्रों के लिए अंको में एक फीसदी की छूट देने का भी निर्णय लिया है। पिछले साल लेडी श्रीराम कॉलेज में 100 फीसदी तक कटऑफ आई थी। दिल्ली विश्वविद्यालय के प्रोफेसर डॉ. हंसराज सुमन ने कहा कि पिछले वर्ष की लिस्ट को देखते हुए इस साल भी यही लग रहा है कटऑफ पिछले साल जैसा ही रहेगा।

दरअसल इस बार सीबीएसई की 12वीं के नतीजों में 95 से 100 फीसद मार्क्‍स लाने वाले छात्रों की संख्या बीते साल से कहीं अधिक है।इसी कारण अलग -अलग कॉलेज में कटऑफ में भी उछाल देखा जा रहा है। फिलहाल दिल्ली विश्वविद्यालय के अलग अलग कॉलेजो द्वारा कटऑफ जारी की जा रही है।दिल्ली विश्वविद्यालय प्रशासन के मुताबिक कट-ऑफ लिस्ट दिल्ली विश्वविद्यालय की आधिकारिक वेबसाइट पर भी जारी की जाएगी। पहली कट ऑफ लिस्ट जारी करने के बाद दाखिले की अगली प्रक्रिया 4 अक्टूबर से शुरू होगी। दिल्ली विश्वविद्यालय यह प्रक्रिया 15 नवंबर तक चलेगी। दिल्ली विश्वविद्यालय में दूसरी कटऑफ लिस्ट 9 अक्टूबर को और तीसरी कटऑफ 16 अक्टूबर को जारी की जाएगी। इसके बाद दिल्ली विश्वविद्यालय की स्पेशल कटऑफ 25 अक्टूबर को आएगी। दिल्ली विश्वविद्यालय चौथी कटऑफ 30 अक्टूबर को और फिर पांचवीं कटऑफ 8 नवंबर को जारी की जाएगी।

दिल्ली विश्वविद्यालय के कार्यवाहक कुलपति पीसी जोशी के मुताबिक इस वर्ष आवश्यकता पड़ने पर दिल्ली विश्वविद्यालय के कॉलेजों में सीटें बढ़ाई जा सकती हैं। दिल्ली विश्वविद्यालय में इस बार स्पेशल कटऑफ भी जारी की जाएगी। दिल्ली विश्वविद्यालय में ग्रेजुएशन कोर्सिस की लगभग 70 हजार सीटों के लिए दाखिला प्रक्रिया शुरू की जा रही है। यह प्रक्रिया पूरी तरह से ऑनलाइन है। गौरतलब है कि इस बार 12वीं कक्षा में बड़ी संख्या में छात्रों ने 95 से अधिक अंक अर्जित किए हैं। दिल्ली विश्वविद्यालय के मुताबिक ऐसे में कॉलेजों में एडमिशन बढ़ाए जा सकते हैं। इसके साथ ही दिल्ली विश्वविद्यालय के कई कॉलेजों की मेरिट लिस्ट भी पहले के मुकाबले और अधिक ऊपर जा सकती है।

(आईएएनएस)

Created On :   1 Oct 2021 11:00 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story